Doctor Verified

बलगम के साथ खून आना नहीं है सामान्‍य, हो सकता है इन 5 बीमार‍ियों के संकेत

बलगम के साथ खून आना गंभीर बीमार‍ियों का संकेत हो सकता है, आप भी जानें मुख्‍य कारण 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 02, 2022Updated at: Feb 02, 2022
बलगम के साथ खून आना नहीं है सामान्‍य, हो सकता है इन 5 बीमार‍ियों के संकेत

बलगम के साथ खून आना (coughing with blood) एक गंभीर समस्‍या है इसे हल्‍के में न लें। बलगम के साथ खूून आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ये लक्षण पेट या फेफड़े से जुड़े रोगों की तरफ संकेत करता है। लगातार खांसी आने के कारण सांस की नली के ऊपरी भाग पर दबाव पड़ता है और ब्‍लड वैसल्‍स फट जाने के कारण खून न‍िकलने लगता है। अगर कुछ चम्‍मच से ज्‍यादा खून की मात्रा न‍िकलती है तो आपको तुरंत चिक‍ित्‍सा सहायता लेनी चाह‍िए। डॉक्‍टर ही आपको सही कारण और इस समस्‍या का इलाज बता सकते हैं। इस लेख में हम बलगम के साथ खून न‍िकलने के कारण जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

cough with blood

image source:google

बलगम के साथ खून आने की समस्‍या को हैमोप्टिसिस भी कहा जाता है। इसमें लाल खून की थोड़ी मात्रा, झागदार कफ ज‍िसमें लार और बलगम होता है के जर‍िए खांसी आने पर मुंह से बाहर न‍िकलती है। अगर खून काला हो या उसके साथ भोजन के टुकड़े भी हो तो ये समस्‍या पाचन तंत्र से संबंधि‍त हो सकती है। 

1. नशीली दवाओं का सेवन (Drug abuse)

अगर आप नशीली दवाओं का सेवन करते हैं तो भी बलगम के साथ खून न‍िकलने की समस्‍या हो सकती है। दवाओं और ड्रग्‍स का बुरा असर व‍िंडपाइप पर पड़ता है। दवाओं के दुष्‍प्रभाव से खांसी के साथ खून आ सकता है या खून का थक्‍का बन सकता है।

इसे भी पढ़ें- खांसी के घरेलू इलाज के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें तुलसी, जल्द मिलेगा आराम

2. ब्रोंकाइट‍िस होने पर बलगम के साथ खून न‍िकल सकता है (Bronchitis)

बलगम के साथ खून आने का कारण ब्रोंकाइट‍िस भी हो सकता है। खांसते समय अगर कफ और उसके साथ खून न‍िकल रहा है तो ये समस्‍या हो सकती है। क्रॉन‍िक ऑब्‍सट्रक्‍ट‍िव पल्‍मोनरी ड‍िसीज के कारण फेफड़ों तक आने-जाने वाली हवा में परेशानी होती है और सांस लेने में परेशानी होने के साथ बलगम के साथ खून आ सकता है।

3. फेफड़े में कैंसर के कारण न‍िकल सकता है बलगम के साथ खून (Lung cancer)

cough with blood causes

image source:google

अगर आप तंबाकू का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो आपको फेफड़े का कैंसर हो सकता है। इस कैंसर के लक्षणों में भी बलगम के साथ खून निकलने की समस्‍या (coughing with blood) हो सकती है। फेफड़ों में कैंसर होने पर सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, स‍िर में दर्द की समस्‍या होती है। इसके अलावा बलगम के साथ खांसी की समस्‍या होना, गर्दन में कैंसर का लक्षण भी हो सकता है। गर्दन का कैंसर होने पर गले में सूजन, खराश की समस्‍या हो सकती है।

4. बलगम के साथ खून न‍िकलने का कारण हो सकता है न‍िमोन‍िया (Pneumonia)

न‍िमोन‍िया के कारण भी खून से बलगम न‍िकलने की समस्‍या हो सकती है। अगर आपको न‍िमोन‍िया हुआ है तो सांस लेने में तकलीफ, खांसी, थकान, बुखार, सीने में दर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। बलगम के साथ खून आना छाती में संक्रमण का कारण भी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- गले की खराश में फायदेमंद होती है नमक वाली चाय, एक्‍सपर्ट से जानें इस चाय के अन्य फायदे

5. बलगम के साथ खून न‍िकलने का कारण हो सकता है टीबी (Tuberculosis)

टीबी के कारण भी बलगम के साथ खून आने की समस्‍या हो सकती है। बैक्‍टीर‍िया के कारण फेफड़े इंफेक्‍शन की चपेट में आ जाते हैं, टीबी होने पर बुखार, सीने में दर्द, बलगम के साथ खून, सांस लेते समय खांसी की समस्‍या हो सकती है। 

बलगम के साथ खून आने पर क्‍या करें?

बलगम के साथ खून न‍िकल रहा है तो जांच करवाएं। डॉक्‍टर आपके थूक का सेंपल देने के ल‍िए कह सकते हैं। इसके अलावा आपको सीटी स्‍कैन, एक्‍सरे आद‍ि करवाना चाह‍िए। कुछ मामलों में डॉक्‍टर ब्रोंकोस्‍कोपी करवाने की सलाह देते हैं। अगर आपको लग रहा है क‍ि सांस लेने में जोर पड़ रहा है तो सबसे पहले एंबुलेंस बुलाएं और अस्‍पताल जाकर तत्‍काल इलाज करवाएं। 

बलगम के साथ खून आना एक गंभीर समस्‍या है इसका इलाज डॉक्‍टर से करवाएं, घरेलू नुस्‍खे आजमाने से उल्‍टा असर हो सकता है इसल‍िए उसे अवॉइड करें।

main image source:google

Disclaimer