Home Remedies To Reduce Cholesterol: बढ़ते कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को जल्‍द कम करने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

आपका बढ़ता हुआ कोलेस्‍ट्रॉल लेवल आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है और स्‍ट्रोक या दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jun 09, 2020 11:53 IST
Home Remedies To Reduce Cholesterol: बढ़ते कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को जल्‍द कम करने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

ऐसा हो सकता है आपका बीएमआई सही हो, आपका वजन अधिक न हो, लेकिन आपका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल अधिक हो सकता है। क्‍योंकि हाई कोलेस्‍ट्रॉल लेवल के अधिकतर कोई लक्षण नहीं दिखते हैं, इसका पता आपको तब ही चल पाता है, जब आप अपना टेस्‍ट करवाते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल की आवश्यकता आपकी कोशिकाओं को सामान्‍य रूप से कार्य करने के लिए होती है। लेकिन वहीं जब आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल अधिक हो जाता है, तो यह दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ता है। जिसके कारण दिल के दौरे व दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

हालांकि, कोलेस्‍ट्रॉल भी दो तरह के होते हैं- एक जो आपके लिए दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है और दूसरा आपके दिल को स्‍वस्‍थ और बीमारियों के जोखिम को कम करता है। दो प्रकार के कोलेस्‍ट्रॉल इस प्रकार हैं- 

लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल)- इसे खराब कोलेस्‍ट्रॉल या बैड कोलेस्‍ट्रॉल माना जाता है। 

हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) - इसे शरीर के लिए अच्‍छा या गुड कोलेस्‍ट्रॉल माना जाता है। 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपाय

आइए यहां हम आपको इस खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के कुछ आसान घरेलू उपाय बताते हैं। 

1- लहसुन 

Garlic For Cholesterol

लहसुन आपके वजन घटाने, पाचन और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके अलावा, लहसुन आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार है। आप अपने कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आप रोजाना लहसुन की चाय या फिर लहसुन को छिलके समेत चबाएं। लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक आपके कोलेस्‍ट्रॉल को स्‍वाभाविक रूप से कंट्रोल करता है। 

इसे भी पढ़ें: हाई हील्‍स का फैशन बन सकता है बनियन (Bunions) का कारण, जानें बनियन के दर्द को कम करने के 5 बेहतरीन उपाय

2- नारियल तेल 

Coconut Oil For Cholesterol

आप नारियल तेल की मदद से अपने बढ़े हुए कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को और अपने वजन को भी कम कर सकते हैं। नारियल तेल खून में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करता है और बदले में खराब कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है। आप नारियल तेल को अपने खाने में पकाने वाले तेल की जगह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहें, तो हर सुबह एक चम्‍म्‍च नारियल तेल का सेवन कर सकते हैं। 

3- लेमनग्रास ऑयल 

Lemongrass For Cholesterol

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल भी आपको कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि लेमनग्रास में एनाल्‍जेसिक और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो आपको कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और खून को पतला करन में भी मददगार है। आप 1 गिलास पान में 3-4 बूंद लेमनग्रास ऑयल को डालकर पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें:  पाचन की समस्‍याओं से लेकर वजन घटाने में मददगार है सौंफ की चाय, जानें फायदे और बनाने का तरीका

4- चिया सीड्स 

Chia Sheeds For Cholesterol

चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक अच्‍छा स्‍त्रोत हैं, जो हृदय रोग के खतरे को कम करने और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, चिया सीड्स आपके वजन को कंट्रोल रखने समेत कई फायदों से भरपूर हैं। आप रोजाना चिया सीड्स को स्‍मूदी, फ्रूट सैलेड और दूध या जूस में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। 

5- फिश ऑयल 

Fish Oil For Cholesterol

फिश ऑयल यानि मछली का तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, यह बात तो आप सभी जानते होंगे।  फैटी एसिड का नियमित सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और दिल को स्‍वस्‍थ रखता है। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer