Covid-19 Symptoms : अब स्किन पर फैल रहा है कोरोना, ये लक्षण दिखने पर तुरंत करवाएं अपना कोविड-19 टेस्ट

कोरोना के नए लक्षण आय दिन नए-नए सामने आ रहे हैं, तो लोगों को काफी ज्यादा चौंकाने वाले हैं। इन्ही में से एक है स्किन इंफेक्शन होना।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 13, 2021
Covid-19 Symptoms : अब स्किन पर फैल रहा है कोरोना, ये लक्षण दिखने पर तुरंत करवाएं अपना कोविड-19 टेस्ट

कोरोना के नए मामलों के साथ-साथ कोरोना के कई नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। कोरोना न सिर्फ लंग्स या फिर किडनी को प्रभावित कर रहा है, बल्कि इससे जीभ, नाखून, बाल, दिल जैसे हिस्से भी प्रभावित हो रहे हैं। हाल ही में कोरोना का एक और नया लक्षण सामने (Covid-19 Second Wave) आ रहा है। जी हां, कोरोना के लक्षण न सिर्फ आपको गले या फिर लंग्स में नजर आते हैं, बल्कि कुछ लोगों की स्किन पर भी कोरोना का असर दिख रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में स्किन (corona skin effect) से जुड़े कई लक्षण सामने आ रहे हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि स्किन पर किसी भी तरह का बदलाव कोविड-19 का लक्षण हो सकता है। इसलिए स्किन की समस्या को मामूली समझने की गलती न करें और तुरंत डॉक्टर (Covid-19 Symptoms) से संपर्क करें।

कोरोना की दूसरी लहर में करीब 40 फीसदी मरीजों में स्किन से जुड़े (corona skin effect) लक्षण देखे गए हैं। इन लक्षणो में मरीजों के चेहरे पर सूजन सबसे पहले (Covid-19 Symptoms) दिखाई देती है। स्किन इंफेक्शन से ग्रसित कोविड-19 के मरीजों में सबसे पहले हल्के बुखार (covid-19 skin rash treatment) देखे गए हैं। इसके बाद मरीजों में अन्य लक्षण सामने आते हैं। कोरोनावायरस अब मरीजों की स्किन को भी प्रभावित कर रहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना स्किन (corona skin effect) को इसलिए प्रभावित कर रहा है क्योंकि यह संक्रमण पहले स्किन और इसके बाद म्यूकस में ब्रेन के संपर्क में आता है। स्किन पर दिखने वाले कोरोना के (skin rash is a symptom of covid-19) लक्षणों को कई अध्ययनों में अलग-अलग रूपों में देखा गया है। जैसे- स्किन पर फफोले पड़ना, स्किन पर चकत्ते पड़ना, स्किन पर रैशेज दिखना इत्यादि। कहा जा रहा है कि कोरोनाकाल में साबुन और सैनिटाइजर ( (Covid-19 Symptoms)) का अधिक इस्तेमाल करने की वजह से भी इस तरह की समस्याएं (skin rash after covid recovery) सामने आ रही हैं। डॉक्टर का कहना है कि स्किन इंफेक्शन से बचाव के लिए साबुन और सैनिटाइजर का इस्तेमाल (covid skin hurts) कम कर देना चाहिए और डॉक्टर की सलानुसार दवाई लेना चाहिए। क्योंकि स्किन के जरिए कोरोना फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहा है। चलिए जानते हैं कोरोना के मरीजों में स्किन पर देखे (corona skin effect) जाने वाले लक्षण-

चकत्ते और फफोले

अगर आपकी स्किन पर चकत्ते या फिर फफोले नजर आ रहे हैं, तो यह भी कोरोना का एक लक्षण हो सकता है। चकत्ते या फिर फफोले होने पर आपको खुजली या फिर दर्द का अनुभव हो सकता है। गर्दन, बाजू, जांघ या फिर उंगलियों के पीछे चकत्ते की समस्या देखी जा रही है। स्किन पर यह लक्षण तब देखा गया है, जब वायरस मरीजों की धमनियों और नसों पर हमला करना शुरू कर देता है। शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर भी स्किन पर रूखेपन (itchy skin after covid) की समस्या देखी गई है। हल्के लक्षणों वाले मरीजों में भी यह लक्षण देखे जा (Covid-19 New Symptoms) सकते हैं।
 

स्किन सेंसटिव होना

कोरोना की दूसरी लहर में अधिकतर कोरोना से संक्रमित मरीजों की स्किन संवेदनशील हो चुकी है। पेट के ऊपरी हिस्सों में (covid skin hurts) संवेदनशीलता कोरोना से संक्रमित मरीजों में देखी जा रही है। इस स्थिति में मरीजों को कपड़े पहनने में भी परेशानी उठाना (Covid-19 Symptoms) पड़ रहा है।  

लिप्स का ड्राई होना

लिप्स का ड्राई होना एक सामान्य समस्या हो सकती है। लेकिन अगर कोरोना काल में आपके लिप्स काफी ज्यादा सूख रहे हैं, तो इसपर ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि इन दिनों लिप्स का सूखना भी कोरोना का नया लक्षण माना जा रहा है। लिप्स का सूखना कोरोना के शुरुआती लक्षणों में से एक है। इसकी वजह से आपके लिप्स पपड़ीदार और शुष्क नजर आ सकते हैं। ध्यान रखें कि होंठ तब भी सूख सकते हैं, जब आपको हाइड्रेशन की शिकायत हो। ऐसे में गर्मियों में अधिक से अधिक पानी पिएं।
 

स्किन पर पित्ती होना

कोविड-19 मरीजों में पित्ती की भी समस्या देखी गई है। कोरोना के इस लक्षण की सबसे अनोखी बात यह है कि पित्ती आपको कुछ ही घंटों के अंदर नजर आ सकता है। साथ ही कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई दिनों तक यह मरीजों को दिख सकता है।

ध्यान रहे कि कोरोना के हल्के लक्षणों को भी नजरअंदाज करना आपके लिए घातक हो सकता है। इसलिए हल्की खांसी, बुखार, जुकाम या फिर अन्य तरह के कोरोना लक्षण नजर आने पर तुरंत अपना टेस्ट कराएं। ताकि समय पर आपका इलाज शुरू हो सके।
 
Read more articles on Miscellaneous in Hindi
Disclaimer