Doctor Verified

कोविड, जुकाम, फ्लू और मौसमी एलर्जी में अंतर कैसे पहचानें? डॉक्टर से जानें इनके लक्षण और बचाव के उपाय

कोरोना वायरस, सामान्य सर्दी, मौसमी एलर्जी और फ्लू के लक्षण काफी हद तक एक समान होते हैं। लेकिन इन सबसे काफी अंतर होता है। जानें कैसे? 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 17, 2022Updated at: Jan 17, 2022
कोविड, जुकाम, फ्लू और मौसमी एलर्जी में अंतर कैसे पहचानें? डॉक्टर से जानें इनके लक्षण और बचाव के उपाय

देशभर में कोरोना वायरस (coronavirus) के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटों की बात करे तो, देश में 2,58,089 मामले सामने आए हैं। वही ओमिक्रोन वैरिएंट के अब तक 8,209 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। खांसी-जुकाम, बुखार और बदन दर्द होना कोरोना वायरस और ओमिक्रोन के सामान्य लक्षण हैं। लेकिन बदलते मौसम की वजह से अधिकतर लोगों को खांसी, जुकाम, फ्लू और मौसमी एलर्जी का भी सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में वे समझ नहीं पा रहे हैं कि ये सामान्य सर्दी-जुकाम है या फिर कोरोना वायरस का लक्षण है। इसलिए आपको कोरोना वायरस, ओमिक्रोन वैरिएंट, बुखार, मौसमी एलर्जी, सर्दी-जुकाम और फ्लू के बीच अंतर जरूर पता होना चाहिए। इन सभी के बीच के अंतर को विस्तार से जानने के लिए हमने कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद के वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर एम रवींद्रनाथ (Dr. M Ravindranath, Senior Pulmonologist, Kamineni Hospitals, Hyderabad) से से बातचीत की- 

डॉक्टर एम रवींद्रनाथ बताते हैं कि कोरोना वायरस (coronavirus) के लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी होता है। लेकिन सर्दी-जुकाम, मौसमी एलर्जी और फ्लू सामान्य तौर पर भी ठीक हो सकता है। इसके लिए इन सभी बीमारियों के लक्षणों, इनके फैलने के तरीकों और रोकथाम के बारे में विस्तार से जानें।

कोरोना वायरस (coronavirus)

कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस कैसे फैलता है? कोरोना वायरस एक संक्रामक श्वसन रोग है। यह SARS-CoV-2 वायरस के संक्रमण के कारण होता है। यह आमतौर पर उन लोगों के बीच फैलता है, जो एक-दूसरे के निकट संपर्क में होते हैं। यानी जब कोई सांस लेता है, खांसता है, छींकता है या बात करता है तो इस दौरान यह वायरस आस-पास के व्यक्ति के मुंह या नाक में प्रवेश कर सकता है। इसके अलावा यह वायरस तब भी फैल सकता है, जब कोई व्यक्ति किसी संक्रमित वस्तु या सतह को छूने के बाद हाथों को मुंह, नाक या आंखों को छूता है। 

कोरोना वायरस के लक्षण (coronavirus symptoms)

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों में कई तरह के लक्षण नजर आते हैं। इसमें बुखार, खांसी और थकान बेहद सामान्य है। इसके अलावा कोरोना वायरस के लक्षणों में जुकाम, बदन दर्द, त्वचा के रंग में बदलाव भी शामिल हैं।

कोरोना वायरस से बचाव (coronavirus prevention tips)

कोरोना वायरस से बचाव के लिए दुनियाभर में टीकाकरण अभियान जारी है। टीकाकरण किसी भी बीमारी के होने की संभावना को काफी हद तक कम देता है। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचाव के कई उपाय हैं।

  • कोरोना वायरस से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन करें। 
  • बार-बार हाथों को सैनेटाइज करें। खाना खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं।
  • घर से बाहर निकलते समय डबल मास्किंग फॉर्मूला को जरूर अपनाएं।
  • इसके अलावा अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट लें। विटामिन सी, प्रोटीन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

ओमिक्रोन वैरिएंट (omicron variant)

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। दूसरी लहर को झेलने के बाद अब तीसरी लहर ने भी दस्तक दे दी है। तीसरी लहर में कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट भी सामने आया है। ओमिक्रोन वैरिएंट के बाद से नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ओमिक्रोन को तेजी से फैलने वाला वैरिएंट माना जा रहा है। यह डेल्टा की तुलना में कई गुना अधिक संक्रामक है। ओमिक्रोन ऊपरी श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। इससे बचाव के लिए भी आपको कोरोना वायरस के सभी गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है। 

