Doctor Verified

ठंड लगने का संकेत है शरीर के इन 5 हिस्सों में दर्द, डॉक्टर से जानें इलाज के आसान उपाय

ठंड लगने पर शरीर के कई ह‍िस्‍सों में हो सकता है, जानें इलाज के आसान उपाय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 18, 2022Updated at: Jan 18, 2022
ठंड लगने का संकेत है शरीर के इन 5 हिस्सों में दर्द, डॉक्टर से जानें इलाज के आसान उपाय

ठंड लगने के कारण नाक बहने के अलावा बॉडी के कई ह‍िस्‍सों में दर्द भी महसूस होता है। ये दर्द बताता है क‍ि आपके शरीर को ठंड लग गई है, अगर आप इन लक्षणों को पहचान लें तो दर्द का इलाज कर ठंड लगने की समस्‍या से मुक्‍ती पा सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं क‍ि ठंड लगने पर शरीर के कई ह‍िस्‍सों में दर्द क्‍यों बढ़ जाता है तो इसका कारण है हमारी खराब जीवनशैली। हम बुरी आदतों के कारण शरीर के ठंड झेलने की क्षमता को खो देते हैं ज‍िसके कारण हमें शरीर के व‍िभ‍िन्‍न ह‍िस्‍सों में दर्द का अहसास होता है। इस लेख में हम ठंड के कारण होने वाले 5 बॉडी पेन और उसे ठीक करने के उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

cold symptoms

image source: theconversation.com

1. सिर में दर्द (Headache)

ठंड लगने पर होने वाले सबसे कॉमन पेन में स‍िर का दर्द भी शाम‍िल है। अगर आप ठंडी हवा से स‍िर का बचाव करते हुए मफ्लर या टोपी का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे तो स‍िर में तेज दर्द की समस्‍या हो सकती है।

2. गले में दर्द (Throat pain)

ठंड लगने पर गले के प‍िछले ह‍िस्‍से में दर्द की समस्‍या भी होती है। ठंड लगने के कारण गले में कफ जमा हो जाता है और दर्द होता है, इसे दूर करने के ल‍िए आप दवा लें और ठंडी चीजों के सेवन से दूरी बरतें।

इसे भी पढ़ें- कोविड, जुकाम, फ्लू और मौसमी एलर्जी में अंतर कैसे पहचानें? डॉक्टर से जानें इनके लक्षण और बचाव के उपाय

3. छाती में दर्द (Chest pain)

छाती में कफ भर जाने के कारण, ठंड लगने पर छाती में दर्द महसूस हो सकता है, इसे दूर करने के ल‍िए आपको स्‍टीम लेना चाह‍िए या गरम चीजों का सेवन करें। ठंड लगने के कारण ब्‍लड फ्लो ठीक ढंग से नहीं हो पाता, इससे शरीर में ऑक्‍सीजन और पानी की कमी हो जाती है ज‍िससे तनाव बनता है और दर्द का अहसास होता है। 

4. कमर दर्द (Back ache)

कमर में दर्द होने पर मांसपेश‍ियों में अकड़न महसूस हो सकती है, सर्दी या ठंड लगने पर कमर या बैक में दर्द होना भी एक आम समस्‍या है, आप रोजाना एक्‍सरसाइज करेंगे तो दर्द की समस्‍या से बच सकते हैं। 

5. जोड़ों में दर्द (Joint pain)

जोड़ों में दर्द होने की समस्‍या भी एक कॉमन समस्‍या है जो ठंड लगने पर नजर आती है, आपके पैरों में या मांसपेश‍ियों में दर्द है तो तेल की माल‍िश करें, इससे दर्द की समस्‍या दूर होगी। माल‍िश के अलावा जोड़ों को मजबूत रखने के ल‍िए एक्‍सरसाइज भी जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें- दर्द से तुरंत राहत के लिए गर्म सिंकाई करें या ठंडी? जानें क्या है बेहतर

ज्‍यादा ठंड लगने पर क्‍या करें? (How to treat cold)

dryfruits and cold

image source:google

  • मांसपेश‍ियों में दर्द की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप व‍िटाम‍िन डी, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन के का सेवन करें, आपको संतरा, पालक, पत्‍तागोभी, टमाटर का सेवन करना चाहिए।
  • ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या के चलते भी शरीर में जोड़े और मांसपेश‍ियां सख्‍त हो जाती हैं, इससे बचने के ल‍िए आपको ठंड लगने पर गुनगुना पानी का सेवन करते रहना है। 
  • रोजाना हल्‍दी के दूध का सेवन करें, इससे दर्द और सूजन में आराम म‍िलेगा, इसके अलावा आपको लहसुन, अदरक, खजूर, बाजरे, गुड़ का सेवन भी बढ़ाना है।
  • ठंड लगने पर आपको जैतून के तेल से माल‍िश करवाना चाह‍िए, आप तेल को गरम करके माल‍िश करेंगे तो दर्द से जल्‍द आराम म‍िलेगा।
  • ठंड में दर्द से बचने के ल‍िए ब्र‍िस्‍क वॉक‍िंग करें, आपको स्‍ट्र‍ेच‍िंग वाले व्‍यायाम भी करने चाह‍िए, इससे शरीर को गर्मी लगेगी और जोड़ों को मजबूती म‍िलेगी। 

ठंड लगने पर शरीर के व‍िभ‍िन्‍न ह‍िस्‍सों में दर्द की समस्‍या हो सकती है ज‍िससे बचने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट लें, गरम तासीर वाले भोजन का सेवन करें, एक्‍सरसाइज करते रहें।

main image source:google

Disclaimer