चिरायता का काढ़ा पिएं रोज, घटेगा वजन और इन 5 परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Chirata Kadha ke Fayde: चिरायता काढ़ा पीने से पाचन को मजबूती मिलती है। साथ ही यह आपका वजन घटाने में असरदार हो सकता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
चिरायता का काढ़ा पिएं रोज, घटेगा वजन और इन 5 परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

आयुर्वेद में कई तरह की जड़ी-बूटियां मौजूद हैं। इन जड़ी-बूटियों में चिरायता प्रमुख है। यह डायबिटीज और मोटापे जैसी बीमारियों को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद गुण इम्यूनिटी बूस्ट भी करने में प्रभावी माना जाता है। इतना ही नहीं चिरायता एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, लैक्सेटिव, हेप्टोप्रोटेक्टिव, डाइजेस्टिव, हाइपोग्लाइसेमिक गुणों से भरपूर होता है, जो लिवर, पाचन तंत्र की परेशानियों को दूर कर सकता है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए चिरायता का कई तरह से सेवन कर सकते हैं। खासतौर पर चिरायता से तैयार काढ़ा इम्यूनिटी और सर्दी-जुकाम की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। आज हम इस लेख में चिरायता के काढ़े से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। 

चिरायता काढ़ा बनाने की विधि

  • चिरायता काढ़ा तैयार करने के लिए सबसे पहले कच्चा या सूखा चिरायता लें। 
  • अब इसे 1 कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। पानी को तबतक उबालें जबतक यह 1/4 न रह जाए। 
  • इसके बाद इसे छानकर पिएं। 
  • दिन में दो बार चिरायता काढ़ा पीने से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। 

चिरायता का काढ़ा पीने से क्या होता है?

चिरायता का काढ़ा पीने से वजन को तेजी से कम कर सकते हैं। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को घटा सकता है। आइए जानते हैं इससे स्वास्थ्य को होने वाले अन्य लाभ क्या हैं?

स्किन के लिए हेल्दी

नियमित रूप से चिरायता का काढ़ा पीने से पिंपल्स, एक्ने और एक्जिमा की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे खुजली और रूखापन कम हो सकता है। दरअसल, जब आप चिरायता का काढ़ा पीते हैं तो इससे आपके शरीर का ब्लड साफ होता है, जिसकी चमक आपके चेहरे पर नजर आती है। 

इसे भी पढ़ें - डेंगू-मलेरिया में बहुत फायदेमंद है चिरायता, ऐसे करें सेवन

ब्रेन को रखे स्वस्थ

मानसिक तनाव को कम करने के लिए नियमित रूप से चिरायता का काढ़ा पिएं। यह हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम की समस्याओं को कम करके मस्तिष्क को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है। इससे आप स्ट्रेस और एंजायटी को कम कर सकते हैं। 

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

चिरायता का काढ़ा पीने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम किया जा सकता है। यह इंसुलिन रिलीज को उत्तेजित करता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप अपने ब्लड शुगर की परेशानी से परेशान हैं तो नियमित रूप से चिरायता का काढ़ा पिएं। 

लिवर करे डिटॉक्स 

चिरायता का काढ़ा पीने से लिवर को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है। इसमें शक्तिशाली हेपेटोप्रोटेक्टिव और हेपेटोस्टिमुलेटिव गुण पाए जाते हैं जो पीलिया जैसे लोगों को आपको दूर कर सकता है। यह शरीर से पित्त दोष को दूर करके लिवर एंजाइमों को सामान्य स्तर तक लाने में असरदार होते हैं. इससे लिवर को डिटॉक्सिफाई किया जाता है, जिससे लिवर हेल्दी हो सकता है। 

वजन करे कम

चिरायता का काढ़ा पीने से आपका वजन तेजी से घट सकता है। इसमें मौजूद गुण पेट में दर्द, गैस, सूजन इत्यादि को कम करता है। साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूती प्रदान करता है, जिससे आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। 

चिरायता का काढ़ा कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होता है। हालांकि, अगर आप पहली बार चिरायता का सेवन कर रहे हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer