आंखों में जलन और खुजली से हैं परेशान? रोजाना करें ये आसान से योगासन

दिनभर कंप्यूटर पर काम करने की वजह से अगर आपके आंखों में दर्द और जलन हो रही है, तो बैठे-बैठे ये एक्सरसाइज जरूर करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 12, 2020Updated at: Nov 12, 2020
आंखों में जलन और खुजली से हैं परेशान? रोजाना करें ये आसान से योगासन

आज के समय में लोगों को आंखों से जुड़ी समस्या काफी ज्यादा होने लगी है। खासतौर पर कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों को आंखों में जलन और दर्द की शिकायत बहुत ही काम हो चुकी है। इतना ही नहीं अधिक स्मार्टफोन चलाने के कारण लोगों की आंखे लाल हो जाती हैं। ऐसे में काम पर ध्यान केंद्रित कर पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आंखों से जुड़ी समस्या ठीक हो सकती है। आइए जानते हैं उन आसान से एक्सरसाइज के बारे में-

भौंहों की मालिश (Eyebrows massage)

अगर आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और आंखों में काफी दर्द और जलन हो रहा है, तो इस एक्सरसाइज को करें। भौंहों पर मालिश करने से आंखों की थकान दूर हो जाती है। भौंहो पर मालिश करने की शुरुआत आइब्रोस के बीच से करें और धीरे-धीरे अपने दोनों और के भौहों को दबाएं। कुछ देर तक ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा।

 

आंखों की मालिश (Around-the-eye-massage)

भौंहों के मसाज के साथ-साथ आंखों की मालिश करने से भी आपके आंखों से जुड़ी समस्या ठीक हो सकती है। आंखों की मालिश करने के लिए आंखों के नीचे अपनी उंगलियों से मालिश करें। इसके बाद पलकों के ऊपर अंगूठे से हल्का-हल्का मसाज करें। बंद आंखों को अच्छी तरह से मालिश करें। इससे आपको काफी बेहतर महसूस होगा।

 

आंखों को घुमाना (Eye slide)

आंखों के सामने अपने बाएं हाथ को लाते हुए अपनी आंखों को दाएं ओर घुमाएं। इसके बाद दाएं हाथ को आंखों के सामने लाते हुए अपने आंखों को बाएं ओर घुमाएं। कुछ देर तक ऐसा करने से आपके आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही आंखों से जुड़ी परेशानियां भी ठीक हो सकती हैं। 

आंखों को ऊपर नीचे करना (Eye rotations)

आंखों को ब्लिंक करने से भी आंखों की काफी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। अपनी आइब्रोस के बीच में देखें और नाक की टिप को देखने की कोशिश करें। कुछ समय तक ऐसा बार-बार दोहराएं और अपनी आंखों को गोल-गोल घुमाने की कोशिश करें। थोड़ी देर तक ऐसा करने से आपके आंखों को राहत मिलेगा। इससे आंखों की काफी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है।

पलके झपकाना और भिंचना  (Blink and squeeze)

आंखों को जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी-जल्दी झपकाने की कोशिश करें। इससे आंखों की ड्राईनेस दूर हो जाएगी। पूरे दिन में कम से कम 10 बार इस एक्सरसाइज को करने की कोशिश करें। इससे आपकी आंखों की रोशनी भी अच्छी होगी।

 

 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

 

 

Disclaimer