आज ही जान लें मेकअप से संबंधित ये 4 सीक्रेट्स, नहीं पड़ेगी मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत

लगभग हर महिला चेहरे से संबंधित किसी से किसी समस्या से घिरी ही रहती है।

Rashmi Upadhyay
फैशन और सौंदर्यWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Sep 03, 2018
आज ही जान लें मेकअप से संबंधित ये 4 सीक्रेट्स, नहीं पड़ेगी मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत

लगभग हर महिला चेहरे से संबंधित किसी से किसी समस्या से घिरी ही रहती है। खराब लाइफस्टाइल के चलते स्किन प्रॉब्लम होना कोई हैरानी की बात नहीं है। कुछ लोग इन्हें सही करने के लिए डॉक्टर की मदद लेते हैं तो कुछ लोग चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाने के लिए कंसीलर और अन्य मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यदि इसे सही तरीके से अप्लाई न किया जाए तो चेहरा पैची व भद्दा भी दिख सकता है। कंसीलर का बेस्ट रिज़ल्ट पाने के लिए कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखें।

डार्क सर्कल्स के लिए लिक्विड कंसीलर

यदि आप डार्क सर्कल्स और अंडर-आई बैग्स की समस्या से परेशान हैं तो समय आ गया है कि अब पीच-बेस्ड लिक्विड फाउंडेशन लगाएं। येलो बेस्ड कंसीलर का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आपकी आंखों के नीचे के हिस्से को और गाढ़ा कर देगा, साथ ही आंखों को नीरस और बुझा-बुझा सा दिखाएगा। कंसीलर को सेट करने के लिए लूज़ पाउडर से फिनिश करना न भूलें।

इसे भी पढ़ें : नेचुरल तरीके से हटाना है चेहरे का मेकअप, तो ध्यान रखें ये 5 बातें

डार्क स्पॉट्स के लिए क्रीम कंसीलर

क्रीम बेस्ड कंसीलर्स गहरे दाग को छुपाने के लिए बिलकुल सही हैं, क्योंकि ये गाढ़े होते हैं और अच्छा कवरेज प्रदान करते हैं। गहरे हिस्से में ब्रश से कंसीलर लगाएं। हाइलाइट करने के लिए थोड़ा-सा लिफ्टिंग कंसीलर थपथपाएं। गीले स्पॉन्ज से लूज़ पाउडर ब्लेंड करें।

मुंहासे के लिए कंसीलर पेंसिल

चेहरे पर कोई मुंहासा दिखे तो उस जगह का हलके हरे रंग का कंसीलर लगाएं। मुंहासों और उनके दा$ग पर कंसीलर पेंसिल सबसे बेहतरीन काम करता है।

होंठों के किनारे काले घेरे के लिए व्हाइट कंसीलर

अप्लाई करें : डार्कनेस को कंसील करने के लिए ब्रश की मदद से होंठों के चारों ओर व्हाइट कंसीलर का इस्तेमाल करें। यह लिप कलर के लिए अच्छा बेस तैयार करता है। अपनी रंगत से मिलता-जुलता फाउंडेशन ही लगाएं।

इसे भी पढ़ें : गर्मी में पसीने से धुल न जाए आपका फेस मेकअप, जरूरी हैं ये 7 स्टेप्स

वेन्स प्रॉब्लम्स के लिए पेंसिल कंसीलर

फाउंडेशन से त्वचा को एकसार करें। जहां पर त्वचा ज्य़ादा रूखी हो, वहां पेंसिल कंसीलर थपथपाएं। रिंग फिंगर की मदद से धीरे-धीरे कंसीलर को ब्लेंड करें। त्वचा की रंगत को एकसमान बनाने के लिए एक परत हलके रंग के फाउंडेशन का लगाएं। लूज़ पाउडर में गीला स्पॉन्ज डुबोकर लुक को फिनिश करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Face Makeup In Hindi

Disclaimer