चिया सीड्स vs तुलसी के बीज : वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? जानें डायटीशियन से

Chia Seeds vs Basil Seeds : वजन घटाने के लिए चिया सीड्स और तुलसी के बीजाें काे फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इन दाेनाें में से क्या ज्यादा लाभकारी है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 19, 2021Updated at: Jul 19, 2021
चिया सीड्स vs तुलसी के बीज : वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? जानें डायटीशियन से

वजन घटाने के लिए चिया बीज या तुलसी के बीज में से क्या है ज्यादा फायदेमंद? आजकल खान-पान की गलत आदताें और शारीरिक सक्रियता की कमी से लाइफस्टाइल डिसीज बढ़ते जा रहे हैं, इन्हीं में से एक है माेटापा (Obesity)। माेटापा आजकल की एक सामान्य समस्या बन गई है। हजाराें, लाखाें लाेग इस समस्या से परेशान रहते हैं, ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप एक्सरसाइज करते हैं और अपनी डाइट पर ध्यान देते हैं। यह जरूरी भी है, इन दाेनाें के सही कॉम्बिनेशन से ही आप अपना वजन कम करने में कामयाब हाे सकते हैं। लेकिन आप चाहें ताे वेट लॉस जर्नी के दौरान अपनी डाइट में चिया बीज या तुलसी के बीज शामिल कर सकते हैं। ये दाेनाें ही वजन कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन इनमें से क्या ज्यादा फायदेमंद है? आइए डायटीशियन सुगीता मुटरेजा से जानते हैं (Chia Seeds vs Basil Seeds Which is Better for Weight Loss)-

Chia Seeds

चिया सीड्स में पाेषक तत्व (Nutrients in Chia Seeds)

  • एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)
  • फाइबर (Fiber)
  • गुड फैट (Good Fat)
  • प्राेटीन (Protein)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • मैग्नीज (Manganese)
  • फॉस्फाेरस (Phosphorus)
  • कैल्शियम (Calcium)
  • कार्बाेहाइड्रेट (Carbohydrates)

चिया सीड्स वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद हाेता है। चिया सीड्स में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जाे वजन काे कम करने में सहायक हाेता है। दरअसल, फाइबर का सेवन करने से भूख कम लगती है, जिससे हम खाना कम खाते हैं और वजन धीरे-धीरे कम हाेने लगता है। इसके अलावा चिया सीड्स ग्लूटेन फ्री भी हाेते हैं। इसके लिए आप चिया सीड्स काे पानी में भिगाे लें। इसके बाद इसके पानी काे पी लें और चाहें ताे सीड्स काे भी चबाकर खा सकते हैं। चिया सीड्स में कैलाेरी कम हाेती है, जिससे वजन बढ़ता नहीं और कंट्राेल में रहता है। चिया सीड्स में काेई स्वाद नहीं हाेता है, इसलिए आप चिया सीड्स का सेवन किसी भी डिश में मिलाकर कर सकते हैं। आप चाहें ताे इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं।

Basil Seeds

तुलसी के बीजाें में पाेषक तत्व (Nutrients in Basil Seeds)

  • आयरन (Iron)
  • प्राेटीन (Protein)
  • फाइबर (Fiber)
  • एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)
  • एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory)

तुलसी के बीजाें काे अकसर चाय में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं ताे इसका सेवन पानी में भिगाेकर कर सकते हैं। तुलसी में कैलाेरी और फैट बिल्कुल भी नहीं हाेता है। इसलिए इसके सेवन से वजन बढ़ता नहीं है और धीरे-धीरे वजन कम हाेता है। साथ ही तुलसी के बीजाें में फाइबर भी अच्छा हाेता है, फाइबर युक्त फूड्स खाने से ज्यादा भूख नहीं लगती और वजन कम हाेता है। खाना खाने से पहले इसका पानी पी लिया जाए, ताे अधिक मात्रा में खाना नहीं खाया जाता है, इसलिए वजन कम हाेने में मदद मिलती है। तुलसी के बीजाें में तुलसी का स्वाद हाेता है, आप इसका इस्तेमाल ड्रिंक्स में कर सकते हैं। तुलसी के बीज पानी काे तुंरत साेख लेते हैं। इन्हें कच्चा नहीं खाया जा सकता है। तुलसी के बीजाें काे पानी में भिगाेकर खाने से सेहत काे भी कई लाभ मिलते हैं।

चिया सीड्स vs तुलसी के बीज (Chia Seeds Vs Basil Seeds)

चिया सीड्स और तुलसी के बीज दाेनाें काे वजन घटाने के लिए लाभकारी माना जाता है। इन दाेनाें में लगभग समान पाेषक तत्व पाए जाते हैं। चिया के बीज औऱ तुलसी के बीज दाेनाें ही स्वास्थ्य ही दृष्टि से लाभकारी हाेते हैं। दाेनाें में फाइबर की अच्छी मात्रा हाेती है, जिससे पेट भरे हाेने का अहसास हाेता है। इसलिए माना जाता है कि इन दाेनाें से ही वजन कम हाेता है। लेकिन कई अध्ययनाें में चिया सीड्स काे वजन कम करने के लिए फायदेमंद बताया गया है। लेकिन तुलसी के बीजाें से भी वजन कम हाेता है। 

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं, ताे इनका सेवन अपनी डायटीशियन की सलाह पर कर सकते हैं। साथ ही हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज भी वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी हाेते हैं। 

Read More articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer