ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है आपके वॉक करने का तरीका, जानें हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए कैसे करें वॉक

नियमित व्यायाम करना रक्तचाप के स्तर को संतुलित बनाए रख सकता है। वहीं सही तरीके से वॉक करना भी आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 29, 2020Updated at: Jun 29, 2020
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है आपके वॉक करने का तरीका, जानें हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए कैसे करें वॉक

उच्च रक्तचाप एक वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है, जो दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। आज कई लोग कम उम्र में इस स्थिति से पीड़ित हैं। यह आधुनिक जीवनशैली के तनाव के कारण हो सकता है। एक गतिहीन जीवन शैली, अस्वास्थ्यकर आहार की आदतें और बहुत अधिक तनाव इस बीमारी के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उच्च रक्तचाप से दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है। कई लोगों को पता चलता है कि कि उन्हें उच्च रक्तचाप यानी कि हाई ब्लड प्रशर की बीमारी भी है। वहीं नियमित व्यायाम और एक हेल्दी जीवनशैली इन सब में कमी ला सकती है। वहीं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का एक हेल्दी तरीका वॉक करना भी है, पर ये वॉक करने का आपका तरीका सही होना चाहिए।

insideworkout

एरोबिक एक्सरसाइज के साथ ब्रिस्क वॉकिंग 

विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रिस्क वॉकिंग जैसे नियमित एरोबिक व्यायाम ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के लिए सबसे अच्छे होते हैं। यह करना भी आसान है और आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे तेज कर सकते हैं। आप अपने वर्कआउट सेशन से अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए ब्रिस्क वॉकिंग के टाइम को बढ़ा सकते हैं और अन्य तरीके के एरोबिक एक्सरसाइज के साथ आप इसे कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप इसे काम करना शुरू करें, यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना है। 

कितने देर तक आपको एरोबिक एक्सरसाइज करना है?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, प्रति सप्ताह सिर्फ 150 मिनट तेज चलना आपके रक्तचाप के स्तर को नीचे लाने के लिए पर्याप्त है। अगर आप 5 दिनों के लिए हर दिन सिर्फ 30 मिनट के लिए चलते हैं तो इसे आप आसानी से कर सकते हैं। आप विविधता के लिए स्ट्रेच जैसे कुछ लाइट व्यायाम भी शामिल कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप घर में भी रहने के दौरान सीढ़ियां चढ़ने जैसे दैनिक व्यायाम से भी रक्तचाप को भी कम कर सकते बैं। ये आपके गर्मी के दर को बढ़ाता है और आपको तेजी से सांस लेने में मदद करता है।

insidebloodpressure

इसे भी पढ़ें : 15 मिनट रस्सी कूदकर घटाएं 200-300 कैलोरीज, शरीर के इन 8 अंगों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है रस्सी कूदना

सही तरीके से चलें

जब आप बाहर वॉक करते हैं, तो शुरू में वार्म-अप के लिए धीमी गति से जाएं। कुछ मिनटों के बाद, अपनी गति बढ़ाएं। पूरे आसन से अवगत रहें। अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाकर सीधे चलें और आगे की ओर देखें। चलते समय गहराई से सांस लें। यह आपको बिना सांस महसूस किए अपनी गति बनाए रखने में मदद करेगा।

सही जूते वॉकिंग को और हेल्दी बना सकते हैं

वॉकिंग को सुखद बनाने के लिए आपको अच्छे चलने वाले जूते चाहिए। चलने के लिए फ्लैट और लचीले जूते सबसे अच्छे होते हैं। यह आरामदायक और अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। सही जूते चोट और दर्द को भी कम करते हैं। साथ ही जब आप टहलने के लिए बाहर जाएं तो आरामदायक कपड़े पहनना सुनिश्चित करें। सांस लेने वाले कपड़े चुनें। चुस्त दुरुस्त रहने से बचें क्योंकि इससे पसीना आने पर आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। इसके बजाय ढीले कपड़े पहनें जो किसी भी तरह से आपके एक्सरसाइज में बाधा नहीं डालते हों।

इसे भी पढ़ें : ग्लूट (हिप्स) और जांघों की मसल्स को मजबूत बनाते हैं ये एक्सरसाइज, यासमीन कराचीवाला से जानें करने का सही तरीका

खुद को हाइड्रेट रखें

व्यायाम करते समय हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। डिहाइड्रेशन से रक्तचाप के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। वॉक शुरू करने से पहले आपको एक लीटर पानी पीना चाहिए। फिर वॉक के दौरान बस एक पानी की बोतल अपने पास रखें और एक घूंट लेते हैं जिसे आप नियमित अंतराल पर खुद को हाइड्रेट रख सकें।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer