थकी हुई आंखों को 2 मिनट में करें रिफ्रेश, आजमाएं ये 5 आसान नुस्खे

अक्सर देर तक काम करने के कारण या लगातार पढ़ने के कारण आपकी आंखें थक जाती हैं। कई बार देर तक मोबाइल चलाने के कारण या कम सोने के कारण भी आंखों में थकान, दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 13, 2018
थकी हुई आंखों को 2 मिनट में करें रिफ्रेश, आजमाएं ये 5 आसान नुस्खे

अक्सर देर तक काम करने के कारण या लगातार पढ़ने के कारण आपकी आंखें थक जाती हैं। कई बार देर तक मोबाइल चलाने के कारण या कम सोने के कारण भी आंखों में थकान, दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है। आंखों की थकान कई परेशानियां भी पैदा कर सकती है। इसके कारण आंखों का लाल होना, जलन होना, देखने में परेशानी, आंखों का सूखना, बार बार पानी आना, धुंधला दिखाई देने जैसी समस्‍यायें हो सकती हैं। कुछ आसान घरेलू उपायों से आंखों की इस थकान को आसानी से दूर किया जा सकता है।

ठंडा पानी

अगर आपकी आंखों में तनाव के साथ-साथ सूजन भी हो तो उसे ठंडे पानी से धोएं या बर्फ का सेंक लगाएं। इसके लिये किसी साफ सूती साफ कपड़े में कुछ बर्फ लपेटें और उसे अपनी बंद आंखों पर थोड़ी-थोड़ी देर के लिये रखें। ऐसा करके पांच से दस मिनट में आपकी आंखों से सूजन चली जायगी और आंखों में थकान भी नहीं रहेगी।

इसे भी पढ़ें:- परफ्यूम नहीं, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्‍खे, कभी नहीं आएगी पसीने की बदबू

रोज वाटर

गुलाब जल तनाव से भरी और थकी आंखों के लिए एक प्राकृतिक रिलैक्सर का काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल भी कम होते हैं और त्वचा मुलायम और आकर्षक बनती है। वहीं गुलाब जल के रोजाना इस्तेमाल से आंखों की नमी भी बनी रहती है।

खीरा

खीरे के टुकड़े रखने से भी आंखों की थकान जल्द ही दूर हो जाती है। इसके कसैले गुण की वजह से खीरा आंखों के आसपास की थकी मांसपेशियों को शांत करता है। उपयोग के लिये बस एक मध्यम आकर के खीरे को 20 से 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें, इसके मोटे व गोल टुकड़े काटें और आंखों के नीचे रख लें। इस उपचार को आलू से भी किया जा सकता है।

आंखों की एक्सरसाइज

आई एक्सरसाइज करने से आंखों की थकान झट से दूर हो जाती है। आंखों की कसरत से आंखों का रक्त संचालन ठीक रहता है और आंखों की मांसपेशियां लचीली बनती हैं, जिससे ध्यान केन्द्रित करने में भी आसानी होती है। आई एक्सरसाइज करने के लिए एक पेन या पेंसिल को एक हाथ में थोड़ी दूरी पर पकड़े और धीरे-धीरे उसे अपनी ओर ले आयें और उसे तब तक देखें जब तक कि वो आपको एकदम साफ दिख रहा हो। अब इसे देखते हुए ही वापस दूर ले जायें। इसे करीब 10 से 15 बार दोहराएं। इसके अलावा, कुछ सेकंड के लिए आप अपनी आंखों को क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज भी घुमाएं, और फिर कुछ देर का ब्रेक लेने के बाद अपनी पलकों को झपकाएं। ये एक्सरसाइज लगभग 4 से 5 बार करें।

इसे भी पढ़ें:- सिर से लेकर पांवों तक, ये हैं सरसों का तेल लगाने के 7 जबरदस्त फायदे

दूध

आंखों का दर्द और थकान दूर करने के लिए दूध भी एक बेहद कारगर तरीका है। दूध में मौजूद वसा सूजी और थकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इस्तेमाल के लिये ठंडे दूध में रुई के एक माध्यम आकार के गोले को कुछ देर डुबोएं और फिर इसे आंखों के आस-पास धीरे-धीरे मसाज करें। मसाज करने के दौरान पलकों को थोड़ी थोड़ी देर के लिये बंद भी करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles Remedies for daily life in Hindi

Disclaimer