Expert

हर समय रहते हैं थके-थके? जानें इसके 4 कारण और थकान दूर करने के उपाय

अक्सर कुछ लोग हर समय थकान महसूस करते हैं, यह कई गंभीर स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है जानें हर समय थकान महसूस करने के 4 कारण।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
हर समय रहते हैं थके-थके? जानें इसके 4 कारण और थकान दूर करने के उपाय

थकान (Fatigue) बहुत आम समस्या से है। हम में से ज्यादातर लोग इसका आए दिन थकान का सामना करते हैं। दिन ऑफिस में काम करने, ट्रेवल करने या बहुत अधिक एक्सरसाइज करने के बाद थकान होना बहुत आम बात है। लेकिन अक्सर कुछ लोग हर समय थकान और आलस महसूस करते हैं। अगर कोई व्यक्ति बिना किसी शारीरिक गतिविधि या मेहनत के थकान महसूस करता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। बल्कि कई बार इस तरह की थकान कई शारीरिक समस्याओं का संकेत भी हो सकती है। आमतौर पर थकान हानिरहित होती है लेकिन कई बार थकान के चलते अस्पष्ट दर्द, बुखार और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस लेख में हम डायटीशियन मनप्रीत से जानेंगे थकान के लिए जिम्मेदार कुछ कॉमन कारण और थकान को दूर करने के उपाय (Fatigue Causes In Hindi Tips to Avoid)।

हर समय थकान महसूस होने के क्या कारण हैं (Fatigue Causes In Hindi) 

हाइड्रेड नहीं रहना (Dehydration)

शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनाए रखने के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है, खासकर गर्मियों के मौसम में। शरीर को हाइड्रेट आपको खूब पानी पीना चाहिए और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जब कम पानी पीते हैं तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, जिससे आप बहुत थकान और आलस महसूस करते हैं। इसलिए दिन-भर में 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं और तरल पदार्थों का सेवन करें।

इसे भी पढें: ज्यादा स्ट्रेस आपको बना सकता है पार्किंसंस रोग का शिकार, लगातार हाथ-पैर कांपना है इस बीमारी का संकेत

स्वस्थ आहार नहीं लेना (Not Eating Healthy Foods)

जंक फूड्स और प्रोसेस्ड फूड्स में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। जब आप स्वस्थ आहार की बजाए बहुत अधिक जंक और प्रोसेस्ड का सेवन करते हैं तो तो आपके शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता और आप अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और आप हर समस थका हुआ महसूस करते हैं।

शरीर में कुछ जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी (Lack Of Nutrients in Body)

शरीर में विटामिन डी की कमी भी थकान का कारण बनती है। हम में से ज्यादातर लोग धूप में बहुत कम समय बिताते हैं, जिससे शरीर में विटामिन डी  की कमी हो जाती है। धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। इसके अलावा शरीर में विटामिन बी-12, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे न्यूट्रीएंट्स की कमी के कारण भी आप बहुत थकान महसूस कर सकते हैं। 

पर्याप्त नींद न लेना (Not Getting Enough Sleep)

नींद के दौरान आपका शरीर जरूरी ग्रोथ हार्मोन्स रिलीज करता है और कोशिकाओं की मरम्मत होती है। जिससे आप अगले दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं। लेकिन जब आप पर्याप्त नींद या अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो आप पूरे दिन थकान महसूस करते हैं।

थकान दूर करने के उपाय (Tips To Avoid Fatigue In Hindi)

  • जब भी आप शरीर कम एनर्जी महसूस करें तो कैफीन ड्रिंक का सेवन कम करें जैसे चाय और कॉफी।
  • छोटी-छोटी मील लें, लेकिन बार-बार भोजन करें।
  • थकान दूर करने या एनर्जी के लिए सिर्फ कार्ब्स ही न खाएं, बल्कि कुछ हेल्दी फूड्स कॉम्बिनेशन का विकल्प चुनें जैसे- ग्रीन टी के साथ भुने हुए चने, भुने हुए चने की चाट, फ्रूट्स के साथ बीज।
  • पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें
  • खूब पानी पिएं और तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कम करें।
  • नियमित एक्सरसाइज करें
  • अच्छी नींद लें

इसे भी पढें: रात में नींद न आने का कारण बनती हैं ये 10 गलतियां, अच्छी नींद चाहिए तो बदलें ये आदतें

अगर आप हर समय थकान महसूस करते हैं और इन टिप्स को फॉलो करने के बाद भी आपको कुछ फायदा नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए जिससे कि वे आपको सही उपचार प्रदान कर सकें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer