क्या हाथ ऊपर उठाने या एक्सरसाइज करने के दौरान आपकी बांह में भी होता है तेज दर्द? जानें इसका कारण और इलाज

आपको हाथ ऊपर उठाने या एक्सरसाइज के दौरान बांहों में तेज दर्द होता है और आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो, आपको उसके कारण का पता होना बहुत जरुरी है।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 11, 2020Updated at: Nov 11, 2020
क्या हाथ ऊपर उठाने या एक्सरसाइज करने के दौरान आपकी बांह में भी होता है तेज दर्द? जानें इसका कारण और इलाज

वैसे तो व्यायाम या एक्सरसाइज से शरीर में फूर्तीआती है तो रोजाना कम से कम 30 मिनिट एक्सरसाइज करना चाहिए। लेकिन यहां हम आज बात करने वाले है कि यदि आपको हाथ ऊपर उठाने या एक्सरसाइज के दौरान बांहों में तेज दर्द होता है और आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो, आपको उसके कारण का पता होना बहुत जरुरी है और उसका समय पर इलाज कराना भी जरुरी है। अगर समय रहते समस्या को पहचान लिया जाये और उसका इलाज कर लिया जाये तो आगे आने वाली कई बड़ी समस्याओं को टाला जा सकता है। 

 insideexercise

बांहों में दर्द होने के कारण:

वैसे तो बांहों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जो कई बार जटिल भी होते हैं लेकिन अगर आपको ये दर्द असहनीय हो रहा है तो इसके लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह लें। और एक बार हाथों का एक्स-रे अवश्य कराएं, जिससे हाथों में होने वाले दर्द का कारण स्पष्ट हो जाये। अगर दर्द सिर्फ व्यायाम के समय हो रहा है तो उसका कारण हो सकता है आपके हाथों की चर्बी हो। वैसे हम यहाँ हाथ में दर्द के कुछ सामान्य कारण देखेंगे जैसे:

इसे भी पढ़ें : हड्डियों में कमजोरी को दूर करने के लिए बुजुर्ग अपनाएं ये 5 एक्सरसाइज, जानें क्या है करने का तरीका

  • हाथों में अत्यधिक चर्बी होना।
  • उच्च रक्तचाप।
  • गठिया।
  •  नस दब जाने की वजह से।
  • चोट इत्यादि।

ये कुछ ऐसे सामान्य कारण हैं जिनकी वजह से हाथों में एक्सरसाइज करते समय या हाथों को ऊपर उठाते समय दर्द होता है। और इससे निजात पाने के लिए अगर आप नीचे दी गई एक्सरसाइज को करेंगे तो बहुत जल्दी और लम्बे समय के लिए आप इस दर्द से निजात पा सकते हैं:

हाथ ऊपर उठाते समय या एक्सरसाइज समय बांहों में होने वाले दर्द का इलाज:

इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अगर इन एक्सरसाइज को करेंगे तो आपको बहुत जल्दी फायदा होगा। वैसे अगर आप एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें तो कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं।

insidehand

1.बटरफ्लाई:

यह एक आसान सी एक्सरसाइज है। आप पहले बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएँ और हाथों को कंधे के सामानांतर ले जाये। हथेलियों को जमीन की तरफ रखें। अब धीरे-धीरे हाथों को एंटीक्लॉक और क्लॉक वाइज घुमाएँ। इसे 10-10 या 15-15 के सेट में 3 से 5 बार करें। 

2.वॉल पुश अप:

यह एक साधारण और हाथों को आराम देनी वाली एक्सरसाइज है इससे हाथों की चर्बी बहुत ही कम समय में घट जाती है। इसे करने के लिए आप दीवार के सामने अपने पैरों को फैला कर खड़े हो जाएँ। दीवार और आपके बीच कम से कम आधा मीटर की दूरी रखें। अब हाथों को दीवार पर टिका लें जैसे पुश अप करते हैं बिल्कुल वैसे ही। अब ध्यान रहे पुश अप करते समय जब आप दीवार की तरफ झुकें तो कोहिनी जमीन की और मुड़ना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : चलने-फिरने के दौरान पंजों पर जोर पड़ने के बाद होता है तेज दर्द, तो अपनाएं ये एक्सरसाइज

वैसे तो ये दोनों ही एक्सरसाइज से आपको अपने हाथों के दर्द में राहत मिल जाएगी इसके अलावा आप प्लांक और सूमो स्कॉट भी कर सकते हैं। इन दोनों एक्सरसाइज से आपके पूरे शरीर की चर्बी घट जाएगी। लेकिन एक बार ये एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Read More Article On Fitness In Hindi

Disclaimer