सुबह खाली पेट 1 ग्लास तुलसी का पानी पिएं, दूर होंगी सेहत से जुड़ी आपकी सभी समस्याएं

तुलसी का पानी पीने से आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। खाली पेट तुलसी का पानी पीने से मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 30, 2020Updated at: Jan 30, 2020
सुबह खाली पेट 1 ग्लास तुलसी का पानी पिएं, दूर होंगी सेहत से जुड़ी आपकी सभी समस्याएं

तुलसी का पौधा भारतीय संस्कृति में पवित्र माना जाता है। रिसर्च बताती हैं कि तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल (बैक्टीरिया रोधी), एंटी-वायरल (वायरस रोधी), एंटी-इंफ्लेमेट्री (सूजन रोधी), पेन रिलीविंग (दर्द निवारक) गुण होते हैं। इसीलिए तुलसी की पत्तियों को हजारों सालों से तुआयुर्वेदिक औषधियों और घरेलू नुस्खों के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। तुलसी की चाय पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याएं तो ठीक होती ही हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीना आपके लिए इसकी चाय पीने से भी कहीं ज्यादा फायदेमंद है? आइए हम आपको बताते हैं तुलसी का पानी पीने के 4 जबरदस्त फायदे और इसे बनाने का तरीका।

शरीर की गंदगी निकल जाएगी बाहर (Basil Water to Detox Body)

हमारे शरीर में खाने-पीने की चीजों के द्वारा बहुत सारे ऐसे तत्व पहुंच जाते हैं, जो शरीर के लिए किसी काम के नहीं होते। इन्हें ही टॉक्सिन्स (विषाक्त पदार्थ) कहते हैं। इनमें से कुछ तत्व आंतों, किडनियों या खून में जमा हो जाते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। मगर रोज सुबह तुलसी का पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद ये गंदगियां बाहर निकल जाती हैं और शरीर डिटॉक्स (विष मुक्त) हो जाता है। तुलसी में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके पाचनतंत्र और किडनियों को स्वस्थ रखते हैं और इनके फंक्शन को बेहतर बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाती हैं तुलसी की पत्तियां, जानें सेवन का सही तरीका

सांस संबंधी और फेफड़ों के रोग रहेंगे दूर (Tulsi Water for Respiratory Problems)

तुलसी की पत्तियों में कई मिनरल्स और तत्व होते हैं, जो आपको सांस और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से दूर रखते हैं। जब आप तुलसी के अर्क वाला पानी पीते हैं, तो आप सीने में बलगम, सांस की परेशानी, खांसी, टॉन्सिल, गले की खराश, फेफड़ों का कैंसर, अस्थमा जैसी तमाम बीमारियों से बचे रहते हैं। तुलसी में एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं इसलिए ये एलर्जी को रोकता है। इसके साथ ही एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण शरीर में होने वाली भीतरी सूजन दूर होती है।

तनाव दूर कर मस्तिष्क के फंक्शन को बनाती है बेहतर (Tulsi for Stress Relieving and Brain Function)

कई रिसर्च बताती हैं कि तुलसी की पत्तियों में तनाव और चिंता कम करने के गुण होते हैं। इसके साथ ही ये आपके ब्रेन फंक्शन यानी मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता को तेज बनाती हैं। रोजाना सुबह तुलसी का पानी पीने से आपका मेटाबॉलिक स्ट्रेस लेवल कम होता है।
सिर्फ 1 ग्लास तुलसी का पानी रोजाना सुबह पीने से आपका ब्लड ग्लूकोज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। तनाव मुक्त रहने के कारण आप दिनभर एक्टिव रहते हैं और आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है।

वजन घटाने और अतिरिक्त चर्बी घटाने में मददगार (Tulsi Water for Weight Loss)

अगर आप मोटे हैं और आपके शरीर में बहुत सारी चर्बी जमा है, तो तुलसी का पानी रोजाना पीने से आपकी चर्बी घटेगी और मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगेगा। जो लोग पतले हैं, उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि तुलसी का पानी सिर्फ अतिरिक्त चर्बी को ही कम करता है। इसके अलावा इस पानी को पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारियों से बचाव रहता है।

इसे भी पढ़ें: बालों की समस्याओं में फायदेमंद हैं तुलसी की पत्तियां, झड़ते, सफेद और रूखे बालों को करेंगी 3 वॉश में ठीक

कैसे बनाएं तुलसी का पानी? (How to Make Tulsi Water or Basil Water)

तुलसी का पानी बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 चीजें चाहिए- तुलसी की पत्तियां और पानी। सुबह उठकर एक कटोरे में 2 कप पानी लें और इसमें तुलसी की 10-12 पत्तियों को धोकर डाल दें। इसके बाद इसे 3-4 मिनट तक आंच में पकाएं। उबाल आने पर गैस बंद कर दें और 5-10 मिनट तक रखकर इसे गुनगुना होने तक इंतजार करें। इसके बाद इसे पी लें। ध्यान दें कि तुलसी का पानी आपको खाली पेट पीना है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer