COVID-19: अब तक 50 लोगों की मौत, सीएम केजरीवाल ने कहा 'तब्लीगी मरकज' के कारण बढ़ सकते हैं मामले

Coronavirus Live Update India News: कोरोना वायरस से भारत में अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1764 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 02, 2020
COVID-19: अब तक 50 लोगों की मौत, सीएम केजरीवाल ने कहा 'तब्लीगी मरकज' के कारण बढ़ सकते हैं मामले

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, भारत सरकार के मुताबिक, भारत में कोरोना पॉजिटिव आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां अब तक कुल संक्रमितों की संख्‍या 1965 है, जिनमें से 151 ठीक हो चुके हैं, जबकि 50 लोगों की मौत हो चुकी है। यानी अभी भी 1764 लोग संक्रमित हैं। राजधानी दिल्‍ली के अलावा मुंबई, केरल, तमिलनाडू, राजस्‍थान, गुजरात और उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍यों संक्रमितों की संख्‍या ज्‍यादा है। बताया जा रहा है कि दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरक़ज से निकाले गए जमातियों के संक्रमित होने के चलते कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्‍या एक दो दिन में और ज्‍यादा बढ़ने की उम्‍मीद है। मरने वालों की संख्‍या में भी इजाफा हो सकता है। 

दिल्‍ली में बढ़ सकते हैं कोरोना पॉजिटिव मामले

एएनआई की खबर के मुताबिक, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि, "निज़ामुद्दीन मरकज़ से लाए गए 2046 लोगों में से 1810 लोगों को क्वारंटाइन किया गया और 536 लोगों को शहर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया। सभी 2046 व्यक्तियों के टेस्ट किए जा रहे हैं। इसके कारण आने वाले दिनों में COVID-19 के मामले बढ़ सकते हैं।" 

सीएम केजरीवाल ने दिल्‍ली में कोरोना की स्थिति का ब्‍योरा देते हुए कहा है कि, "अभी तक 219 केस है इनमें 51 मामले विदेश से आए लोग हैं, जबकि 108 केस मरकज़ के हैं। 29 केस वो है जो विदेश से आए थे उनसे उनके परिवार वालों को हो गया। जिनमें 4 लोगों की मौत हो गई है, इन मौतों में 2 मौतें मरकज़ में शामिल होने वालों की हुई है।

तमिलनाडु में 75 नए मामले

तामिलनाडु में भी कोरोना संक्रमितों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। यहां गुरुवार को कुल 75 नए मामले सामने आए हैं, जिनमे से 74 वे लोग हैं जो निजामु्द्दीन के तब्लीगी मरकज  में शामिल हुए थे। यहां की स्‍वास्‍थ्‍य सचिव, बीला राजेश का कहना है कि राज्य में कुल पॉजिटिव मामले 309 हैं जिनमें से 264 तब्लीगी में शामिल लोग हैं। बाकी राज्‍यों में भी कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जो खासकर तब्लीगी मरकज में शामिल हुए थे। इन सभी की जांच और क्‍वारंटाइन किया जा रहा है। 

दुनिया के सबसे बड़े स्‍लम एरिया धारावी में पहुंचा कोरोना

मुंबई के धारावी इलाके को दुनिया की सबसे बड़ा स्‍लम एरिया माना जाता है। घनी आबादी वाले इस क्षेत्र में एक दिन पहले कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई थी। अगले ही दिन यानी गुरुवार को एक अन्य व्यक्ति को वायरस से संक्रमित पाया गया है। संक्रमित व्‍यक्ति नगर पालिका में सफाईकर्मी का काम करता है। व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लाखों की संख्‍या में रहने वाले यहां के लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

इसे भी पढ़ें: सरकार ने लांच किया ये नया मोबाइल ऐप, 2 मिनट बताएगा कोरोना वायरस है या नहीं!

विश्‍व भर में कोरोना वायरस के कुल मामले 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक, विश्‍व भर में कोरोना वायरस से संक्रमित व्‍यक्तियों का आंकड़ा 952,171 पहुंच गया है। यानी प्रति 10 लाख व्‍यक्तियों में 135.13 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं। जबकि, मौतों का आंकड़ा 48,320 पहुंच गया है। खुशी की बात ये है कि कुल संक्रमित व्‍यक्तियों में से 202,541 लोग ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से सबसे ज्‍यादा प्रभावित देशों की बात करें तो इटली, स्‍पेन, अमेरिका, फ्रांस, चीन, ईरान और ब्रिटेन हैं। इन देशों में अब तक सबसे ज्‍यादा मौते हुई हैं।

Read More Health News In Hindi

Disclaimer