15 मिनट रस्सी कूदकर घटाएं 200-300 कैलोरीज, शरीर के इन 8 अंगों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है रस्सी कूदना

घर में बैठे-बैठे वजन बढ़ रहा है तो 15 मिनट निकालकर रोजाना रस्सी कूदिए। आपको मजा भी आएगा और इन 8 अंगो का वर्कआउट भी हो जाएगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 28, 2020Updated at: Jun 30, 2020
15 मिनट रस्सी कूदकर घटाएं 200-300 कैलोरीज, शरीर के इन 8 अंगों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है रस्सी कूदना

लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम के कारण लोग इन दिनों घरों में ज्यादा समय बिता रहे हैं। दिन भर घर में बैठे-बैठे खाने से लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है। महिलाएं, पुरुष, बच्चे आदि सभी इस लॉकडाउन के कारण बढ़ते वजन के शिकार हो रहे हैं। आप बढ़ते हुए वजन (Obesity) को यूं ही नहीं नजरअंदाज कर सकते हैं क्योंकि मोटापे के कारण सैकड़ों जानलेवा और गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है। मोटापे को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करने और खानपान (Diet) पर थोड़ी लगाम लगाने की जरूरत है। लेकिन जिम और पार्क में जाकर एक्सरसाइज करना अभी सुरक्षित नहीं है इसलिए आपको घर पर ही एक्सरसाइज का जुगाड़ करना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी ही एक्सरसाइज जो बच्चों के लिए खेल और वयस्कों के लिए फुल बॉडी वर्कआउट के फायदों से भरपूर है। ये एक्सरसाइज है रस्सी कूदना (Skipping Rope or Jumping Rope)।

skipping rope exercise

खेल-खेल में कैलोरीज घटाने का आसान तरीका

रस्सी कूदना कोई नई और अजूबी एक्सरसाइज नहीं है। सैकड़ों सालों से बच्चे खेल-कूद में इस फिजिकल एक्टिविटी को करते रहे हैं। हो सकता है आपको भी ये बच्चों का खेल ही लगे और आप इसे करने में संकोच भी दिखाएं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिसे आप बच्चों का खेल समझ रहे हैं, उस छोटी सी एक्सरसाइज को करके आप सिर्फ 15 मिनट में 300 के लगभग कैलोरीज घटा सकते हैं। अब शायद इस एक्सरसाइज में आपको भी इंट्रेस्ट आएगा।

इसे भी पढ़ें: रोज एक्सरसाइज करते हैं लेकिन खान-पान में करते हैं ये 5 गलतियां, तो बेकार जा रही है आपके एक्सरसाइज की मेहनत

फिटनेस को बचाए रखने और मोटापा घटाने का सबसे आसान तरीका

जो लोग ये बहाना बनाते हैं कि घर पर रहकर कैसे एक्सरसाइज करें, वर्कआउट करने के लिए जिम वाले एक्विपमेंट्स कहां से लाएं या फिर एक्सरसाइज करने के लिए सुबह-सुबह कैसे उठें- उन सबके लिए रस्सी कूद एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसमें उनके सारे बहाने फेल हो जाएंगे। रस्सी कूदने के लिए आपको स्पेशल जगह की जरूरत नहीं। आप कमरे में, छत पर, बरामदे में, चबूतरे पर, पार्क में कही भी, कभी भी रस्सी कूद सकते हैं। रस्सी कूद एक फुल बॉडी वर्कआउट है, इसलिए इसे करने से आपके पूरे शरीर का वजन मेनटेन रहता है। अगर आपके शरीर में चर्बी जमा है, तो वो भी धीरे-धीरे कम हो जाती है क्योंकि सिर्फ 15 मिनट भी रोजाना इस एक्सरसाइज के लिए आप निकालते हैं, तो आप लगभग 300 कैलोरीज घटा सकते हैं।

स्टैमिना बढ़ता है

रस्सी कूदने से आपके शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। जो लोग जल्दी थक जाते हैं, जिन्हें दिनभर आलस और लो-एनर्जी फील होता है, उनके लिए रोजाना 15 मिनट रस्सी कूदना बहुत फायदेमंद हो सकता है। पुरुषों में रस्सी कूदने से टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है। इससे उन्हें यौन जीवन में भी ढेर साले लाभ मिलते हैं।

calorie burning exercise

किन-किन अंगों के लिए फायदेमंद है रस्सी कूदना?

हार्ट (Heart): रस्सी कूदना एक तरह की कार्डियो एक्सरसाइज है, इसलिए ये हार्ट (हृदय) के लिए बहुत फायदेमंद है।

फेफड़े (Lungs): रस्सी कूदते समय आप ज्यादा तेजी से सांस लेते और छोड़ते हैं, जिससे फेफड़ों सहित पूरे शरीर में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है। इसलिए रस्सी कूदने से आपके फेफड़े शक्तिशाली होते हैं।

पेट (Belly): रस्सी कूदने पर सबसे ज्यादा फायदा आपके अपर बॉडी पार्ट को होता है। इसलिए इससे आपके पेट और कमर के हिस्से में जमा चर्बी कम होती है।

घुटने (Knees): रस्सी कूदते समय आपके शरीर का ज्यादतर वजन आपके घुटनों को संभावना पड़ता है, इसलिए इस एक्सरसाइज से आपके घुटने भी मजबूत होते हैं।

पैर के पंजे (Ankles): रस्सी कूदते समय सारा कमाल आपके पंजों का है। पंजे ही गुरुत्वाकर्षण (Gravitation) के खिलाफ बल लगाकर हवा में शरीर को ले जाने और फिर जमीन पर लाकर टिकाने का काम करते हैं, इसलिए इस एक्सरसाइज से सबसे ज्यादा आपके पंजे ही मजबूत होते हैं।

इसे भी पढ़ें: 5 मिनट में करें ये 5 एक्सरसाइज, पूरे शरीर के वर्कआउट का इससे आसान और बेहतर तरीका कोई नहीं

हड्डियां (Bones): रस्सी कूदने से आपकी हड्डियों की सघनता (Bone Density) बढ़ती है, इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। महिलाओं के लिए ये बहुत अच्छी और आसान एक्सरसाइज है।

बाजू (Arms): रस्सी कूदने के दौरान आप बार-बार अपने हाथों को ऊपर ले जाते हैं और फिर नीचे ले आते हैं, इससे आपके हाथों और बाजुओं की अच्छी वर्जिश हो जाती है। इसलिए हाथों में जमा चर्बी भी तेजी से कम होती है।

मस्तिस्क (Brain): रस्सी कूदना सिर्फ शरीर नहीं आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद हैं। रिसर्च के अनुसार रस्सी कूदने से आपके मस्तिष्क का कॉग्नीटिव फंक्शन बेहतर होता है।

Read More Articles on Exercise & Fitness in Hindi

Disclaimer