ओमिक्रोन के लक्षण (omicron symptoms)

गंभीर रूप से बुखार, शरीर में दर्द, फ्लू की समस्या, गले में खराश ओमिक्रोन के सामान्य लक्षण हैं। इसके अलावा रात को पसीना आना, नीले और भूरे नाखून और त्वचा संबंधी समस्या भी ओमिक्रोन वैरिएंट के नए लक्षणों (omicron new symptoms) में शामिल हैं। 

cold

सामान्य सर्दी (common cold)

कोरोना वायरस (coronavirus) और सामान्य सर्दी (common cold) दोनों ही वायरस के कारण होते हैं। कोरोना वायरस SARS-CoV-2 के कारण होता है,  जबकि सामान्य सर्दी राइनोवायरस के कारण होती है। इन दोनों के फैलने के तरीके और लक्षण एक समान हो सकते हैं। लेकिन इन दोनों के लक्षणों में कुछ अंतर भी होता है। सामान्य सर्दी होने पर खांसी के साथ बलगम निकलना, गले में खराश और नाक बहना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

मौसमी एलर्जी (Seasonal Allergy)

मौसमी एलर्जी वायरस के कारण नहीं होती है। मौसमी एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रियाएं है,  जो एलर्जी के संपर्क में आने से उत्पन्न होती हैं। जैसे कि मौसमी पेड़ या घास पराग। नाक, मुंह और कान में खुजली होना, छींकना, नाक बहना मौसमी एलर्जी होने के सामान्य लक्षण होते हैं।

फ्लू (flu)

कोरोना वायरस और फ्लू दोनों ही वायरस के कारण होने वाली सांस की संक्रामक बीमारियां हैं। कोरोना वायरस SARS-CoV-2 वायरस के कारण होता है, जबकि फ्लू इन्फ्लूएंजा A और B वायरस के कारण होता है। ये वायरस भी इसी तरह फैलते हैं। खांसी, मांसपेशियों में दर्द, थकान, गले में खराश, नाक बहना और सांस लेने में दिक्कत फ्लू के सामान्य लक्षण हैं। 

इसे भी पढ़ें - Covid 19: बीते 24 घंटों में देश में मिले 1 लाख 17 हजार से अधिक कोरोना के मामले, ओमिक्रोन से हुई दूसरी मौत

allergy

कोरोना वायरस, सर्दी, फ्लू, मौसमी एलर्जी के लक्षणों में अंतर (coronavirus, common cold, flu and alergy difference)

खांसी (cough):  कोरोना वायरस में सूखी खांसी होती है। वही सर्दी और फ्लू में खांसी के साथ बलगम भी निकलता है। मौसमी एलर्जी होने पर कभी-कभार ही खांसी होती है।

मांसपेशियों में दर्द और थकान (Muscle aches and Tiredness): कोरोना वायरस और फ्लू में मांसपेशियों में दर्द और थकान रहता है, जबकि सर्दी में मांसपेशियों में दर्द कभी-कभी हो सकता है। मौसमी एलर्जी होने पर मांसपेशियों में दर्द नहीं होता, जबकि थकान बनी रहती हैं।

बुखार (fever): कोरोना वायरस होने पर बुखार जैसे लक्षण देखने को मिलता है। वही मौसमी एलर्जी होने पर बुखार नहीं होता है। सामान्य सर्दी और फ्लू की स्थिति में कभी-कभी बुखार हो सकता है। 

गले में खराश (Sore throat): कोरोना वायरस और सामान्य सर्दी दोनों में ही गले में खराश, नाक बहना और छींकना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। वही मौसमी एलर्जी और फ्लू में भी छींकना और नाक बहने की समस्या होती ही है। 

डायरिया और उल्टी (Diarrhea and vomiting): कोरोना वायरस में कभी-कभी डायरिया, उल्टी और बुखार भी होता है। लेकिन सामान्य सर्दी और मौसमी एलर्जी होने पर डायरिया और उल्टी जैसे लक्षण देखने को नहीं मिलते हैं। फ्लू में बच्चों में डायरिया और उल्टी के लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

कोरोना वायरस में सूंघने की शक्ति और खाने का स्वाद भी नहीं आता है। लेकिन मौसमी एलर्जी, सामान्य सर्दी होने पर ऐसा नहीं होता है। अगर आपको भी ये सभी लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अगर जरूरत हो तो कोरोना की जांच करवाएं। इन दिनों इन लक्षणों को सामान्य समझकर नजरअंदाज करने की भूल बिल्कुल न करें।

(all images source: freepik)

Disclaimer