घर पर इस तरह करें कोकोनट मिल्क फेशियल, चेहरे पर आएगा ग्लो

Coconut Milk Facial: घर पर कोकोनट मिल्क फेशियल आसानी से किया जा सकता है। आइए जानते है इसके स्टेप्स के बारे में। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 18, 2022 11:00 IST
घर पर इस तरह करें कोकोनट मिल्क फेशियल, चेहरे पर आएगा ग्लो

Coconut Milk Facial: चेहरे को सुंदर और ग्लोइंग बनाने के लिए कई लोग घंटो जाकर पार्लर पर फेशियल करवाते है। लेकिन कई बार समय की कमी की वजह से पार्लर नहीं जा पाते। ऐसे में पार्लर जैसे ग्लो पाने के लिए घर पर कोकोनट मिल्क फेशियल आसानी से किया जा सकता है। ये फेशियल पूरी तरह नैचुरल होने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाता है। कोकोनट मिल्क फेशियल करने से स्किन को पोषण मिलता है और स्किन की कई समस्याएं भी आसानी से दूर होती हैं।  कोकोनट मिल्क में लॉरिक एसिड और डिकैनोइक एसिड आदि तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते है। आइए जानते हैं स्किन पर कोकोनट मिल्क फेशियल करने का तरीका।

पहला स्टेप (क्लींजिंग)

फेशियल का पहला स्टेप होता है क्लींजिंग। क्लींजिंग करने से चेहरे की सफाई अच्छे से होती है और चेहरा फेशियल के लिए तैयार होता है। चेहरे की क्लींजिंग करने के लिए 2 चम्मच कोकोनट मिल्क में 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक ऐसा करने के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

दूसरा स्टेप (स्क्रबिंग)

कोकोनट मिल्क से स्क्रबिंग करने के लिए ओट्स, शहद और कोकोनट मिल्क को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण से हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा नियमित करने से चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाती है और स्किन के पोर्स भी खुल जाते हैं।

coconut Milk

तीसरा स्टेप (मसाज)

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए चेहरे पर मसाज करना आवश्यक होता है। चेहरे पर मसाज करने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और स्किन चमकदार बनती है। कोकोनट मिल्क से मसाज करने के लिए इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे कम होगे और त्वचा शाइनी बनेगी।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में गाजर खाना है फायदेमंद, शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

चौथा स्टेप (पैक)

फेशियल का सबसे जरुरी स्टेप होता है पैक। चेहरे पर पैक लगाने से त्वचा की ड्राईनेस दूर होने के साथ डार्क सर्कल की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं। चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच बेसन और 2 से 3 चम्मच कोकोनट मिल्क को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से त्वचा चमकदार बनेगी।

कोकोनट मिल्क फेशियल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें कोकोनट मिल्क को स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर स्किन पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर इस फेशियल को ही करें। 

All Image Credit- Frepik

Disclaimer