केवल 20 मिनट में कर सकते हैं ये 5 वर्कआउट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 14, 2015
Quick Bites

  • स्वस्थ रहने के लिए कम से कम बीस मिनट करें व्यायाम।
  • बीस मिनट मे किये जाने वाले पांच वर्कआउट फायदेमंद।
  • दस-दस सुपरसेट, पुश अप्स बढ़ाते है आपकी सहनशक्ति।
  • रोजाना ना कर सके तो सप्ताह में तीन दिन भी प्रर्याप्त।

एक प्रमाणित प्रशिक्षक के मार्गदर्शन और देखरेख में व्यायाम करना जरुरी हैं। जो लोग लंबे समय से नियमित रुप से व्यायाम करते हैं, उनको अक्सर बीस मिनट के व्यायाम के सत्र करते पाया जाता हैं। इसके अलावा, जिन लोगों की जीवन शैली व्यस्त होती हैं, और जिनको एक स्वस्थ् शरीर की लालसा होती हैं, उनके दैनिक दिनचर्या में बीस मिनिटों का व्यायाम शामिल किये जाने का चलन दिखता हैं। नीचे बीस मिनट के व्यायाम के 5 प्रकारों के करने की तकनीकों का उल्लेख किया हैं, जो घर पर बैठे किये जा सकते है।

Workout in Hindi

पावर साइकिल

बीस मिनट के व्यायाम सत्र में पावर साइकिल सबसे अभिन्न वर्कआऊट (व्यायाम) हैं। हर बार जब भी आप पेडल मारे अपनी गति को बढ़ाने की कोशिश करे और टाइमर शुरु रखे। आपका लक्ष्य, पांच से दस मिनट में 100 राउंड पेडल करना होना चाहिए।

सुपरसेट , पुश अप्स

ऍब(पेट) के 10 क्रंच सुपरसेट, 10 विस्तृत पुश अप्स(दंड),और क्रमशः बाएँ और दाएँ क्रंचेस यह सभी एक साथ करने की कोशिश करे। यह सारे व्यायाम आपके पूरी दिनचर्या के केवल बीस मिनट समय ले सकते हैं, लेकिन यह आपको एक सपाट पेट और एक सेल्युलाईट मुक्त अस्तित्व की गारंटी देते हैं। जैसे आपकी सहनशक्ति बढ़ेगी आप इस व्यायाम सत्र को दोहरा सकते हैं।
Workout in Hindi

क्रंचेस

आपकी दिनचर्या के हर एक दिन छोड कर भी इस क्रंचेस के सेट को व्यायाम में शामिल कर सकते हैं। इसे लेग सुपरसेट  कहा जाता हैं। यह 10 क्रंचेस, 20 काल्फ राइजेस, 10 लंग्ज पर लेग और 20 स्क्वॅट इसका संयोजन हैं। यह सब व्यायम शुरु से उचित मार्गदर्शन के तहत ही किये जाने चाहिए क्योंकि यह तनाव देते हैं और माँसपेशी खींचते वक्त साँस लेने पर निगरानी रखने की जरुरुत होती हैं।

पावर जॉगिंग

पावर जॉगिंग स्वस्थ रहने का एक आश्वासक तरीका है और कई लोगों द्वारा इसे बीस मिनट की कसरत में किया जाता हैं। यह एक ट्रेडमिल पर या पार्क में आपके पास उपलब्ध समय के अनुसार किया जा सकता है है। कई वर्कहोलीक(अत्याधिक काम की लत वाले) अपने कार्यालयों में एक ट्रेडमिल स्थापित करते है और जब भी सुविधाजनक समय मिलता है, कसरत करते हैं। आप जब जॉगिंग करते हैं, तब बीस मिनट में आपका लक्ष्य, समय या पार की गयी किलोमीटर की संख्या किया जा सकता है। हालांकि, गति में कोई कमी नहीं होनी चाहिए।
Swimming

तैराकी

स्वास्थ के लिये सनकी, लोगों द्वारा बीस मिनट की कसरत में किया जाने वाला दुसरा सबसे अच्छा लोकप्रिय व्यायाम तैराकी है। व्यावसायिक तैराक कथित बीस मिनट में एक मील तक तैर सकते हैं। आप बीस मिनट में 15 चक्कर के साथ शुरूआत और धीरे धीरे इसमे वृद्धि कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान में रखना चाहिए कि चक्कर की संख्या आपकी शुरूआती निर्धारित सीमा से नीचे नहीं आनी चाहिए। इसके अलावा, ज्यादातर लोग एकदम परिपूर्ण शरीर पाने के लिए 100 सिटअप्स और 100 पुश अप का संयोजन भी इसके साथ करते हैं।

अगर आपने इस बीस मिनट की कसरत के कार्यक्रम का कर्मठतासे पालन किया तो अब आपका स्वस्थ शरीर झलकाने में आपके काम में व्यस्त होने से भी कोई समस्या नही होगी। ये वर्कआऊट प्रकृति में थोडेसे उन्नत हैं और अक्सर आप जब भी कसरत करेंगे आपको कसरत करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। इस कसरत का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आपको इसे हर दिन करने की जरूरत नहीं है। एक सप्ताह में तीन दिन पर्याप्त हैं।

Image Source- Getty

Read More Article on Sports and Fitness in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES21 Votes 16001 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK