अच्छी सेहत के लिए कल पर कभी न टालें ये चीजें

रोजमर्रा के जीवन में कई चीजें ऐसी हैं जिनको कल पर टालने की बजाय आज ही कर लें, इनके बारे में इस लेख में हम आपको बता रहे हैं।

Devendra Tiwari
तन मनWritten by: Devendra Tiwari Published at: Oct 10, 2016
अच्छी सेहत के लिए कल पर कभी न टालें ये चीजें

कबीरदास का एक दोहा बहुत ही लोकप्रिय है ‘काल करे सो आज कर, आज करे सो अब, पल में परलय होयेगी, बहुरि करोगे कब’। लेकिन आजकल इसका उल्टा होने लगा है, लोग काम को प्राथमिकता देने की बजाय टालने लगे हैं। रोजमर्रा के जीवन में कुछ काम ऐसे हैं जिनको टाला जा सकता है, लेकिन कुछ काम ऐसे भी हैं जिनमें टालमटोल करना गलत है। इनमें ऑफिस का काम, आपकी सेहत, आदि चीजें हैं। अगर आप इनको आज की बजाय दूसरे दिन के लिए टाल देंगे तो इसका बुरा असर आपके करियर के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। इस लेख में हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको अगले दिन पर टालने की बजाय आज ही करना बेहतर है।

ऑफिस का काम

अगर आप कामकाजी हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपना काम निश्चित समय पर पूरा करें। लेकिन कई बार आपको लगता है कि इस काम को आप आसानी से कल पूरा कर लेंगे, और अगले दिन स्थिति ठीक इसके विपरीत होती है। आपके पास उस काम के लिए अगले दिन या तो समय नहीं होता या फिर आप ट्रैफिक या दूसरे कारणों से देर से आफिस पहुंचते हैं, तब तक आपके टेबल पर दूसरे कई जरूरी काम आ जाते हैं आप बचे हुए काम को नहीं कर पाते। इससे आपके करियर पर बुरा असर पड़ता है और यह तनाव का कारण भी बन सकता है। इसलिए ऑफिस का काम रोज करें और अगले दिन के लिए इसे टालें नहीं।

 

परिवार के साथ

परिवार जीवन का अभिन्न हिस्सा है और इसके बिना सुखी जीवन की कल्पना करना बेमानी है। लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि आपके पास परिवार के साथ बिताने के लिए वक्त ही नहीं होता। आप हर रोज अपने परिवार के साथ वक्‍त बिताने की सोचते हैं लेकिन समय की कमी के चलते या दूसरे कारणों से इसे आप अगले दिन पर टाल देते हैं और अगला दिन फिर नहीं आता। ऐेसे में पारिवारिक दूरियां बढ़ने लगती हैं। इसलिए रोज परिवार को समय दें और उनके साथ छुट्टियां मनाने की योजना भी बनायें।

 

सेहत है तो हम हैं

सेहत एक ऐसा शब्द है जो आजकल लोगों खासकर युवाओं के लिए बुरा होता जा रहा है। क्योंकि आजकल युवाओं को ऐसी बीमारियां हो रही हैं जो उम्रदराज लोगों को होती थीं। इसका सबसे बड़ा कारण सेहत को नजरअंदाज करना है। आजकल अगर किसी को सिरदर्द, पेट की समस्या, शरीर के किसी हिस्से में दर्द, आदि हो रहा है तो वह आज डॉक्टर के पास जाने की बजाय उसे अगले दिन पर टाल दे रहा है। इससे स्थिति गंभीर हो रही है और सामान्य बीमारी घातक होती जा रही है। अगर माइग्रेन के कारण सिरदर्द हो रहा है या फिर कैंसर, थॉयराइड या दूसरी बीमारी के कारण सिरदर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज करने पर समस्या का गंभीर होना लाजिमी है।

इसलिए अपने काम को प्राथमिकता देने के साथ-साथ शारीरिक सेहत पर ध्यान दें और काम को कल पर टालने से बचें।

 

Read more articles on Healthy living in hindi.

Disclaimer