बालों को मजबूत बनाने के लिए सिर पर लगाते हैं जमकर तेल, फायदा नहीं होंगे ये नुकसान

सिर पर तेल  लगाने के फायदे के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत ज्यादा तेल आपके सिर और चेहरे को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में जानिए कैसे तेल आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Nov 18, 2019
बालों को मजबूत बनाने के लिए सिर पर लगाते हैं जमकर तेल, फायदा नहीं होंगे ये नुकसान

आपने अभी तक अपने घर के बड़े बुजुर्गों से हमेशा यही सुना होगा कि 'बेटा बालों में तेल लगा लो'। उन्होंने आपसे हमेशा यही कहा होगा कि बालों पर तेल लगाने से उनमें चमक आती है और बाल घने होते हैं। नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से बाल नहीं टूटते और बाल घने हो जाते हैं। इतने फायदों को सुनकर आप बिना किसी झिझक के बालों में खूब सारा तेल लगा भी लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर पर तेल लगाने के कई नुकसान भी होते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल ठीक सुना। आपने अपने बड़े-बूढ़ों से सिर पर तेल लगाने के बहुत सारे फायदों के बारे में सुन लिया अब आपको जरूरत है सिर पर तेल लगाने के नुकसान की। हम आपको सिर पर तेल लगाने के कुछ ऐसे नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

oil

सिर पर उग सकती है फुंसी

आपने सुना होगा कि बालों को मजबूत बनाने के लिए उनपर तेल लगाना कितना जरूरी है। लेकिन ज्यादा देर तक बालों पर तेल लगाए रखने से आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। दरअसल होता यूं है कि हमारे सिर की त्वचा से कुछ प्राकृतिक तेल निकलता है, जिसके कारण उसमें नमी रहती है। अगर बालों पर तेल लगाकर उन्हें ज्यादा देर तक छोड़ दिया जाए तो उससे त्वचा और ज्यादा नम हो जाएगी, जिसके कारण सिर पर फुंसी या फिर दाने होने का खतरा बढ़ जाता है, जो कि कंघी करते वक्त आपको दर्द का अहसास करा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः विटामिन C,E फूड और 1 छोटा सा एलोवेरा पौधा आपको जहरीली हवा से बचाने में है कारगर, जानें फायदे

बाल धोने से पहले लगाएं तेल

रुखे बालों को धोना हमेशा से कष्टदायी रहा है। दरअसल रुखे बाल धोने से उनके टूटने का खतरा रहता है। इसलिए हमेशा उन्हें धोने से पहले सिर पर तेल लगा लें। इसके अलावा आप रात को सोते वक्त भी बालों पर तेल लगाकर सो सकते हैं। लेकिन याद रखें कि ज्यादा देर तक बालों पर तेल न लगा रहे क्योंकि ज्यादा देर तेल लगे रहने से सिर पर फुंसी या दाने हो सकते हैं।

oil

चेहरे पर आ जाते हैं मुंहासे

अक्सर ज्यादा देर तक सिर पर तेल लगे रहने से आपके सिर पर नमी बन जाती है, जो बाद में आपके चेहरे तक पहुंच जाती है। इस कारण से आपके चेहरे पर मुंहासे और दाने दिखाई देने लगते हैं। आपको इस बात पर भी ध्यान रखने की जरूरत है कि सिर पर लगा तेल कभी-कभार आपके चेहरे पर लग जाता है, जिसके कारण चेहरे गंदा हो जाता है। वह गंदगी जब आपके चेहरे पर जमने लगती है तो आपके चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः गंदी लगने वाली ये 5 आदतें आपकी सेहत के लिए हैं बहुत फायदेमंद, कभी न छोड़ें इन्हें

बालों पर तेल की मात्रा निश्चित होनी चाहिए

आपको हमेशा यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको स्कैल्प में कितना तेल लगाना है। हमेशा अपनी स्कैल्प के हिसाब से ही अपने बालों पर तेल लगाएं। इससे होगा ये कि आपकी स्कैल्प तेल की जरूरी मात्रा को सोख लेगी और आपके बालों में ज्यादा तेल नहीं रहेगा। क्योंकि अगर आपके सिर पर ज्यादा तेल लग गया है तो वह थोड़ी देर में आपके चेहरे पर आने लगेगा, जो कि मुंहासों का कारण बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि बालों में तेल की मात्रा निश्चित होनी चाहिए।

Read More Articles On Mind and Body In Hindi

Disclaimer