'वर्कआउट रिकवरी' के लिए एक्‍सरसाइज के बाद पीएं चुकंदर का जूस, पूरे दिन बरकरार रहेगी एनर्जी

अगर आप भी रोजाना जिम करने के बाद सोचते हैं की किस चीज का सेवन करें जो आपको फिट रखने में मदद करें, तो आप भी जिम के बाद चुकंदर का जूस ले सकते हैं। 

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 06, 2019
'वर्कआउट रिकवरी' के लिए एक्‍सरसाइज के बाद पीएं चुकंदर का जूस, पूरे दिन बरकरार रहेगी एनर्जी

आजकल फिट रहने के लिए हर कोई कोशिश कर रहा है। ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए कसरत का सहारा लेते हैं जिससे वो फिट रह सकें। लेकिन कसरत करने के बाद क्या खाएं या फिर कैसी डाइट लें इसका जवाब बहुत कम लोगों के पास ही होता है। हम सभी जानते हैं की कसरत के साथ अच्छी डाइट लेने पर ही हम फिट रह सकते हैं। 

ज्यादातर लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं की कसरत करने के बाद या फिर पहले क्या खाएं या पीएं जिससे उन्हें फिट रहने में मदद मिल सके। कसरत के साथ अच्छी और फायदेमंद डाइट लेना भी जरूरी है तभी आप फिट रह सकेंगे। वैसे तो कई तरह की चीजें अपनी डाइट में शामिल करके फिट रह सकते हैं। लोग प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं साथ ही कम कैलोरी वाली चीजें खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की अगर आप कसरत के बाद चुकंदर का जूस पीते हैं तो ये आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। 

beetroots

चुकंदरर का जूस पीने से हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर सही तरीके से रेगुलेट होता है, इसके साथ ही ब्लड के फ्लो को भी बढ़ाने का काम करता है। चुकंदर में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। चुकंदर में ज्यादा मात्रा में ऑयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। जिससे हमारे शरीर में सही मात्रा में पोषक तत्व पहुंचते हैं। 

इंग्लैंड की नॉर्थांबरिया यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के मुताबिक, चुकंदर का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर का जूस और पर्दाथों से जल्दी मसल्स को रिकवर करने का काम करता है। इस अध्ययन के लिए 20 लोगों को शामिल किया गया था जिनको तीन ग्रुप में बांटा गया। 

पहले ग्रुप के लोगों ने 250 एमएल चुकंदर के जूस का सेवन किया। दूसरे ग्रुप ने करीब 125 एमएल जूस का सेवन किया। तीसरे ग्रुप को प्लेसबो दिया गया। सभी लोगों से 100 जम्प के  बाद जूस का सेवन किया। जिसमें पाया गया की जिस ग्रुप ने ज्यादा मात्रा में जूस का सेवन किया था उस ग्रुप के लोगों का शरीर जल्दी रिकवर हुआ। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 एक्सरसाइज से घर में बनाएं सिक्स पैक एब्स, जानें तरीका

चुकंदर के जूस में नाइट्रीक ऑक्साइड होता है जो कि शरीर को जल्दी रिकवर करने का काम करता है साथ ही आपको फिट रखता है। इसके साथ ही ये जूस आपके शरीर में होने वाली सूजन को भी कम करने का काम करता है। 

beetroots

चुकंदर का जूस मानव शरीर में खून बनाने की प्रक्रिया में उपयोगी होता है। आयरन की प्रचुरता के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय और उनकी पुर्नरचना करता है। यह एनीमिया के उपचार में विशेष रूप से उपयोगी होता है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

कब लें चुकंदर का जूस

आप चुकंदर का जूस कसरत के बाद ले सकते हैं या फिर जब आप कसरत करते समय थोड़ी देर रुके तो आप जूस का सेवन कर सकते हैं। जूस को बीच में लेने के बाद यह आपकी कसरत को और अच्छा करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अगर आप मैराथन के लिए जा रहे हैं तो आप मैराथन से पहले इसका सेवन कर सकते हैं जिससे की आप ज्यादा अच्छे से और तेज गति में दौड़ सकते हैं।     

इसे भी पढ़ें: चुकंदर में छिपे हैं ये 5 ब्यूटी सीक्रेट्स, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

चुकंदर के फायदे

इसके अलावा आप चुकंदर को खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा। चुकंदर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक सब्जी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और वसा पाया जाता है। इसका जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। यह प्राकृतिक शुगर का सबसे अच्छा स्रोत है। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer