Doctor Verified

क्या कैंसर की कोई गंध होती है? क्या सूंघकर भी चल सकता है कैंसर का पता? जानें डॉक्टर की राय

Does Cancer Have An Odor: कैंसर की बीमारी में क्या कोई गंध आती है? जानें इसको लेकर क्या कहते हैं डॉक्टर?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 14, 2022 20:26 IST
क्या कैंसर की कोई गंध होती है? क्या सूंघकर भी चल सकता है कैंसर का पता? जानें डॉक्टर की राय

Does Cancer Have An Odor: कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शुरुआती स्टेज में पता चल जाने से आप आसानी से इससे निजात पा सकते हैं। दुनियाभर में कैंसर की जांच और शुरुआती स्टेज में इसकी पहचान करने के लिए तमाम शोध चल रहे हैं। वैज्ञानिक कैंसर की जांच के लिए नए तरीके खोजने में लगे हैं। कुछ दिनों पहले एक शोध में यह कहा गया था कि कैंसर की बीमारी का पता कुत्ते इसकी गंध से भी लगा सकते हैं। हालांकि इसको लेकर अभी भी शोध जारी है और वैज्ञानिक किसी तरह के निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं। लेकिन इन सबके बीच कैंसर के मरीजों की चिंता बढ़ गयी है। कैंसर की बीमारी के बारे में लोग यह जाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या इस बीमारी के होने पर शरीर से किसी तरह की गंध आती है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

क्या कैंसर की कोई गंध होती है?- Does Cancer Have An Odor in Hindi

इंटरनेट और सोशल मीडिया पर इस तरह की कई जानकारियां शेयर की जाती हैं कि कैंसर की बीमारी में मरीज के शरीर से एक विशेष प्रकार की गंध आ सकती है। इसको लेकर दुनियाभर में तमाम शोध भी चल रहे हैं। कई ऐसे शोध और रिसर्च भी सामने आए हैं कि कैंसर की बीमारी में इसकी पहचान कुत्ते गंध से कर सकते हैं। हालांकि इसको लेकर अभी पर्याप्त जानकारी सामने नहीं आई है। एससीपीएम हॉस्पिटल के कैंसर विशेषज्ञ डॉ सुदीप कहते हैं कि सामान्य कैंसर के मरीजों में गंध आने को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। कैंसर को सूंघकर पहचानना भी संभव नहीं है। अल्सरिंग ट्यूमर की समस्या में संभव है कि मरीज से एक विशेष गंध आ सकती है। चूंकि इस तरह का ट्यूमर शरीर में कोशिकाओं को गंभीर नुकसान पहुंचाता है और इसकी वजह से एक अप्रिय गंध आ सकती है।

 Does Cancer Have An Odor

इसे भी पढ़ें: ओरल कैंसर के 7 लक्षण जिन्हें सामान्य समझकर आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए

कैंसर में गंध किन कारणों से आ सकती है?

वैज्ञानिक अभी भी इस बात को लेकर शोध कर रहे हैं कि कैंसर के मरीजों में गंध आती है तो इसे कैसे पहचाना जाए। इसलिए कैंसर में गंध को लेकर कोई विशेष टिपण्णी कर पाना या जानकारी देना बहुत कठिन है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि गंध आने का कारण हर मरीज में अलग-अलग हो सकता है। कुछ मरीजों में ट्यूमर का घाव बनने के कारण इसमें सड़न पैदा हो जाती है और इससे गंध उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा कैंसर की कोशिकाओं के असामान्य रूप से बढ़ने पर बैक्टीरिया तेजी से विकसित होने लगते हैं और इसकी वजह से दुर्गंध आ सकती है। 

इसे भी पढ़ें: पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर होने पर दिखते हैं ये 8 शुरूआती लक्षण, जानें बचाव

कैंसर की बीमारी होने पर मरीज में गंध आती है यह कहना गलत होगा। हर मरीज में यह स्थिति अलग-अलग होती है। कैंसर को सूंघकर पहचानने को लेकर वैज्ञानिक अभी भी शोध कर रहे हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer