ब्रेकअप होने के बाद इस तरह से करें डेटिंग, पार्टनर होगा इम्प्रेस

ब्रेकअप के बाद नए संबंध बनाना मुश्किल हो जाता है क्योंकि ब्रेकअप के बाद भावनात्मक प्रभाव पड़ना भी जायज़ है। लेकिन ब्रेकअप से उबरना भी जरूरी है तभी नए संबंध बनाना आसान हो सकेगा। कई बार ब्रेकअप के बाद डेटिंग करने से पूर्

Gayatree Verma
डेटिंग टिप्सWritten by: Gayatree Verma Published at: Dec 01, 2017
ब्रेकअप होने के बाद इस तरह से करें डेटिंग, पार्टनर होगा इम्प्रेस

आज के समय में ब्रेकअप होना बहुत बड़ी बात नहीं है, और ब्रेकअप के बाद डेटिंग का फंडा कुछ नया सा लगता है। हालांकि ब्रेकअप के बाद नए संबंध बनाना मुश्किल हो जाता है।  उस समय तो अक्सर लोग अकेले और सोशल लाइफ से दूर रहना पसंद करते हैं। ब्रेकअप के बाद व्यक्ति सबसे ज्यादा अकेला भावनात्मक तौर पर होता है और उसे लगता है कि अब आगे प्यार में नहीं पड़ पाएगा।

इसे भी पढ़ें : अपनी गर्लफ्रेंड से 5 तरह के झूठ बोलते हैं पुरूष, जानें क्‍यों

Dating after breakupलेकिन ऐसा कुछ नहीं है। ब्रकअप के बाद खुद को और प्यार को एक मौका दीजिए और डेटिंग करिए। ये जरूर है कि ब्रेकअप के बाद भावनात्मनक दर्द में ज्यादा होता है लेकिन ब्रेकअप से उबरना भी जरूरी है तभी नए संबंध बनाना आसान हो सकेगा। कई बार ब्रेकअप के बाद डेटिंग करने से पूर्व संबंधों से उबरने में मदद मिलती है। आइए जानें ब्रेकअप के बाद डेटिंग के बारे में कुछ और मजेदार तथ्यों को।

इसे भी पढ़ें : शादी के बंधन को मजबूत रखने का 10 बेस्‍ट फॉर्मूला

  • ब्रेकअप के बाद डेटिंग करना थोड़ा मुश्किल होता है,लेकिन जरूरी नहीं कि जिन कारणों से पहली बार ब्रेकअप हुआ वे कारण यहां भी मौजूद हों।
  • ब्रेक के बाद यदि आप डेटिंग पर जाते हैं, तो अपने पूर्व साथी की सिर्फ गलतियां ही न निकालें बल्कि यथास्थिति को वैसे ही बयां करें जैसा कि वास्तव में हुआ, क्योंकि हर कोई जानना चाहता है कि पहले ब्रेकअप क्यों हुआ, किसकी और से हुआ, इत्यादि।
  • नए संबंध बनाते समय उन गलतियों को ना दोहराएं जो आपने पूर्व संबंधों के दौरान की थी।
  • ब्रेकअप के बाद डेटिंग के दौरान ये ध्यान रखें कि जरूरी नहीं कि ये रिश्ता भी आपका लंबे समय तक साथ दें, इसीलिए उस पर पूरी तरह से निर्भर न हों।
  • ब्रेकअप के बाद डेटिंग आसान नहीं होती, क्योंकि दोबारा किसी पर विश्वास करना बहुत मुश्किल हो जाता है। वैसे भी ब्रेकअप के बाद तनाव, गुस्से जैसी भावनात्मक समस्याएं भी आती हैं। लेकिन आपमें एडजस्ट करने की क्षमता का विकास होना भी जरूरी हैं। वैसे भी कहा जाता है कि हर घटना एक नया अनुभव दे जाती है, ठीक ऐसे ही ब्रेकअप के बाद आपको अपने आपको समझने में अधिक मदद मिलती है।
  • ब्रेकअप के बाद डेटिंग करने से पहले ये सोच लेना चाहिए कि क्या आपके पूर्व संबंध आपको सता रहे हैं, क्या उन्हें याद करते हुए आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है, यदि ऐसा है तो आपको डेटिंग पर जाने के लिए थोड़ा और समय लेने की जरूरत है।
  • आपका अतीत आपके आज के संबंधों पर प्रभाव डाल सकता है, इसीलिए आपको कल को भूलकर आज के बारे में सोचना चाहिए ।
  • ब्रेकअप के बाद डेटिंग पर जाने पर कुछ नए फंडे अपनाएं, कुछ ऐसे जो आपने कभी न किए हो लेकिन करना चाहते हो।
  • सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और अधिक से अधिक लोगों से मिलें, जिससे आपको ब्रेकअप से उबरने और डेटिंग पर जाने में सहजता महसूस हो।
  • मानसिक रूप से ब्रेकअप के बाद डेटिंग पर जाने के लिए तैयार रहें ताकि आपको बाद में पछतावा न हों, इतना ही नहीं आप ब्‍लाइंड डेट की तैयारी भी कर सकती हैं।
  • किसी अच्छे और रोमांचकारी जगह को डेटिंग के लिए चुने जिससे आप अपने साथी पर पूरी तरह से ध्यान दे सकें।
  • ध्यान रहे कि आप दोबारा डेटिंग सिर्फ अपना मन हल्का करने के लिए नहीं बल्कि एक भावनात्मक सपोर्ट पाने के लिए भी कर रहे हैं इसीलिए
  • डेटिंग के वक्त अपने साथी को भी अहमियत दें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें : ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read more Articles on Dating in hindi.

Disclaimer