कमर से बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए रोजाना जरूर करें ये प्लैंक, जानें क्या है करने का तरीका

अगर आप भी अपनी कमर से बढ़ी हुई चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आज से ही जरूर करें ये प्लैंक, मिलेंगे कई फायदे। 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 28, 2020
कमर से बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए रोजाना जरूर करें ये प्लैंक, जानें क्या है करने का तरीका

अक्सर लोग अपनी मोटापे और कमर पर फैली चर्बी से परेशान रहते हैं और हमेशा इससे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते हैं। कई लोग ज्यादा से ज्यादा समय एक्सरसाइज में गुजारते हैं जिससे कि उनकी कमर कुछ कम हो सके। वहीं, कुछ लोग डाइट से इस समस्या का हल निकालने की कोशिश करते हैं। आप इसकी जगह प्रमुख क्षेत्रों में मांसपेशियों का निर्माण करके, अपनी कमर को छोटा और कम कर सकते हैं। कमर-स्लिमिंग एक्सरसाइज के साथ अपने कंधों, बट और पैरों का निर्माण करने वाले मूव्स का संयोजन आपको बेहतरीन परिणाम देगा।  हम आपकी कमर को कम करने के लिए कुछ असरदार एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपनी कमर को कम कर उसे बेहतर लुक दे सकते हैं। 

plank

आर्म प्लैंक

आर्म प्लैंक आपके लिए काफी अच्छा और प्रभावशाली हो सकता है, आप इसे बहुत आसानी से बिना किसी उपकरण के कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने कंधों, बाहों के सीधे नीचे फर्श पर अपने हाथों से एक उच्च-तख्त की स्थिति में शुरू करें। अपने पैरों को एक साथ सेट करें और अपने पैर को अपने पैर की उंगलियों पर अपने वजन के साथ सीधा रखें। अब आप अपने कंधे ब्लेड नीचे और पीछे छोड़ें और अपने सिर से अपने टखनों तक एक सीधी रेखा रखें। इसके बाद आप अपना दाहिना हाथ उठाएं और अपने बाएं कंधे को छूने की कोशिश करें। फिर आप धीरे-धीरे अपने दाहिने हाथ को बदलें और बाईं ओर दोहराएं। इस प्रक्रिया को आप करीब 1 मिनट तक दोहराएं और फिर वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। 

प्लैंक विद लेग लिफ्ट

प्लैंक विद लेग लिफ्ट करने के लिए आप अपने फोरआर्म्स पर एक प्लैंक पोजिशन में आएं। फर्श से कुछ इंच दूर एक पैर को ऊपर उठाने के लिए अपने ग्लूट्स को उलझाएं। अब आप एक पैर को धीरे-धीरे ऊपर छत की ओर उठाने की कोशिश करें और दूसरे पैर को पंजे के सहारे नीचे ही रखें। कुछ देर पैर को ऊपर रखने के बाद आप वापस पहले वाली पोजिशन में आ सकते हैं और इसे दूसरे पैर से भी दोहराएं। 

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द से हैं परेशान? जानें क्यों होता है दर्द और क्या है इसका इलाज

साइड प्लैंक

साइड प्लैंक सबसे ज्यादा सिर्फ आपकी कमर और पेट पर काम करता है। वजन कम करने या कमर से चर्बी को दूर करने के लिए आप रोजाना साइड प्लैंक जरूर करें। इसको करने के लिए आप अपने घुटनों के बल सीधे लेट जाएं। अपने शरीर को अपनी बाईं कोहनी और भुजाओं पर रखें, पैरों को तना हुआ बनाएं। अपने कूल्हों को तब तक उठाएं जब तक आपका शरीर आपके टखनों से आपके कंधों तक एक सीधी न बना जाए। अब आप अपने एब्स को ब्रेस करें और एक्सरसाइज के लिए गहरी सांस लें और छोड़ें। इसके बाद आप पहले वाली पोजिशन में आकर दूसरी साइड से भी इसका अभ्यास करें। ध्यान रहे इस प्लैंक में आपको अपनी बॉडी पर संतुलन बनाना बहुत जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: सुबह या शाम वर्कआउट से ठीक पहले करें ये 5 काम! बॉडी तो बनेगी ही साथ ही रहेंगे पूरा दिन एनर्जेटिक, पढ़ें कैसे

साइड प्लैंक विद लेग लिफ्ट

अपने कंधे के नीचे अपनी बाईं कोहनी के साथ साइड प्लैंक स्थिति में शुरू करें, पैरों को स्टैक्ड करें। जब आप अपनी स्थिति को बनाए रखते हुए अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाते हैं, तो अपने कोर को लटकाएं रखें। अपने पैर को फ्लेक्स करें और अपने पैर की उंगलियों को थोड़ा नीचे इंगित करें। अपना पैर नीचे करें। 

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer