Men's Hair Care: बालों कों लंबा रखने या बन हेयरस्‍टाइल का है ख्‍याल, तो अपनाएं ये 5 जरूरी टिप्‍स

लड़कों में बालों और दाड़ी का ट्रेंड काफी बदलता रहता है, कभी शॉर्ट हेयरकट, तो कभी लंबे हेयर और उनमें बन हेयरस्‍टाइल खूब गजब का लगता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Feb 04, 2020 14:59 IST
Men's Hair Care: बालों कों लंबा रखने या बन हेयरस्‍टाइल का है ख्‍याल, तो अपनाएं ये 5 जरूरी टिप्‍स

कौन कहता है, कि लड़के अपने स्‍टाइल को बदल नहीं सकते हैं? बिलकुल बदल सकते हैं, यदि आप स्‍मार्ट और आकर्षक दिखना चाहते हैं, तो आप कुछ ट्रेंडी हेयर और ब्रेड स्‍टाइल को फॉलो कर सकते हैं। लड़कों की हेयर स्टाइलिंग की बात करें, तो इन दिनों लड़कों में सामान्य लंबाई या छोटे बालों की तुलना में लंबे बाल ज्यादा रखते हैं। जिनके लंबे बाल हैं उनके बालों के साथ प्रयोग करने के लिए एक शानदार तरीका भी है। स्ट्रेटनिंग से लेकर ब्रेडिंग से लेकर बन्स तक, उनके पास स्टाइल करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। एक डोप हेयरस्टाइल होने से आपका लुक सबसे आसान तरीके से तैयार हो जाएगा। यह आपको एक शानदार और स्टाइलिश लुक भी देता है। लड़कों में बन हेयर स्‍टाइल इन दिनों सबसे ज्यादा ट्रेंड में है। 

यदि आप भी एक बन्स हेयरस्टाइल पाने के इच्छुक हैं, तो यहां हम आपको पांच बातें बता रहे हैं, जो आपको उस परफेक्ट मैन बन को पाने के लिए जरूरी हैं। 

नारियल तेल से बालों की मालिश

Coconut Oil Massage

आप अपने बालों में नारियल के तेल की मालिश करें, यह आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्व बालों और स्‍कैल्‍प को पोषण देते हैं और आपके बालों के लिए एक मजबूत आधार बनाने के लिए जड़ों से बालों को मजबूत बनाते हैं। चूंकि एक बन आपके बालों पर दबाव डालता है, जिसके लिए आपके बाल काफी मजबूत होने चाहिए। अपने बालों को पोषण देने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कम से कम दो या तीन बार नारियल के तेल से अपने बालों और स्‍कैल्‍प की मालिश करें।

शैम्पू करना न छोड़ें

Men's Shampo

बालों के विकास के लिए, आपके बाल और स्‍कैल्‍प का साफ होना जरूरी है। इसलिए आप कभी भी अपने बालों को शैंपू करना न छोड़ें। एक अच्छी हेयर केयर रूटीन बनाए रखें और इसके अलावा, एक मॉइस्चराइजिंग हेयर कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। आप शैंपू करने की फ्रीक्‍वेंसी को कम कर सकते हैं और बालों को धोने के लिए एक केमिकलमुक्त हर्बल शैम्पू का ही इस्‍तेमाल करें।

इसे भी पढें: ऑफिस जाने वाले लड़कों के बैग में जरूर होने चाहिए ये 5 ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

लीव-इन कंडीशनर और ड्राई शैंपू का उपयोग 

Dry Shampoo

यदि रोजाना शैम्पू करना संभव है, तो आप ड्राई शैंपू का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसे एक आदत न बनाएं क्योंकि ड्राई शैंपू का लगातार उपयोग बालों के टूटने के साथ जुड़ा हुआ है। जब आप यात्रा कर रहे हों या आपके पास शैम्पू करने के लिए समय नहीं है, तो ऐसे में आप इसका उपयोग करें। शावर के बाद अपने बालों को स्टाइल करने के लिए लीव-इन कंडीशनर का उपयोग भी अच्‍छा है। 

हेयरब्रश का इस्तेमाल करें

Hairbrush

कंघी कई बार आपके बालों के टूटने का कारण बनती है और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी भी नहीं है। जैसा कि आप अपने बालों में कंघी करते हैं, यह आपके स्‍कैल्‍प पर जोर देता है, जो बालों के झड़ने को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए आप कोशिश करें कि लड़की की चौड़े दांतों वाली कंघी या फिर हेयरब्रश का इस्‍तेमाल करें। यह आपके बालों को एक अच्छा टेक्सचर और स्वैच्छिक रूप भी देता है।

इसे भी पढें:  पुरुष इन 5 तरीकों से करें अपने बालों की देखभाल, गंजेपन से मिलेगा छुटकारा

हेयरड्रेसर के पास नियमित रूप से जाएँ

यदि आप अपने बढ़ते बालों को आकार में नहीं देते हैं, तो उन्‍हें संवारना अधूरा है। आप अपने बालों को हेयर बन के लिए बढ़ा रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ट्रिमिंग की आवश्यकता नहीं है। असमान बालों को ठीक करना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे आपको अपने हेयर स्टाइलिस्ट के पास जाकर कराने की जरूरत है। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer