Doctor Verified

डायबिटीज में सिर दर्द का इलाज है ये 5 एसेंशियल ऑयल्स, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Diabetic Headache Treatment: एसेंश‍ियल ऑयल्‍स को सूंघने से स‍िर दर्द से छुटकारा म‍िलती है। जानते हैं ऐसे 5 असरदार एसेंश‍ियल ऑयल्‍स के फायदे।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 28, 2022 14:36 IST
डायबिटीज में सिर दर्द का इलाज है ये 5 एसेंशियल ऑयल्स, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

डायबिटीज में सिर में दर्द क्‍यों होता है? डायब‍िटीज होने पर व्‍यक्‍त‍ि के खून में शुगर का स्‍तर असामान्‍य हो जाता है। इसके कारण मोटापा, तनाव और स‍िर में दर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। मस्‍त‍िष्‍क के हार्मोन्‍स में बदलाव के कारण स‍िर में दर्द उठ सकता है। स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए दवा नहीं खाना चाहते, तो एसेंश‍ियल ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एसेंश‍ियल ऑयल्‍स के पौधों में कंसंट्रेटेड एक्‍सट्रैक्‍ट होते हैं। ये हमारे शरीर की कई समस्‍याएं जैसे माइग्रेन का दर्द या स‍िर दर्द दूर करने में मदद करता है। एसेंश‍ियल ऑयल्‍स की खुशबू, शरीर में जाने से हार्ट रेट, बीपी, ब्रीद‍िंग और स्‍ट्रेस न‍ियंत्र‍ण में रह सकता है। आगे लेख में हम 5 ऐसे एसेंश‍ियल ऑयल्‍स के बारे में बताएंगे, जो स‍िर का दर्द दूर करने में मदद करते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

lavender oil benefits

1. लैवेंडर ऑयल- Lavender Oil 

लैंवेडर ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं। दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए लैंवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है। स्‍ट्रेस कम करने के ल‍िए भी ये एक फायदेमंद ऑयल है। लैवेंडर के अलावा रोजमेरी ऑयल और कैमोमाइल ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- तनाव कम करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका 

2. बादाम का तेल- Almond Oil  

डायब‍िटीज में अक्‍सर स‍िर दर्द की समस्‍या होती है। स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल को गरम करें। लौंग को तवे पर हल्‍का गरम कर लें और पाउडर बना लें। लौंग के पाउडर को तेल के साथ म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को स‍िर पर अप्‍लाई करने से स‍िर का दर्द दूर होता है। 

3. पुदीने का तेल- Peppermint Oil

प‍िपरम‍िंट ऑयल या पुदीने के तेल का इस्‍तेमाल करने से तनाव, स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है। पुदीने के तेल में मेंथॉल होता है। इसे स‍िर पर लगाने से हल्‍का महसूस होता है और दर्द दूर होता है। पुदीना की पत्ति‍यों को तेल के साथ उबालकर घर पर भी पुदीने का तेल बना सकते हैं।  

4. मेहंदी का तेल- Heena Oil 

मेहंदी की तासीर ठंडी होती है। इसे बालों में लगाने से स‍िर में ठंडक का एहसास होता है। मेहंदी के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। मेहंदी के तेल की मदद से स‍िर का दर्द और माइग्रेन का दर्द दूर हो जाता है। मेहंदी के तेल का इस्‍तेमाल करने से तनाव भी कम होता है। ठंड के द‍िनों में तेल की माल‍िश स‍िर पर करने से बजाय केवल माथे पर ही करें, नहीं तो सर्दी लग सकती है।          

5. नीलगिरी का तेल- Eucalyptus oil

नीलग‍िरी तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। स‍िर का दर्द म‍िनटों में दूर करना है, तो नीलग‍िरी तेल का प्रयोग सबसे ज्‍यादा कारगर है। सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी नीलग‍िरी तेल का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। मांसपेश‍ियों के दर्द को दूर करने के ल‍िए भी नीलग‍िरी तेल की कुछ बूंदें काफी होती हैं।

एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल कैसे करें?

  • एसेंश‍ियल ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल सीधे त्‍वचा पर नहीं करना चाह‍िए।
  • इस तेल को क‍िसी कर‍ियर ऑयल के साथ म‍िलाकर ही लगाना चाह‍िए।
  • इस म‍िश्रण से स‍िर की माल‍िश कर सकते हैं। 
  • एक साफ रुमाल पर एसेंश‍ियल ऑयल की कुछ बूंदें छ‍िड़ककर भी सूंघ सकते हैं।
  • सोने से पहले तक‍िए पर एसेंश‍ियल ऑयल की बूंदों को डालकर सो सकते हैं।
  • रूम फ्रेशनर में एसेंशि‍यल ऑयल की कुछ बूंदें म‍िलाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।       

Diabetes Headache Treatment: डायब‍िटीज में स‍िर दर्द होने पर नीलग‍िरी का तेल, लैवेंडर ऑयल, मेंहदी का तेल, पुदीने का तेल, बादाम तेल और कैमोमाइल तेल आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।      

Disclaimer