मोटापा कम करने में मददगार है ये एक मामूली सी लकड़ी

भारतीयों पर हुए अपनी तरह के अकेले शोध में पाया गया कि रोजाना दालचीनी का 3 ग्राम पाउडर लेने से मोटापा काबू में रखा जा सकता है। इससे बढ़े ब्लड प्रेशर और कमर पर जमा होने वाली चर्बी को काबू रखा जा सकता है। इससे असामान्य कोलेस्ट्रॉल को भी ठीक रखा जा

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 09, 2017
मोटापा कम करने में मददगार है ये एक मामूली सी लकड़ी

जो डायबिटीज और मोटापे से परेशान हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है ऐसे लोग चाहें तो खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी का इस्तेमाल कर अपनी बीमारी पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं। भारतीयों पर हुए अपनी तरह के अकेले शोध में पाया गया कि रोजाना दालचीनी का 3 ग्राम पाउडर लेने से मोटापा काबू में रखा जा सकता है। इससे बढ़े ब्लड प्रेशर और कमर पर जमा होने वाली चर्बी को काबू रखा जा सकता है। इससे असामान्य कोलेस्ट्रॉल को भी ठीक रखा जा सकता है।

तेजी से पेट कम करने के ये हैं जबरदस्‍त उपाए

शोध में मोटापे और डायबिटीज जैसे रोगों को काबू करने में दालचीनी को फायदेमंद पाया गया है। इस रिसर्च को एम्स, दिल्ली यूनिवर्सिटी के होम इक्नॉमिक्स विभाग और फोर्टिस सीडीओसी अस्पताल ने मिल कर किया है। रिसर्च के नतीजे अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिका 'लिपिड्स इन हेल्थ डिजीज' में छपे हैं। इस शोध के तहत 130 मरीजों को 16 हफ्ते तक दालचीनी पाउडर दिया गया। हर मरीज को हर दिन 3 ग्राम दालचीनी पाउडर दिया गया। इसका नतीजा ये निकला कि हर मरीज का वजन 3.8 फीसदी तक कम हो गया।

शरीर की चर्बी 4.3 फीसदी कम हो गई। कमर का घेरा 5.3 फीसदी तक घट गया। ब्लड प्रेशर 9.7 फीसदी कम हो गया और खून में फास्टिंग ग्लूकोस का स्तर 7.1 फीसदी कम हो गया। शोध की सबसे दिलचस्प बात ये है कि खाने में रोजाना दालचीनी का पाउडर शामिल करने के बाद किसी भी मरीज में कोई साइड इफेक्ट यानी दुष्परिणाम नहीं देखा गया है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Disclaimer