शिवरात्रि के अवसर पर बनाएं ये टेस्टी फलाहार, लंबे समय तक नहीं लगेगी भूख

शिवरात्रि के अवसर पर अगर आप भी व्रत रख रहे हैं, तो अपने आहार में इन 4 फूड्स आइटम को शामिल करना ना भूलें।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 10, 2021
शिवरात्रि के अवसर पर बनाएं ये टेस्टी फलाहार, लंबे समय तक नहीं लगेगी भूख

हिंदू पंचाग में महाशिवरात्रि का दिन बहुत ही खास होता है। महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। इस साल यह पावन पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा। इस अवसर पर भगवान शसिव की पूजा-अराधना की जाती है। इस दिन अधिकतर लोग व्रत रखते हैं। महाशिवरात्रि पर लोग व्रत रखकर शिव के प्रति अपनी भक्ति को प्रकट करते हैं। हालांकि, व्रत रखना वैकल्पिक होता है। आप अपनी शारीरिक स्थिति के मुताबिक व्रत रख सकते हैं। अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट बीमार लोगों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को व्रत ना रखने की सलाह देते हैं। कुछ लोग शिवरात्रि पर निर्जला व्रत रखते हैं। वहीं, कुछ लोग फल-सब्जियां खाकर यह व्रत रखना पसंद करते हैं। अगर आप महाशिवरात्रि पर फल और सब्जियां खाकर व्रत रखते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे डिशेज भी होते हैं, जो आप व्रत के दौरान खा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टेस्टी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके लिए व्रत रखना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। आइए जानते हैं शिवरात्रि के मौके (Mahashivratri 2021 Recipe) पर किस तरह का रखें अपना आहार -

आलू बेस्ड डेजर्ट

शिवरात्रि के मौके पर आलू बेस्ड डेजर्ट ना खाने की पाबंदी नहीं होती है। अगर आप इसमें प्याज, लहसुन, हल्दी और साधारण नमक नहीं मिलाते हैं, तो आलू बेस्ड डिश का सेवन कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि शिवरात्रि के मौके पर आप सेंधा नमक खा सकते हैं। आप अपने घर में सादी आलू की करी तैयार कर सकते हैं। इतना नहीं इसके अलावा आलू की खिचड़ी, आलू पकौड़ा, शकरकंद चाट, आलू टिक्की इत्यादि बना सकते हैं। 

बिना आलू बेस्ड डिश 

व्रत के दौरान आप सिंघाड़े और साबुदाने से तैयार डिशेज का भी लुफ्त उठा सकते हैं। इस दौरान आप साबुदाना खिचड़ी, साबुदाने की टिक्की, कुट्टू आटे की पूड़ी, सिंघाड़े की पकौड़ी इत्यादि डिशेज का स्वाद इस शिवरात्रि चख सकते हैं। इनकी रेसिपी किसी भी यूट्यूब चैनल पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ें - Mahashivratri 2021: जानें शिवरात्रि व्रत के दौरान कैसा होना चाहिए आपका आहार, ताकि न हो कमजोरी और थकान

दूध से तैयार डिशेज

भगवान शिव जी को दूध बहुत ही प्रिय है। शिवरात्रि के मौके पर अधिकतर लोग दूध से ही इनका अभिषेक करते हैं। ऐसे में आप भी दूध और दूध से तैयार डिशेज का इस मौके पर लुफ्त उठा सकते हैं। महाशिवरात्रि में व्रत के अवसर पर आप बादाम और दूध से तैयार ड्रिंक्स, ठंडाई, मखाने की खीर, साबुदाने की खीर इत्यादि डिशेज का सेवन कर सकते हैं। 

फल और ड्राई फ्रूट्स

फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन लगभग हर एक व्रत में किया जाता है। शिवरात्रि पर भी आप फल और ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। अगर आप फल नहीं खाना चाहते है, तो फ्रूट चाट, मिल्कशेक इत्यादि जैसे डिशेज का सेवन करें। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और आप कमजोरी भी महसूस नहीं करेंगे।

 

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer