खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन बिलकुल न करें, हो सकती है ये 3 बीमारियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 10, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खाने के बाद कभी न करें चाय का सेवन
  • चाय के सेवन से हो सकती हैं डायबिटीज़ की समस्या
  • एनीमिया से बचने के लिए चाय का सेवन न करें

हमारी खाने-पीने की गलत आदतें ही हमें बीमारी का शिकार बनाती हैं। भले ही आप बहुत ज्यादा हेल्दी फूड खाते हो, फिर भी उसका कोई फायदा नहीं है अगर आप उसे खाने के बाद कुछ गलत आदतें अपनाते हैं। अगर आप तंदरुस्त रहना चाहते हैं, तो कुछ बुरी आदतों को छोड़ना ही पड़ेगा। जैसे कि चाय की चुस्की दिनभर की सारी थकान को दूर कर देती है। लेकिन अगर वह ही चाय हम खाना खाने के बाद लें, तो उसके हमारी सेहत को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है।

tea after food

अधिकतर लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत होती है। खासतौर पर उन लोगों को दुकानों पर बैठकर काम करते हैं या फिर ऑफिस में लगातार काम के स्ट्रैस की वजह से बार-बार चाय का सेवन करते रहते हैं। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना, सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है। क्या आप जानते हैं कि चाय में एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे शरीर में एसिड बनना शुरू हो जाता है। खाना खाने से हमें, जो प्रोटीन मिलता है उसे यह एसिड सख्त कर देता है, जिस वजह से खाना पचने में बहुत देर लगती है। इससे गैस आदि की समस्या भी बहुत बढ़ जाती है। अगर आपको चाय पीनी भी हैं तो खाना और चाय में एक घंटे का गैप जरूर रखें।

इसे भी पढ़ेंः बेहद कीमती है जामुन की गुठली, इसे फेकें नहीं!

चाय में कैफीन भी काफी पाई जाती है, जो ब्लरड प्रेशर को बढ़ावा देती है। साथ ही कैफीन से शरीर में कई ऐसे हार्मोंस बढ़ जाते है, जिनसे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज और वजन का बढ़ना आदि। इसके अलावा व्यक्ति को एनीमिया और पाचन क्रिया के खराब होने की भी आशंका रहती है।

चाय में 'पॉलिफेनोल्स' और 'टेनिन्स' आदि तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए भोजन से आयरन को सोखने नहीं देते हैं। खासतौर पर महिलाएं, जिनमें आयरन की कमी होती है, उनके लिए तो खाने के बाद चाय पीना और भी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर समान है ये दवाएं

कई बीमारियों का काल है खाने के बाद चाय पीना

चाय या कॉफी में ‘टैनिन’ रसायन होता है, जो आयरन के अवशोषण को बाधित करता है। इससे मानसिक और शारीरिक थकान लगती है। जिन महिलाओं को आयरन, कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें खाने के बाद चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए। इससे आपको एनीमिया की समस्या हो सकती है। वहीं, आपको पाचन की सम्या भी हो सकती है। चाय की पत्ती में अम्लीय गुण होते हैं, जो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलकर उसे सख्त बना देते हैं। इससे प्रोटीन को पचाने में मुश्किल होती है और पाचन पर असर पड़ता है। जो लोग डायबिटिक हैं, उन्हें चाय का सेवन बिलकुल भई खाने के बाद नहीं करना चाहिए। चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा शरीर में कॉर्टिसोल अर्थात स्टेरॉयड हार्मोंस को बढ़ाती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इनमें दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज और वजन बढ़ना शामिल है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1217 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर