घर की ज्‍यादा सफाई करने से हवा में मिले बैक्‍टीरिया आपको बना सकते हैं बीमार

घर को साफ सुथरा रखने के लिए सप्‍ताह में एक दिन वैक्‍यूम क्‍लीनर के इस्‍तेमाल करने से आप हो सकते हैं एलर्जिक, पढि़ये इस नये शोध के बारे में।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Oct 04, 2013
घर की ज्‍यादा सफाई करने से हवा में मिले बैक्‍टीरिया आपको बना सकते हैं बीमार

Cleaning Can Make You Sickघर को नीट एंड क्‍लीन रखने की आपकी कहीं आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह न बन जाये। यदि आप अपने घर को साफ रखने के लिए सप्‍ताह में एक दिन वैक्‍यूम क्‍लीनर लेकर शुरू हो जाते हैं तो इसके कारण आपको एलर्जी और वॉयरल हो सकता है।


क्वीन्सलैंड यूनिवर्सिटी ने इस पर हाल ही में एक शोध किया है, इस शोध के मुताबिक वैक्यूम क्लीनर से हवा में उड़ने वाली धूल सीधे सांसों के जरिए आपके शरीर में प्रवेश करती है जिससे एलर्जी बढ़ने की आशंका ज्‍यादा होती है।


शोधकर्ताओं ने माना कि, वैक्यूम क्लीनर के प्रयोग से धूल, बैक्टीरिया आदि हवा के कणों में घुल-मिल जाते हैं, ये सांसों के जरिए शरीर में प्रवेश करते हैं। क्लोस्ट्रिडियम बोट्यूलिज्म नामक बैक्टीरिया वातावरण में घुलता है जो बच्चों को संक्रमित कर सकता है। यह संक्रमण बच्चों के लिए जानलेवा भी हो सकता है।


शोधकर्ता डॉ. ल्यूक निब्स ने बताया कि, 'शोध के दौरान हमने पाया कि जिन घरों में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल अधिक होता है उनमें यह बैक्टीरिया अधिक होता है जो दमा के मरीजों, बच्चों और कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम वाले लोगों पर हावी होने के लिए काफी है।'


डॉ. निब्स ने 21 वैक्यूम क्लीनर की जांच करके उनसे इस बैक्टीरिया के नमूने को एकत्र किया, उन घरों में रहने वाले लोगों की त्वचा से इस बैक्टीरिया के नमूने लिए और फिर उसके आधार पर यह निष्कर्ष निकाला। यह शोध जर्नल 'एप्लाइड एंड इन्‍वॉयरनमेंटल माइक्रोबायोलॉजी' में प्रकाशित हुआ।

 

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer