बालों में लगाएं लौंग, तेजपत्ता और कॉफी से बना हेयर मास्क, बाल होंगे काले और मिलेंगे कई फायदे

Cloves Bay Leaves And Coffee for Hair: बालों में लौंग, तेजपत्ता और कॉफी से बने हेयर मास्क को लगाने से बहुत फायदा मिलता है, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 22, 2022 19:21 IST
बालों में लगाएं लौंग, तेजपत्ता और कॉफी से बना हेयर मास्क, बाल होंगे काले और मिलेंगे कई फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Cloves Bay Leaves And Coffee for Hair: असंतुलित खानपान, भागदौड़ भरी जीवनशैली और तनाव की वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं बहुत आम हो गयी हैं। अब तो कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या भी बहुत से लोगों में देखी जाती है। बालों को सफेद होने से बचाने और लंबे समय तक मजबूत और हेल्दी रखने के लिए उनकी उचित देखभाल जरूरी है। बालों में लौंग, तेजपत्ता और कॉफी से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इनमें मौजूद औषधीय गुण बालों को कम उम्र में सफेद होने से बचाते हैं और बालों को पर्याप्त पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाए रखते हैं। इसके अलावा मौजूदा समय में मार्केट में मौजूद केमिकल युक्त हेयर केयर उत्पादों की जगह पर इनका इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं बालों में लौंग, तेजपत्ता और कॉफी से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने के फायदे और बनाने का तरीका।

बालों के लिए लौंग, तेजपत्ता और कॉफी हेयर मास्क के फायदे- Cloves Bay Leaves And Coffee Benefits for Hair

लौंग और तेजपत्ता का इस्तेमाल आमतौर पर मसालों के रूप में किया जाता है। लेकिन इनमें मौजूद औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद में बीमारियों के इलाज में भी इनका इस्तेमाल होता है। तेजपत्ता और लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। बालों को मजबूत, शाइनी और हेल्दी रखने के लिए इनका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। वहीं कॉफी में मौजूद गुण बालों को जड़ से हेल्दी और मजबूत बनाने के साथ बाल झड़ने की समस्या में बहुत उपयोगी होते हैं। बाल में लौंग, तेजपत्ता और कॉफी का हेयर मास्क लगाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Cloves Bay Leaves And Coffee for Hair

इसे भी पढ़ें: सफेद बालों को नैचुरली काला बनाते हैं तेज पत्ता और लौंग, ये 4 समस्याएं भी करते हैं दूर

1. बालों को सफेद होने से बचाए 

बालों के सफेद होने की समस्या अब कम उम्र में भी देखने को मिलती है। कम उम्र में बालों को सफेद होने से बचाने के लिए लौंग, तेजपत्ता और कॉफी का हेयर मास्क बहुत फायदेमंद होता है। इनमें मौजूद गुण बालों को पोषण देने के साथ-साथ सफेद होने से बचाने का काम करते हैं। आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर बाल सफेद होने की समस्या से बच सकते हैं।

2. बाल झड़ने से छुटकारा

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौंग, तेजपत्ता और कॉफी का हेयर मास्क बहुत फायदेमंद होता है। कॉ में मौजूद गुण बालों के रिजनरेशन को बूस्ट करने का काम करते हैं और झड़ते बालों से छुटकारा दिलाने में उपयोगी होते हैं। वहीं लौंग और तेजपत्ता में पाए जाने वाले पोषक तत्व और गुण बालों को मजबूती देने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों को शाइनी और चमकदार बनाने के लिए लगाएं आंवला के ये 3 हेयर पैक

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाए 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लौंग, तेजपत्ता और कॉफी का हेयर मास्क बहुत फायदेमंद होता है। लौंग, तेजपत्ता और कॉफी में मौजूद गुण बालों को जड़ से पोषण देने का काम करते हैं। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदा मिलता है।

कैसे बनाएं लौंग, तेजपत्ता और कॉफी का हेयर मास्क?- DIY Cloves Bay Leaves And Coffee Hair Mask

लौंग, तेजपत्ता और कॉफी का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच लौंग लें और दो चम्मच तेजपत्ता के पत्ते लें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अच्छी तरह से इसका पेस्ट बनाने के बाद बालों में इसे लगाएं। बालों के अलावा स्कैल्प में भी अच्छी तरह से इस पेस्ट को लगाएं। इसे थोड़ी देर तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को साफ कर लें। ऐसा कुछ समय तक करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer