जिम नहीं, फिट रहने के लिए दीपिका घर पर करती हैं ये काम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 04, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे फिट एक्टर है।
  • दीपिका की फिटनेस ही उन्‍हें बाकी अभिनेत्रियों से अलग बनाती है।
  • आम महिलाओं के लिए ये है दीपिका की फिटनेस टिप्‍स।

दीपिका पादुकोण आज के वक्त में बॉलीवुड की ना सिर्फ सबसे फिट बल्कि सबसे ज्यादा सक्सेस और सुंदर एक्टर भी है। अगर देखा जाए तो दीपिका पादुकोण जिस गति से आगे बढ़ रही है आने वाले कम से कम 5 साल तक उनका कोई सानी नहीं है। शुक्रवार यानि कि 5 जनवरी को दीपिका पादुकोण का जन्मदिन है। इस मौके पर आज हम आपको दीपिका पादुकोण की फिटनेस का राज बता रहे हैं। 

दीपिका की फिटनेस ही उन्‍हें बाकी अभिनेत्रियों से अलग बनाती है। दीपिका खुद को फिट रखने के लिए, अपने आहार और एक्सरसाइज के साथ किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करती हैं। वह ताजे फल और सब्जियों का सेवन करती हैं और जंक फूड व तले भुने खाद्य पदार्थों से दूरी बनाती हैं। उनका सुबह जगने, रात को सोने और खानपान का समय निश्चित है। जिसके अनुसार वह अपने सारे काम करती हैं। अगर आप भी उनकी तरह फिट रहना चाहती हैं तो जानिए उनके फिटनेस सीक्रेट के बारे में-

दीपिका की दिन की शुरुआत

दीपिका सुबह 6 बजे उठकर योग और free-hand exercises करती हैं। उन्‍हें जिम की अपेक्षा योग ज्यादा पसंद है, जिसे वह नियमित करती हैं। सुबह अलग—अलग आसन करती हैं जो उनको युवा, ताज़ा और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दीपिका के योग सत्र में सूर्य नमस्कार (10 चक्र), मार्जरी आसन (बिल्ली मुद्रा), सर्वांगासन (कंधे खड़े होना), वीरभद्र आसन (योद्धा मुद्रा), गहरी साँस लेना, प्राणायाम और ध्यान आदि शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें : शिल्पा शेट्टी की फिटनेस का राज है ये डाइट और वर्कआउट प्लान

वह जिम भी जाती हैं। लेकिन दैनिक रूप से जिम जाकर वहां अभ्यास करना उनकी आदत नहीं है। दीपिका को नृत्य भी पसंद है जिसे करने के बाद वह खुद को फिट महसूस करती हैं। यानि कि आप कह सकते हैं कि दीपिका की फिटनेस में डांस का अहम रोल है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दीपिका बैटमिंटन खिलाड़ी भी हैं। इस खेल से उन्‍हें काफी लगाव भी है। समय मिलने पर पर बैडमिंटन भी खेलती हैं।

आम महिलाओं के लिए दीपिका की फिटनेस टिप्‍स

दीपिका का कहना है कि हर इंसान को नियमित योग और एक्सरसाइज करनी चाहिए। जितना हो सके जंक फूड और तले भुने खाने से परहेज करें। अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियों को प्राथमिकता दें। फिटनेस का मतलब स्किनी या स्लिम होने से नहीं है, वास्तव में इसका मतलब अंदर से स्वस्थ होना है। खुद को फिट रखने के लिए व्‍यायाम आपकी दिनचर्या का हिस्‍सा होना चाहिए।

एक ही आहार और व्यायाम पर भरोसा नहीं करना चाहिए, कसरत में अलग-अलग खेलों को भी शामिल करना चाहिए। संतुलित आहार और पर्याप्त नींद के साथ-साथ पानी का खूब सेवन भी सुगठित सुंदरता और कमाल की फिटनेस का रहस्य है। अगर आप जिम के लिए समय नही निकाल पाते हैं तो योग और अन्‍य गतिविधियों के माध्‍यम से खुद को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ये 100 रुपये की डाइट है दीपिका की ब्यूटी का सीक्रेट!

दीपिका का डाइट प्लान

दीपिका सुबह नाश्‍ते में दो अंडे, कम वसा वाला दूध या उपमा, इडली, डोसा का सेवन करती हैं। दोपहर का भोजन में 2 चपाती, ग्रिल्ड मछली और ताज़ा सब्ज़ियाँ। शाम के समय नट्स (बादाम आदि) और फिल्टर कॉफी इसके बाद डिनर में वह चपाती, सब्ज़ियाँ और हरा, ताज़ा सलाद। इसके अलावा वह हर दो घंटे बाद ताज़े फल या जूस, नारियल पानी लेना पसंद करती हैं। दीपिका रात में नॉनवेज खाने से बचती हैं। उन्हें डार्क चॉकलेट खाना काफी पसंद है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Celebrity Fitness In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1164 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर