त्योहारी मौसम और बाजारों में भीड़, तेजी से बढ़ रहा कोरोना का खतरा, WHO समेत एक्सपर्ट्स भी दे रहे चेतावनी

Coronavirus New Variant in India: कोरोना वायरस के नए BF.7 और XBB वैरिएंट के मामले भारत में आ चुके हैं, जानें कैसे त्योहारों के मौसम में बढ़ रहा कोरोना।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 21, 2022 13:00 IST
त्योहारी मौसम और बाजारों में भीड़, तेजी से बढ़ रहा कोरोना का खतरा, WHO समेत एक्सपर्ट्स भी दे रहे चेतावनी

Coronavirus New Variant in India: दुनियाभर में एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। चीन जैसे देश में कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है। बीते 2-3 सालों में दर्जनों कोरोना वायरस के वैरिएंट सामने आए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट का नया सब वैरिएंट BF.7 और XBB दस्तक दे चुका है। दुनियाभर के लगभग 17 देशों में कोरोना के BF.7 और XBB वैरिएंट का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तेजी से फैल रहे कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर चिंता व्यक्त की है। भारत में त्योहारों के मौसम में कोरोना वैरिएंट के तेजी से फैलने की आशंका व्यक्त की जा रही है। त्योहारी मौसम में बाजारों में भीड़ और सोशल डिस्टेंसिंग या मास्क लगाने के नियमों का पालन न करने की वजह से खतरा और तेजी से बढ़ रहा है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी-  Covid-19 Still a Global Health Emergency: WHO

दुनियाभर में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता व्यक्त की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा है कि कोरोना महामारी का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है और यह अभी भी वैश्विक महामारी बना हुआ है। ओमिक्रोन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट BF.7 और XBB के संक्रमण को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि खतरे को हल्के में लेने से स्थितियां गंभीर हो सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की साप्ताहिक बैठक में इस बात को लेकर चिंता व्यक्त की गयी है।

Coronavirus New Variant in India

इसे भी पढ़ें: ओमिक्रोन के नए सब-वैरिएंट BF.7 ने बढ़ाई चिंता, त्योहारों के बीच एक्सपर्ट्स की चेतावनी

भारत में BF.7 और XBB का खतरा- BF.7 And XBB Variant in India

बीते कुछ महीने से भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों के भीतर कई राज्यों में ओमिक्रोन वैरिएंट के पांच नए सब वैरिएंट मिले हैं। ये नए वैरिएंट जिनमें BF.7 और XBB ज्यादा संक्रामक माने जा रहे हैं। हालांकि अभी इन वैरिएंट को लेकर शोध चल रहा है लेकिन चीन जैसे देश की स्थिति को देखते हुए वैज्ञानिक लोगों को सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। भारत में गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में BF.7, XBB और BQ.1 सब वैरिएंट की पुष्टि हुई है। 

इसे भी पढ़ें: क्या कोविड वैक्सीन हार्ट को नुकसान पहुंचा सकती है? क्या हार्ट के मरीजों के लिए वैक्सीन सुरक्षित है?

क्या आएगी कोरोना की नई लहर?- Will Diwali Trigger a New Covid Wave in India?

देश और दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना के एक बार फिर से बढ़ रहे खतरे को लेकर लोगों को आगाह कर रहे हैं। भारत में त्योहारों के सीजन को देखते हुए लोगों को अधिक सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्य स्वामीनाथन ने भी लोगों को कोरोना के नए वैरिएंट को हल्के में न लेने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि दुनियाभर में इस वैरिएंट के कारण अगर मामले तेजी से बढ़े तो नई लहर भी आ सकती है। हालांकि भारत में कोरोना की नई लहर को लेकर किसी तरह का आकलन नहीं किया गया है। लेकिन वैज्ञानिक और एक्सपर्ट्स ऐसा मान रहे हैं कि अगर त्योहारों में लोगों ने सावधानियों का ध्यान नहीं रखा तो कोरोना के मामले तेजी से फैल सकते हैं। 

कोरोना के नए BF.7 वैरिएंट के लक्षण- BF.7 Covid Variant Symptoms in Hindi

कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन का सब वैरिएंट BF.7 और XBB दोनों ही बहुत ज्यादा संक्रामक और खतरनाक माने जा रहे हैं। ये नए वैरिएंट दूसरे वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैल सकते हैं और वैक्सीन द्वारा शरीर में बनाई गयी एंटी-बॉडी को भी बेअसर कर सकते हैं। BF.7 और XBB वैरिएंट का संक्रमण होने पर मरीज में दिखने वाले लक्षण इस तरह से हैं-

  • तेज बुखार और खांसी
  • मांसपेशियों में दर्द
  • गले में खराश
  • नाक बहना
  • सांस लेने में दिक्कत
  • निगलने में परेशानी

कोरोना वायरस संक्रमण को वैश्विक महामारी घोषित करने के तीन साल बाद भी विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे वैश्विक महामारी ही मान रहा है। इसके अलावा भारत में भी कोरोना के नए XBB और BF.7 वैरिएंट के मामले लगभग 70 से ज्यादा हो चुके हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु व गुजरात जैसे राज्यों में ये मामले सामने आ रहे हैं। इसके अलावा देश में त्योहारों का मौसम शुरू हुआ है, इन सबके बीच लापरवाही बरतना फिर से कोरोना की नई लहर को न्योता देने जैसा होगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer