कॉफी के शौकीन पीएं ये दालचीनी वाली कॉफी, इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

अगर आपको दालचीनी और कॉफी दोनों ही पसंद है तो एक बार दालचीनी वाली कॉफी जरूर ट्राई करें, मिलेंगे ये 5 फायदे।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Jan 16, 2020 16:47 IST
कॉफी के शौकीन पीएं ये दालचीनी वाली कॉफी, इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

जब बात कॉफी की आती है तो हर कोई चाहता है कि उसे अलग-अलग तरह की कॉफी  पीने को मिले। कुछ लोगों को कम या बिना शुगर की कॉफी पीना पसंद है तो कुछ लोग कम से कम दो चम्मच तक शुगर मिलाकर कॉफी पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग को दूध वाली कॉफी पीना पसंद होता है तो कुछ को ब्लैक कॉफी बेहद पसंद होती है। दरअसल लोग अपनी पसंद के हिसाब से कॉफी पीना पसंद करते हैं लेकिन शायद वह ये नहीं जानते कि कॉफी को भी हेल्दी बनाया जा सकता है। कॉफी में कुछ भी मिला देना आपके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकता है लेकिन सर्दियों के मौसम में ये एक चीज आपकी कॉफी को हेल्दी बना सकती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं दालचीनी की, जो आपकी  कॉफी को हेल्दी बनाकर आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है।

coffee

दालचीनी, सर्दियों में प्रयोग होने वाली एक ऐसी सामग्री है, जो कई स्वास्थ्य गुणों से भरी होती है। और अगर इसे कॉफी में मिला दिया जाए तो यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं ये आपकी कॉफी को फ्लेवर देने और हेल्दी बनाने का काम करती है।

ब्लड शुगर लेवल होता है कम

कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल सही बना रहता है। दालचीनी का स्वाद मीठा होता है, जो आपको ज्यादा शुगर लेने के लिए मजबूर नहीं करता। शोध में बताया गया है कि दालचीनी वाली कॉफी के सेवन के तुरंत बाद इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ेंः जरूरत से ज्यादा प्रोटीन बना सकता है कैंसर और डायबिटीज का मरीज, जानें दिन में कितनी मात्रा है काफी

वजन घटाने में फायदेमंद है दालचीनी वाली कॉफी

दालचीनी भूख को शांत करने वाले एक तत्व के रूप में जानी जाती है। कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से पेट भरे होने की भावना का संचार होता है और भूख शांत होती है। ये आपकी भूख को शांत करने में मदद करती है, जिसके कारण आप बाहर का खाना और ज्यादा भोजन खाने से बचते हैं।

Buy Online: Keya Pure and Natural Cinnamon Powder with Genuine Source Certification, 50g & MRP.130.00/- only.

coffee

सर्दी और बुखार में आती है काम

दालचीनी में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो फ्लू के कारण दर्द और असहजता को दूर करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिन में बॉडी को कितने विटामिन डी की जरूरत, एक्सपर्ट से जानें विटामिन डी की ज्यादा मात्रा के नुकसान

हार्ट हेल्थ के लिए गुणकारी

शोध बताते हैं कि दालचीनी ह्रदय से संबंधित रोगों और समस्याओं के खतरे को कम करने का काम करती है। हालांकि अगर आप सामान्य मात्रा में दालचीनी और कॉफी का सेवन करेंगे तो आपका दिल कई रोगों से दूर रहेगा। लेकिन ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा कैफीन हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरी दालचीनी वाली कॉफी

कॉफी में पोलीफेनोल्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो मुक्त कणों को रोकने व नष्ट करने के लिए जाने जाते हैं। ये कण हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाने और एजिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं। कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से आपकी कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट का लेवल बहुत ज्यादा हो जाता है। जिस कारण आपकी त्वचा साफ व दमकती हुई रहती है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer