एक्सरसाइज को डेली रूटीन में शामिल करना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों से करें शुरुआत, मिलेगा मोटिवेशन

अगर आप एक्सरसाइज को अपनी आदत बनाना चाहते हैं, मगर मोटिवेशन नहीं मिल रहा है, तो ये 5 टिप्स आपकी मदद करेंगी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 27, 2020Updated at: Jan 27, 2020
एक्सरसाइज को डेली रूटीन में शामिल करना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों से करें शुरुआत, मिलेगा मोटिवेशन

एक्सरसाइज स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है, यह आपको बचपन से बताया जाता है। हम कभी-कभार ध्यान आने पर या जरूरत महसूस होने पर एक्सरसाइज कर भी लेते हैं। मगर रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत बनाना हम में से ज्यादातर लोगों को मुश्किल लगता है। अगर आप एक्सरसाइज न करने के पीछे टाइम की कमी का बहाना बनाते हैं, तो ये बहुत पुराना बहाना है। आप कितने भी बिजी हों, दिन में किसी भी समय 30 मिनट का समय तो अपनी सेहत के लिए निकाल ही सकते हैं। दरअसल मामला यह है कि एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करने के लिए आपको मोटिवेशन नहीं मिलता है। इसका एक दूसरा कारण यह भी है कि आप एक्सरसाइज को किसी भारी जिम्मेदारी की तरह निभाते हैं। आइए आपको बताते हैं एक्सरसाइज की शुरुआत करने के 5 बेहद आसान तरीके, जिन्हें अपनाने से आप इसे अपने डेली रूटीन में आसानी से शामिल कर पाएंगे।

मोटिवेशन पहचानें

बिना मोटिवेशन के कोई भी काम नहीं किया जा सकता है। एक्सरसाइज के लिए भी मोटिवेशन बहुत जरूरी है। अगर आप अपने रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपना लक्ष्य तय करें, जैसे- आपको मोटापा घटाना है, आपको फिटनेस चाहिए, आप लंबी उम्र तक जवान दिखना चाहते हैं, आप बुढ़ापे में हार्ट अटैक या डायबिटीज जैसी बीमारियां नहीं चाहते हैं, आप किसी बीमारी को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करना चाहते हैं, एकाग्रता और याददाश्त बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना चाहते हैं, आप बॉडी को टोन करके सिक्स पैक एब्स और मसल्स चाहते हैं... आदि। ऐसे किसी एक या एक से ज्यादा लक्ष्य के तय करने के बाद आपके लिए एक्सरसाइज का मन बनाना आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के समय ये 5 आदतें बढ़ा देंगी आपकी परफॉर्मेंस, कम समय के वर्कआउट में मिलेंगे ज्यादा फायदे

जागने का समय तय करें

अक्सर लोग एक्सरसाइज की आदत इसलिए नहीं बना पाते हैं क्योंकि उनके सुबह उठने का समय ही नहीं तय होता है। आप फिलहाल जिस समय उठते हैं, उससे 30-40 मिनट पहले उठने की कोशिश करें। एक बार आपने उठने का रूटीन सही कर लिया, तो एक्सरसाइज करना भी आपके लिए आसान हो जाएगा। अगर दिन के बजाय आप दोपहर या शाम में एक्सरसाइज करना चाहते हैं, तो भी इसके लिए एक समय तय करें। आदत में शामिल करने के लिए यह बेहद जरूरी है।

स्ट्रेचिंग जरूर करें

कई बार लोग जोश-जोश में 2-4 दिन एक्सरसाइज शुरू तो करते हैं, मगर बाद में शरीर का दर्द, जोड़ों में अकड़न जैसी समस्या होने पर इसे बंद कर देते हैं। जोशीलापन अच्छी बात है, मगर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अचानक से कोई गतिविधि तेज गति से शुरू करने पर आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आता है और हड्डियों पर दबाव बढ़ता है। इसलिए शुरुआती दिनों में आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें और इससे पहले 4-5 मिनट स्ट्रेचिंग जरूर कर लें।

इसे भी पढ़ें: मोटापे के कारण एक्सरसाइज करना लगता है भारी, तो ये हैं शुरुआत करने के 5 आसान स्टेप्स

अपने लक्ष्य के लिए समय तय करें

आपने जो भी फिटनेस गोल तय किया है, उसके लिए निश्चित समय भी तय करें। जैसे- अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं, तो आप साप्ताहिक रूप से कितने किलोग्राम वजन घटाने के लिए मेहनत करेंगे आदि। ध्यान रखें कि आप ऐसा लक्ष्य न तय करें, जिसे पाना आपके लिए मुश्किल हो, क्योंकि अगर ये तय समय पर पूरा नहीं हुआ तो फिर आप अपना मोटिवेशन खोने लगेंगे। इसलिए किसी एक्सपर्ट, ट्रेनर या स्पेशलिस्ट से बात करके ही समय तय करें।

ग्रुप में करें एक्सरसाइज

किसी रेस में अगर आप अकेले दौड़ रहे हैं, तो न आपको जीतने की ललक होगी और न ही लक्ष्य पाने की खुशी शेयर करने के लिए कोई साथी होगा। यही गलती अक्सर लोग एक्सरसाइज के साथ करते हैं। अगर आप घर पर ही अकेले एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो बहुत संभव है कि कुछ दिन बाद आप बोर हो जाएं और आपका मन एक्सरसाइज में न लगे। मगर यदि आप ग्रुप में एक्सरसाइज करेंगे और दोस्तों, परिवार के लोगों को भी अपने साथ शामिल करेंगे, तो आपको मोटिवेशन मिलेगा और आप इसे अपनी रूटीन में शामिल कर पाएंगे।

Read more articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer