तांबे का उपयोग दिला सकता है घातक संक्रमण से राहत

विषाणु रोधी क्षमताओं के लिए जाना जाने वाला तांबा, गंभीर संक्रमण को ठीक करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

Rahul Sharma
लेटेस्टWritten by: Rahul SharmaPublished at: Jan 22, 2014
तांबे का उपयोग दिला सकता है घातक संक्रमण से राहत

तांबे के फायदों के बारे में लोग जानते ही हैं, लेकिन हाल में तांबे की मदद से प्रसव के बाद हुई सर्जरी के कारण महिला में फैले संक्रमण को ठीक कर एक कामाल उदाहरण पेश किया गया।

Copper treat deadly infections

दरअसल 30 वर्षीय इंगलैंड के सरी शहर की एक महिला गेमा के शरीर में अपने पहले बच्चे को जन्म देते समय संक्रमण फैल गया था। शिशु का जन्म सिजेरियन की मदद से किया गया, जिस कारण महिला के जख्म ड्रग प्रतिरोधी सुपरबग एमाआरएसए से संक्रमित हो गए।

 

 

संक्रमण के कारण जख्म काफी गंभीर हो गए और उनमें बदबू आने लगी थी। इस सक्रमण को दूर करने के लिए काफी मेहनत व पैसा खर्च किया गाया, लेकिन ज्यादा लाभ नहीं हुआ।

 

 

गेमा ने बताया कि कुछ समय पहले ही 5,000 रुपए में खरीदे एक पयजामे को पहन कर उनके जख्म पूरी तरह से भर गए। दरअसल फैबरिक से बने इस पयजामे में तांबे के धागों का प्रयोग किया गया।

 

 

साउथैम्पटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर बिल केविल इस संदर्भ में बताते हैं कि, कपड़े में तांबे की मौजूदगी भी विषाणुओं को मारमें में सक्षम होती है।

 

 

गौरतलब है कि, विषाणु को दूर करने के लिए तांबे का प्रयोग सदियों से चला आ रहा है। प्रचीन मिकश्रवासी जख्मों की मरहम पट्टी कके लिए तांबे का प्रयोग किया करते थे। यही नहीं रोम और यूनान के नाविक भी पानी को सड़ने से बचाने के लिए उसमें तांबे का सिक्का डालकर रखते थे।

Source: Copper Development Association

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer