बालों से डैंड्रफ हटाने में मदद करेगा सेब का सिरका, जानें इस्तेमाल का तरीका

Apple Cider Vinegar For hair: सेब के सिरके में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ को खत्म कर सकते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 22, 2022 15:28 IST
बालों से डैंड्रफ हटाने में मदद करेगा सेब का सिरका, जानें इस्तेमाल का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Apple Cider Vinegar Benefits for Dandruff: सर्दियों में अक्सर ठंडी हवाओं के कारण बालों में ड्राइनेस की सम्सया होती है। बालों में ड्राइनेस यानी की डैंड्रफ की प्रॉब्लम। डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में खुजली, जलन और कई बार स्कैल्प पर छोटे-छोटे दाने होने लगते हैं। डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के शेम्पू, तेल का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाले शेम्पू और तेल कुछ दिनों तक डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाते हैं, लेकिन बाद में स्कैल्प का वही हाल हो जाता है। अगर आप भी बालों में डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए बहुत सारी चीजें ट्राई कर चुके हैं और कुछ असरदार खोज रहे हैं तो सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 

बालों में सेब का सिरका कैसे लगाएं - How to apply apple cider vinegar in hair

बालों में सेब का सिरका लगाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। अपने बालों को नॉर्मल शेम्पू और पानी से क्लीन करने के बाद एक मग में पानी लें और इसमें 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं।

अब सेब के सिरके वाली पीने से स्कैल्प से लेकर बालों के नीचे तक लगाएं। 

सेब के सिरके से बालों को धोने के बाद आपको नॉर्मल पानी से धोने की जरूरत नहीं है। 

सेब के सिरके वाले पानी का इस्तेमाल आप बाल धोने के लिए सप्ताह में 1 से 2 बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हाथ-पैरों को ड्राइनेस से बचाएंगे ये घरेलू उपाय

Apple Cider Vinegar Benefits For Hair In Hindi

बालों पर एप्पल साइडर विनेगर लगाने के फायदे - Apple Cider Vinegar Benefits For Hair In Hindi

डैंड्रफ की समस्या को करता है दूर

सेब के सिरके में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, बालों से डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने में मदद करते हैं। सेब के सिरके के एंटी-फंगल गुण स्कैल्प से बैक्टीरिया और यीस्ट को भी खत्म करने में मदद करते हैं। 

बालों को बनाता है मुलायम

एप्पल साइडर विनेगर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को डीप क्लीन करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं सेब के सिरके के पोषक तत्व बालों को मुलायम और घना बनाने में भी मदद कर सकते हैं। जिन लोगों को बाल बहुत ज्यादा रूखे हैं उन्हें सप्ताह में 2 से 3 बार सेब के सिरके के पानी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

स्कैल्प की खुजली को करता है खत्म

सेब के सिरके के एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प की खुजली को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों को तेल लगाने या ठंड हवाओं के कारण स्कैल्प पर खुजली हो रही है वो सप्ताह में 1 बार सेब के सिरके के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः क्या सर्दियों में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं? जानें क्या कहती हैं ब्यूटी एक्सपर्ट

हेयर फॉल को करता है कंट्रोल

सेब के सिरके का इस्तेमाल करके हेयर फॉल की समस्या को भी कंट्रोल किया जात सकता है। सेब के सिरके में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं, जो बालों की झड़ने की समस्या कम कर सकते हैं।

Pic Credits: Freepik.com

Disclaimer