Expert

क्ले मास्क लगाने का सही तरीका क्या है? जानें एक्सपर्ट से

Face Clay Mask: चेहरे पर क्ले मास्क लगाने से पिंपल्स, एक्ने और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 12, 2022 17:40 IST
क्ले मास्क लगाने का सही तरीका क्या है? जानें एक्सपर्ट से

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How To Use Clay Mask on Face in Hindi: चेहरे को ग्लोइंग, सुंदर और बेदाग बनाने के लिए आजकल लोग क्ले मास्क लगाते हैं। 100 प्रतिशत नेचुरल होने का कारण क्ले मास्क न सिर्फ इफेक्टिव होता है और बल्कि भरोसेमंद भी माना जाता है। यही कारण है कि आजकल बाजार में कई कंपनियों और ब्रांड के क्ले मास्क मौजूद हैं। पिछले दिनों मेरी एक दोस्त ने बहुत ही नामचीन कंपनी का क्ले मास्क खरीदा और इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर लगा लिया। जब मेरी दोस्त ने क्ले मास्क चेहरे से क्लीन किया तो फेस बिल्कुल लाल हो चुका था। उसके चेहरे पर जलन हो रही थी। इतना ही नहीं 1 या 2 दिनों के बाद मेरी दोस्त के चेहरे पर मोटे-मोटे पिंपल्स निकल गए।

जब मेरी दोस्त ने ये बात मुझको बताई तो मैं हंस पड़ी और कहा कि क्ले मास्क चेहरे पर लगाने से कुछ नहीं होता है बल्कि क्ले मास्क को चेहरे पर सही तरीके से लगाने से 100 प्रतिशत इफेक्ट मिलता है। तब मेरी दोस्त ने पूछा क्या क्ले मास्क को लगाने का भी सही तरीका होता है? जैसे ही मेरे दोस्त ने मुझसे ये सवाल पूछा तो मैंने सोचा क्यों न इस टॉपिक पर किसी ब्यूटी एक्सपर्ट से बातचीत की जाए। क्ले मास्क लगाने का सही तरीका क्या है इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने बात की ब्यूटी एक्सपर्ट माही शर्मा से।

इसे भी पढ़ेंः ग्लोइंग स्किन के लिए घर में बनाएं बादाम क्रीम, झुर्रियों से भी मिलेगा छुटकारा

क्ले मास्क लगाने का सही तरीका- Correct way to apply clay mask

जब भी आप चेहरे पर क्ले मास्क लगा रहे हैं तो ध्यान दें कि प्रोडक्ट के पैकेट पर दिए गए निर्देशों को पालन करें। क्ले मास्क में किसी भी अन्य तरह का तरल पदार्थ जैसे की गुलाब जल, कच्चा दूध या दही पैकेट पर दिए गए निर्देश के अनुसार ही लगाएं।

Correct way to apply clay mask

क्ले मास्क को लगाने के लिए एक एप्लिकेटर से अप्लाई करना चाहिए। कुछ लोग उंगलियों की मदद से चेहरे पर क्ले मास्क लगाते हैं। उंगलियों से चेहरे पर क्ले मास्क लगाने से गंदगी भी फेस पर जमा हो जाती है। कई बार उंगलियों से क्ले मास्क लगाने से लेयर मोटी हो जाती है, जो चेहरे को नुकसान पहुंचाती हैं। 

क्ले मास्क को हमेशा फेस ब्रश से लगाना चाहिए। चेहरे पर कोई भी मास्क फेस ब्रश से लगाने से एक पतली लेयर लगती है, जो किसी भी स्किन के लिए ठीक रहती है। क्ले मास्क की ज्यादा मोटी लेयर लगाने से स्किन के ड्राई होने का खतरा रहता है। 

इसे भी पढ़ेंः बालों में लगाएं चुकंदर और दही का हेयर मास्क, बाल बनेंगे घने

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव या स्ऑयली है, तो सिर्फ टी-जोन पर ही इस मास्क को लगाएं। आपके लिप्स और आई एरिया बाकी स्किन की तुलना में बहुत सेंसिटिव होते हैं और जल्दी रिएक्शन होने की संभावना हो सकती है। इसलिए लिप्स और आंखों के एरिया वाले हिस्से पर क्ले मास्क का इस्तेमाल करने से बचें।

ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि क्ले मास्क जब तक पूरी तरह से सूख न जाए इसे हटाना नहीं चाहिए। इस बात में थोड़ी सी भी सच्चाई नहीं हैं। अगर चेहरे पर लगा क्ले मास्क का एक हिस्सा भी पूरी तरह से सूख जाता है तो आपको इसे हटा लेना चाहिए। अगर आप क्ले मास्क में दरारें पड़ने का इंतजार करेंगे तो हो सकता है कि स्किन ड्राई हो जाए।

 (Image Courtesy: Freepik.com)

 

 

 

 

 
Disclaimer