कोरोना महामारी के दौरान कुछ स्वास्थ्यवर्धक टिप्स जो आपके मूड को अच्छा रखने में करेंगे मदद, जानें और सीखें

 कोरोना महामारी ने सब की जिंदगी को प्रभावित किया है। परंतु इस समय भी हम अपने आप को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रख सकते हैं 

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 20, 2020Updated at: Jul 20, 2020
कोरोना महामारी के दौरान कुछ स्वास्थ्यवर्धक टिप्स जो आपके मूड को अच्छा रखने में करेंगे मदद, जानें और सीखें

हर रोज मौतों का बढ़ता ग्राफ , अत्याधिक तेजी से बढ़ता संक्रमण, हर समय मास्क पहने रहने की कवायद, या सब तरफ हाथ धोने की चेतावनी । कुल मिलाकर हम सब की मानसिक स्थिति को डराने के लिए या उस पर असर करने के लिए काफी भयावह मंजर पेश करती है । सीधी तौर पर मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती लेकर आई है यह महामारी। इसलिए बहुत जरूरी है कि इस भयावह समय में मानसिक स्वास्थ्य ,तनाव ,डिप्रेशन जैसी स्थितियों से खुद को बचाया जाए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए।

mood

कुछ देर के लिए बाहर जाएं (Get Outside)

थोड़ी देर के लिए बाहर जाएं। बाहर जाने का मतलब घूमना फिरना नहीं है बल्कि आप अपने ही घर के आंगन में बाहर जा सकते हैं। वहां आप थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। सूर्य के प्रकाश से आपका मूड पहले से बेहतर होगा और बाहर घूमने से आपका शरीर भी बेहतर अवस्था में रहेगा। यदि आप बाहर पार्क में जाए तो किसी अनजान से 2 मीटर का गैप बनाकर रखें। 

कम से कम 5 हजार कदम रोजाना चलें (Get More Than 5,000 Steps a Day)

यदि आप रोजाना वॉक करते हैं तो कोशिश करें कि आप 5 हजार से अधिक कदम चलें। इससे आपके बीमार होने के संभावना बहुत ही कम हो जाएंगी और आप स्वयं को स्वस्थ महसूस करेंगे। आप अपने घर के आस पास भी चल सकते हैं। और आप चाहे तो आप टीवी भी घर में बैठ कर देखने की बजाए इधर उधर घूमते हुए देखें।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना है या नहीं सिर्फ 20 मिनट में चल जाएगा पता ? साइंटिस्ट ने तैयार की ऐसी तकनीक, जो कोरोना को रोकने में करे

पूरा दिन एक्टिव रहें (Be Active Throughout Your Day)

यदि आप सुबह एक्सरसाइज या वॉक भी करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अब पूरा दिन आलसी बन कर लेटे रहें। आपको कोशिश करनी चाहिए पूरा दिन अपने आप को एक्टिव रखने की। आप को काम बैठ कर करते हैं उनको खड़े होकर करने को कोशिश करें। दिन में कई बार वॉक पर जा सकते हैं। 

mooffod

कुछ नया करे (try something new)

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। यदि यह महामारी हमारे कुछ प्लान्स या इवेंट्स को कैंसल कर रहे हैं, तो यह हमे कुछ नया सीखने का टाइम भी दे रही है। आप इस खाली समय में अपने छुपे हुए हुनर को बाहर ला सकते हैं। या फिर आप अपनी प्रतिभाओं को और अधिक निखार सकते हैं। इस समय में आपको कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करते रहना चाहिए। 

खुद को रिलैक्स करने के लिए कुछ समय निकालें (take time to relax)

इस भाग दौड़ की जिंदगी में हम अपने लिए समय निकालना ही भूल जाते हैं।  यह समय हमारे लिए एक वरदान साबित हो सकता है। यदि हम कुछ समय शांति से व्यतीत करें तो हम स्वयं को रिलैक्स कर सकते हैं। हम कुछ समय जानवरो जैसे कुत्तों, बकरियों आदि के पास व्यतीत के सकते हैं या कुछ समय के लिए योगा व मेडिटेशन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः देश में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल! जानें किन-किन जगह पर हो रहा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

किसी के पास कॉल या मैसेज करें (call or text someone)

इस समय आप अपने दूर के रिश्तेदारों या दोस्तो के साथ अपने बिगड़े हुए रिश्तों को सवार सकते हैं। आप कभी कभार अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के पास फोन या मैसेज करके बात कर सकते हैं। या फिर आप वीडियो कॉल के जरिए अपनी पुरानी बातो को याद करके अपने दिल को कुछ सुकून से सकते हैं। इससे आपको भी और आपके रिश्तेदारों व दोस्तो को भी अच्छा महसूस होगा। 

दूसरों की मदद करें (give and receive help)

दूसरों की मदद करने से आपको बहुत अच्छा महसूस होता है। यदि आप के पड़ोसियों को किसी चीज की आवश्यकता है और आपके पास वह चीज अधिक मात्रा में है तो उसे देने में बिल्कुल भी न हिचकिचाएं। इस मुसीबत की घड़ी में एक दूसरे के काम आएं और एक अच्छे इंसान बने।

Read More Articles on Mind & Body in Hindi 

Disclaimer