एक्सरसाइज करने वालों को एनर्जी ड्रिंक्स पीना चाहिए या सादा पानी?

अक्सर जो लोग नया-नया जिम ज्वाइन करते हैं, वो एक्सरसाइज से ज्यादा ध्यान खाने-पीने पर देने लगते हैं। एथलीट्स और जिम वालों के लिए बाजार में ढेर सारे स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स मौजूद हैं। दावा किया जाता है कि इन ड्रिंक्स में बहुत सारे मिनरल

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 19, 2019
एक्सरसाइज करने वालों को एनर्जी ड्रिंक्स पीना चाहिए या सादा पानी?

अक्सर जो लोग नया-नया जिम ज्वाइन करते हैं, वो एक्सरसाइज से ज्यादा ध्यान खाने-पीने पर देने लगते हैं। एथलीट्स और जिम वालों के लिए बाजार में ढेर सारे स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स मौजूद हैं। दावा किया जाता है कि इन ड्रिंक्स में बहुत सारे मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, जिनकी जरूरत जिम करने वाले या एथलीट को होती है। बहुत सारे लोग वर्कआउट के दौरान मगर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से बेहतर है कि आप जिम के दौरान सादा पानी पिएं। आइए आपको बताते हैं क्यों स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन ठीक नहीं है और जिम के दौरान सादा पानी पीने के क्या फायदे हैं।

क्यों नहीं पीना चाहिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स

स्लिम एंड ट्रिम जिम के फिटनेस ट्रेनर पंकज पाण्येड बताते हैं कि युवाओं में जिम को लेकर क्रेज बढ़ गया है। आजकल ऐसे बहुत सारे युवा जिम ज्वाइन लेते हैं, जो फिटनेस के बजाय इंस्टाग्राम फोटोज के लिए जिम आते हैं। ऐसे लोगों में ही एनर्जी ड्रिंक्स बहुत पॉपुलर हैं। ये सच है कि हमारे शरीर को एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ की जरूरत होती है, लेकिन ये कमी पानी से आसानी से पूरी की जा सकती है। इसके अलावा कुछ शोधों में ये पाया गया है कि एनर्जी ड्रिंक्स एक्सरसाइज के दौरान शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती हैं, जिससे कई बार हार्ट अटैक का भी खतरा होता है। अगर आप रोजाना 1 घंटे से ज्यादा लगातार एक्सरसाइज करते हैं, तभी इस तरह के एनर्जी ड्रिंक्स और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स पिएं।

इसे भी पढ़ें:- मोटापे के कारण एक्सरसाइज करना लगता है भारी, तो ये हैं शुरुआत करने के 5 आसान स्टेप्स

शरीर को नहीं होती एक्स्ट्रा मिनरल्स की जरूरत

यह एक भ्रम है कि एक्सरसाइज करने से शरीर से मिनरल्स बाहर निकलते हैं, इसलिए इसकी भरपाई के लिए ज्य़ादातर खिलाड़ी ग्लूकोज़ या मिनरल्स युक्त पानी पीते हैं। दरअसल फिजिकल वर्क करने से शरीर से मात्र दो प्रतिशत ही मिनरल्स लॉस्ट होते हैं जबकि पानी की मात्रा इससे कई गुना ज्य़ादा खत्म होती है। इसलिए पानी ज्य़ादा पीना चाहिए।

क्यों जरूरी है पानी पीना

पानी पीने से आपके शरीर के जोड़ और उत्‍तक बेहतर काम करते हैं। इसके साथ ही शरीर का तामपान भी सही रहता है और पोषक तत्‍व भी शरीर के सभी हिस्‍सों में पहुंचते हैं। लेकिन हममें से कई लोग पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं पीते। यदि आप वर्कआउट के बाद पानी पीएं तो ध्यान रखें कि हमेशा बैठकर पीएं। कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। बीच-बीच में पानी पीने से बाद में मसल्स में दर्द और थकान से बचा जा सकता है। इसी वजह से कुछ-कुछ मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- रोज 10 मिनट निकालकर करें ये 5 एक्सरसाइज, शरीर रहेगा फिट

एक्सरसाइज के बाद नहाना कितना जरूरी

एक्सरसाइज के दौरान खूब सारा पसीना बहता है लेकिन इसके बाद पसीने के साथ-साथ बदबू या संक्रमण की समस्या भी बेहद आम है। ऐसे में वर्कआउट करने के 1 घंटे बाद नहाने से न सिर्फ शरीर की गंदगी साफ होती बल्कि पसीने से होने वाली समस्याएं भी नहीं होंगी।

सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं एनर्जी ड्रिंक्स

कई एनर्जी ड्रिंक के एक कैन में अमूमन 13 चम्‍मच चीनी और दो कप कॉफी के बराबर की कैफीन होती है। इस मात्रा से आप खुद अनुमान लगा सकते हैं कि एक बर में इतनी सारी कैलोरी और कैफीन मानव शरीर और दिमाग के लिए खतरा पैदा करने के लिए काफी है। जबकि कई बार तो युवा एक दिन में 3-4 कैन एनर्जी ड्रिंक पी लेते हैं। इसमें लगभग 640 मिग्रा कैफीन की मात्रा होती है, जबकि एक वयस्‍क भी एक दिन में केवल 400 मिग्रा कैफीन ही ऑब्जर्व कर सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer