Facebook QnA: डैंड्रफ, मुंह के छाले, अल्सरेटिव कोलाइटिस और स्टफी नोज जैसी समस्याओं पर आपके सवाल, हमारे जवाब

पिछले सप्ताह Facebook पर पूछे गए आपके सवालों सवालों का जवाब दे रहे हैं ओनलीमायहेल्थ से जुड़े एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 04, 2020Updated at: Jun 04, 2020
Facebook QnA: डैंड्रफ, मुंह के छाले, अल्सरेटिव कोलाइटिस और स्टफी नोज जैसी समस्याओं पर आपके सवाल, हमारे जवाब

प्रिय पाठकों, नमस्कार। Onlymyhealth.com के प्रति आपके प्यार और विश्वास के लिए आप सभी का धन्यवाद। हमारी Facebook QnA सीरीज को आप सब काफी पसंद कर रहे हैं, यही कारण है कि हर सप्ताह हमें आपके सैकड़ों सवाल और मैसेज प्राप्त होते हैं। इनमें से ही कुछ खास सवालों को चुनकर हम एक्सपर्ट्स से उनके जवाब जानने की कोशिश करते हैं, ताकि हमारे पाठकों को स्वास्थ्य लाभ और उचित सलाह मिल सके। आज इस सीरीज के तहत हम आपके ऐसे ही 4 सवालों का जवाब लेकर हाजिर हैं। आप भी सेहत और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियों के लिए Onlymyhealth.com के फेसबुक पेज से जुड़ें और अपडेटेड रहें। इसी फेसबुक पेज पर आप हमसे अपनी समस्याओं के बारे में सवाल भी पूछ सकते हैं, जिनके एक्सपर्ट जवाब हम प्रति सप्ताह इसी प्रकार देते रहेंगे। आज के सवाल और जवाब इस प्रकार हैं-

पप्पू कुमार केसरी पूछते हैं मुझे अल्सर (मुंह में छालों) की समस्या है, कैसे कैसे बचें।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. संतोष देशमुख बताते हैं कि अगर मुंह के छाले बार-बार होते हैं, तो इसका कारण पेट की समस्या होती है। बार-बार अपच होना, खाना ठीक से न पचना, बहुत अधिक मसालेदार भोजन करना आदि मुंह के छालों का प्रमुख कारण है। इसलिए पेट को स्वस्थ रखना जरूरी है क्योंकि पेट स्वस्थ नहीं रहेगा, तो मुंह के छाले बार-बार आते रहेंगे। पेट को ठीक रखने के लिए काले मुनक्का को रात में सोते समय पानी में भिगो दें और सुबह खा लें। या फिर आप इसे चबाकर भी खा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे वीडियो देखें।

सुनील कंचन पूछते हैं मुझे पिछले 2 साल से अल्सर कोलाइटिस है, कोई उपाय बताइए।

निमग हेल्थ केयर हॉस्पिटल्स के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. पार्थ संतोषी कहते हैं कि अगर ऐसी समस्या 2 साल से है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। लंबे समय में अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या गंभीर हो सकती है। इसके लिए आपको सही जांच, सही इलाज और सही खानपान की जरूरत पड़ेगी, जो कोई डॉक्टर आपकी कंडीशन और रिपोर्ट देखकर ही बता सकता है। फिलहाल ऐसी स्थिति में आपको जंक फूड्स, कोल्ड ड्रिंक, शराब जैसी चीजों से बिल्कुल दूरी बना लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द, बार-बार दस्त और थकान हो सकते हैं अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षण, हो जाएं सावधान

ulcer colitis

मोबिन आलम का सवाल है मुझे ऑयली डैंड्रफ की समस्या है, कोई उपाय बताइए।

अपोलो हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. डी एम महाजन बताते हैं कि डैंड्रफ की सामान्य समस्या तो सर्दियों में होती है। कई बार इसका जिम्मेदार एक खास फंगस होता है। इसे ठीक करने के लिए आप कीटाकोनाज़ोल शैंपू या जिंक पैरीथियॉन शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। घरेलू नुस्खों में आप रीठा, आंवला और शिकाकाई से बना शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद डीप कंडीशनिंग जरूरी है। खूब पानी पिएं। दही और नींबू का इस्तेमाल करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे वीडियो देखें।

प्रणव पांडेय पूछते हैं नाक में भारीपन और स्टफी नोज की समस्या पिछले 6 महीने से है, क्या ये हार्ट संबंधी बीमारी का संकेत है?

प्रणव पांडेय जी के इस सवाल के जवाब में निमग हेल्थ केयर हॉस्पिटल्स के डॉ. अथर्व रस्तोगी (जनरल फिजीशियन) कहते हैं कि ऐसी समस्याओं में थोड़ी गंभीरता दिखानी चाहिए और डॉ. से संपर्क करना चाहिए। नाक का भारीपन या स्टफी नोज़ कोई ऐसी समस्या नहीं है, जिसका सीधा संबंध हार्ट की बीमारी से हो। लेकिन संभव है कि नाक का भारीपन सामान्य न होकर किसी अन्य बीमारी का संकेत हो, इसलिए डॉक्टर देखेगा तो उसकी जांच करेगा और कारणों का पता लगाएगा। मरीज को देखे या कंडीशन जाने बिना इन समस्याओं का कोई निश्चित जवाब देना ठीक नहीं है।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer