लिफ्ट इस्तेमाल करते समय कोविड के उचित नियमों का पालन कैसे करें?

ल‍िफ्ट यूज करते समय भी आप कोव‍िड न‍ियमों का पालन कर सकते हैं ज‍िससे आपको या दूसरों को संक्रमण नहीं होगा, चल‍िए जानते हैं कैसे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 21, 2021
लिफ्ट इस्तेमाल करते समय कोविड के उचित नियमों का पालन कैसे करें?

कोव‍िड को लेकर लोग सावधानी बरत रहे हैं इसके बावजूद भी कोव‍िड का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे लोगों को कोव‍िड संक्रमण का खतरा ज्‍यादा है जो काम के चलते घरों से न‍िकल रहे हैं। कोव‍िड के दौरान लोगों की एक च‍िंता ये भी रही क‍ि वो ऑफ‍िस या अपॉर्टमेंट की ल‍िफ्ट कैसे इस्‍तेमाल करें क्‍योंक‍ि लिफ्ट में जगह कम होती है जि‍ससे संक्रमण का खतरा ज्‍यादा रहता है। आपकी सेहत को ध्‍यान में रखते हुए इस लेख में हम इस बात पर चर्चा करेंगे क‍ि कोव‍िड से बचने के ल‍िए अपनी और दूसरों की सेफ्टी का ध्‍यान कैसे रखा जाए। ल‍िफ्ट का साइज 6 से 8 फीट होता है जबक‍ि कोव‍िड के दौरान हमें कम से कम 6 फीट दूरी रखने के ल‍िए कहा जाता है, इसल‍िए आप जब भी ल‍िफ्ट का इस्‍तेमाल करें तो मुंह को दूसरे व्‍यक्‍त‍ि के उल्‍ट तरफ रखें। हैंड ग्‍लब्‍स और मास्‍क लगाए बि‍ना ल‍िफ्ट में न जाएं, ल‍िफ्ट में बात करने से भी आपको बचना चाह‍िए। कोव‍िड में ल‍िफ्ट को इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानने के ल‍िए हमने लखनऊ में डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ मेड‍िकल साइंसेज के अस‍िसटेंट प्रोफेसर डॉ संजीत कुमार सिंह से बात की। 

lift and corona

ल‍िफ्ट में कोव‍िड न‍ियमों का पालन कैसे करें? (How to follow covid appropriate behavior in lift)

  • 1. ल‍िफ्ट में बि‍ना मास्‍क और ग्‍लब्‍स पहनें न जाएं। 
  • 2. ल‍िफ्ट में दूसरे व्‍यक्‍त‍ि से दो फीट का ड‍िस्‍टेंस जरूर रखें। 
  • 3. ल‍िफ्ट के बटन को ग्‍लब्‍स पहनकर ही छूएं या हाथों की कोहनी से टच करें। 
  • 4. ल‍िफ्ट में कुछ भी बोलना अवॉइड करें। 
  • 5. अपनी बारी का इंतजार करना सीखें, ल‍िफ्ट में ज्‍यादा लोग होने से इंफेक्‍शन का खतरा रहता है। 
  • 6. आपकी बिल्‍ड‍िंग में ल‍िफ्ट है तो उसे ड‍िसइंफेक्‍ट जरूर करवाते रहें। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना से बचाव के बदलते गाइडलाइन्स से हैं कंफ्यूज? आसान भाषा में जानें नए नियम

क्‍या ल‍िफ्ट में सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग मुमक‍िन है?  (Is social distancing is possible in lift)

lift use in corona

आप सोचेंगे कि ल‍िफ्ट में सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का पालन कैसे क‍िया जा सकता है। कोरोना के न‍ियम के मुताब‍िक कम से कम 6 फीट की दूरी जरूरी है जबक‍ि कुछ लिफ्ट तो 6 से 8 फीट की ही होती हैं। ऐसे में सोशल ड‍िस्‍टेंस कैसा कायम रख सकते हैं। पहली बात तो ये जरूरी है क‍ि ल‍िफ्ट के इस्‍तेमाल में जल्‍दी न करें। ज्‍यादा लोग होने पर अगली बारी का इंतजार करें। अगर ल‍िफ्ट में एक से ज्‍यादा लोग हैं तो आप एक-दूसरे के उल्‍ट मुंह करके खड़े हों और ध्‍यान रखें क‍ि आपकी बॉडी द‍िवाल से टच न हो। उस ल‍िफ्ट में न जाएं जो पूरी तरह से फुल हो। 

इसे भी पढ़ें- Covid-19 Symptoms : अब स्किन पर फैल रहा है कोरोना, ये लक्षण दिखने पर तुरंत करवाएं अपना कोविड-19 टेस्ट

कोव‍िड से बचने के ल‍िए ल‍िफ्ट का फैन बंद करना चाह‍िए या नहीं? (Lift fan should be off or on to avoid covid)

डॉ संजीत ने बताया क‍ि अभी तक हमारे पास ज‍ितनी स्‍टडीज हैं उसके मुताब‍िक ये कहना मुश्‍क‍िल है क‍ि ल‍िफ्ट में फैन के चलते से कोरोना वायरस एक से दूसरे में ट्रांसफर हो सकता है या नहीं। अभी तक डब्‍ल्‍यूएचओ ने इस पर कोई स्‍पष्‍ट जवाब नहीं द‍िया है। ल‍िफ्ट में फैन वेंटिलेशन के ल‍िए लगाया जाता है। ल‍िफ्ट पैक होती है और गर्मी के द‍िनों में कई लोगों को ल‍िफ्ट में जाने से घबराहट होती है इसल‍िए अगर आप क‍िसी ब‍िल्‍ड‍िंग में रहते हैं तो ल‍िफ्ट का पंखा बंद करवाने की गलती न करें, इससे दूसरों को परेशानी हो सकती है। इसके बजाय आप ल‍िफ्ट खाली होने का इंतजार करें, अगर क‍िसी के साथ ल‍िफ्ट शेयर कर रहे हैं तो उस व्‍यक्‍त‍ि के उल्‍ट तरफ खड़े हों। 

अगर आपके ऑफ‍िस या अपॉर्टमेंट में बहुत ज्‍यादा फ्लोर न हों तो कोश‍िश करें क‍ि ल‍िफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें। वहीं अगर आपको रोज लि‍फ्ट में जाना पड़ता है तो इस्‍तेमाल से पहले और बाद में सैनेटाइजर और साबुन-पानी से हाथों को क्‍लीन करें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer