नवरात्रि व्रत में भी ले सकते हैं फास्ट फूड का मजा, जानें कैसे

नवरात्रि शुरु हो गए हैं। और कई लोग इन दिनों व्रत रखते हैं। व्रत में सबसे बड़ा सवाल है क्या खाएं क्या नहीं। लेकिन, हम आपको व्रत के कुछ स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों की जानकारी दे रहे हैं।

Anubha Tripathi
त्‍यौहार स्‍पेशल Written by: Anubha TripathiPublished at: Mar 23, 2012Updated at: Sep 30, 2016
नवरात्रि व्रत में भी ले सकते हैं फास्ट फूड का मजा, जानें कैसे

नवरात्रि शुरु हो गए ऐसे में कई लोग व्रत भी होंगे। व्रत में सबसे बड़ा सवाल है क्या खाएं क्या नहीं, और यह समस्‍याएं खासकर उन लोगों को होती जो ऑफिस जाते हैं। काम के दौरान उन्हें कई बार बहुत भूख लगती है ऐसे में फलों के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है लेकिन अब ऐसा नहीं है आजकल बाजार में व्रत में खाने वाले कई सामान उपलब्ध हैं जिनको आप खा सकते हैं। आप व्रत के लिए घर पर भी कई व्यंजन तैयार कर सकते हैं और ऑफिस ले जा सकते हैं। व्रत में हमें उस खाने की काफी याद करते है जो हम आम दिनों में खाते हैं। अब व्रत रखना उतना मुश्किल नहीं रह गया क्योंकि व्रत के खानों में विविधता आ गई है। आईए जाने व्रत के खानें के बारे में।

साबूदाना

 

साबूदाने की पकौड़ी

जब आप से आपकी भूख बिल्कुल भी कंट्रोल नहीं हो रही है तो आप आसानी से साबूदाने की पकौड़ी बनाकर उसक लुत्फ उठा सकते है। चाहें तो साथ में हरी धनिया,मिर्ची व टमाटर की की चटनी भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : नवरात्र के व्रत में न रहें भूखे

आलू के चिप्स

बाजार में भी आलू के चिप्स के पैकेट नवरात्रि के दौरान खूब बिकते हैं जो आप व्रत के दौरान खा सकते हैं।

 

आइसक्रीम

व्रत में आप दूध में फल व ड्राईफ्रूट्स डालकर एक अच्छी सी आइसक्रीम भी बना सकती है। इसमें कोई झंझट भी नहीं है और खाने से आपके शरीर को पोषण भी मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : नवरात्रि में करते हैं फास्ट, तो जानिए इसके अनगिनत लाभ

ड्राईफ्रूट्स की खीर

दूध में ढेर सारे प्रकार के मेवे डालकर आप इसकी खीर बना सकती हैं। जो खाने में तो स्वादिष्ट होगी ही साथ आपके शरीर को भी शक्ति मिलेगी।

 

रामदाना के लड्डू व गुड़ की पट्टी

व्रत के दौरान आप रामदाने का लड्डू व गुड़ की पट्टी का भी लुत्फ उठा सकते है। लड्डू खाने में हल्का भी होता है आप इसे खाकर अपनी भूख मिटा सकते हैं।

 

नमकीन सेव

व्रत में मीठा खाते खाते अगर आप थक गए हैं तो नमकीन सेव भी खा सकते हैं। नवरात्रि के दौरान हर दुकानों में यह पैक्ड होकर मिलती है। यह खाने में स्वादिष्ट भी होती है।   

 

ठंडी मीठी लस्सी

व्रत में आप ताजी दही की बनी ठंडी मीठी लस्सी का मजा ले सकते हैं। लस्सी से आपका पेट भी ठीक रहेगा। 

 

फ्रूट सलाद

व्रत में आप जी भर के फ्रूट सलाद का सेवन कर सकते है। सलाद के लिए अलग अलग तरह के फलों को थोड़ा थोडा काटकर उसमें अगर चाहें तो सेंधा नमक मिलाकर उसे अच्छे से प्लेट में सजा लें और घरवालों के साथ मिलकर खाएं।

 

Image Source : Getty

Read More Articles on Festival Special

Disclaimer