हरी सब्जी से भी ज्यादा फायदेमंद हैं अरबी के पत्‍ते!

आज हम आपको एक ऐसे हर्ब के बारे में बताने जा रहे हैं जो हरी सब्जी से भी ज्‍यादा फायदेमंद हैं, आइए जानें यह हर्ब कौन सा है।

Pooja Sinha
घरेलू नुस्‍खWritten by: Pooja SinhaPublished at: Jun 30, 2017Updated at: Jun 30, 2017
हरी सब्जी से भी ज्यादा फायदेमंद हैं अरबी के पत्‍ते!

समय-समय पर हम आपको नए-नए हर्ब्‍स की जानकारी देते रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसे हर्ब के बारे में बताने जा रहे हैं जो हरी सब्जी से भी ज्‍यादा फायदेमंद हैं। हालांकि यह हर्ब खुद भी हरे रंग का ही है। जी हां आज हम आपको अरबी के पत्‍तों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। शायद आपको अरबी के पत्‍तों के बारे में ऐसे याद न आ रहा हो लेकिन अरबी के पत्‍तों से बने पकौड़े तो आपने खाये ही होगें। तो आइए आज हम उसी स्‍वादिष्‍ट पकौड़े में इस्‍तेमाल होने वाले अरबी के पत्‍तों के फायदों के बारे में जानते हैं।

colocasia-leaves-in-hindi

इसे भी पढ़ें : वजन कम करने के नव-रत्‍न घरेलू उपाय

रोगों से निजात दिलाते हैं अरबी के पत्‍ते

आसानी से मिलने के बावजूद अरबी के पत्‍ते बहुत अधिक लोकप्रिय नहीं है। लेकिन इसमें विटामिन ए, बी, सी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन, एनर्जी, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। जी हां अरबी की पत्तियों को खाने से आप कई तरह के रोगों से निजात पा सकते हैं। जानिए इसको खाने से आप किन बीमारियों से निजात पा सकते है।


अरबी के पत्‍तों में मौजूद विटामिन और मिनरल के फायदे

अरबी के पत्‍तों में मौजूद विटामिन ए हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। साथ ही विटामिन सी झुर्रियों को दूर भगाने में मदद करता है। कैल्शियम हड्डियों के निर्माण या मजबूती में अहम भूमिका निभा‍ता है और प्रोटीन शरीर की अच्‍छी ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। साथ ही हमें किसी भी काम को करने के लिए एनर्जी की जरूरी होती है और कार्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी जरूरत से ज्यादा होने पर फैट में परिवर्तित करता है। आयरन एनीमिया का शिकार होने से बचाता है और फॉस्फोरस हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका अदा करता है।

पेट की समस्‍याओं के लिए रामबाण  

अगर आपको पेट संबंधी कोई भी समस्‍या है तो अरबी के पत्‍ते आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते है। अरबी पत्ता पेट को ठंडक प्रदान करता है। समस्‍या होने पर अरबी के पत्‍ते को डंठल के साथ पानी में उबाल लें। इस पानी में थोड़ा घी मिलाकर 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : उच्च रक्तचाप को कैसे करें नियंत्रित

जोड़ों के दर्द से निजात

अरबी के पत्ते जोड़ो के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए अरबी के पत्तों को बेसन में पकौड़े बनाकर खाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

अरबी के पत्‍तों में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम पाये जाते है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। और इसके सेवन से आप तनाव से भी बच सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप अरबी के पत्‍तों का सेवन करते हैं तो आपकी भूख कंट्रोल में रहती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।


ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
 

Image Source : i2.wp.com and getty


Read More Articels on Herbs in Hindi

Disclaimer