थायराइड में कैमोमाइल टी पीने के फायदे

थायराइड में कैमोमाइल टी पीने से थायराइड कैंसर के जोखिमों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा यह चाय आपके लिए कई अन्य तरीकों से फायदेमंद हो सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 17, 2022Updated at: Jul 17, 2022
थायराइड में कैमोमाइल टी पीने के फायदे

Chamomile Tea in Thyroid : कैमोमाइल चाय एक ऐसी चाय का जिसका सेवन सोने से पहले किया जाए, तो आपको अच्छी और गहरी नींद आ सकती है। यह आपके मस्तिष्क को शांत करके स्ट्रेस को कम करता है, जिसकी वजह से नींद काफी अच्छी आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चाय थायराइड की स्थिति में होने वाले जोखिमों को भी कम करने में असरदार होती है? जी हां, थायराइड में कैमोमाइल टी के सेवन से आप थायराइड में होने वाले कई लक्षणों को कम कर सकते हैं। इसके अलावा कैमोमाइल टी थायराइड कैंसर के जोखिमों को कम (Is chamomile tea good for your thyroid) कर सकता है। Chamomile Tea Benefits for Thyroid

क्या कहती है स्टडी

रिसर्च में पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से कैमोमाइल चाय पीते हैं, उनमें थायराइड के दौरान होने वाली समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। अध्ययन के मुताबिक, जो लोगप्रति सप्ताह दो से 6 कप कैमोमाइल टी पी रहे हैं, उनमें थायराइड कैंसर होने का जोखिम लगभग 70 फीसदी तक कम था। वहीं, जो लोग तीस साल से कैमोमाइल टी का सेवन कर रहे हैं, उमनें थायराइड कैंसर विकास के जोखिम में लगभग 80% की कमी आई है।

इसे भी पढ़ें - क्या थायराइड में चाय पीना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

थायराइड में कैमोमाइल टी पीने के फायदे

थायराइड की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होती हैं। खासतौर पर मोटापा, स्ट्रेस, बालों का झड़ना जैसी परेशानी थायराइड में होना काफी आम है। इन सभी समस्याओं को कम करने में कैमोमाइल टी हेल्दी हो सकता है। इसके अलावा कैमोमाइल टी के सेवन से शरीर को कई अन्य फायदे हो सकते हैं, जैसे-

  • थायराइड में नियमित रूप से कैमोमाइल टी पीने से थायराइड कैंसर होने का खतरा कम होता है। 
  • यह चाय स्ट्रेस को कम करने में असरदार हो सकता है। 
  • थायराइड में अगर आप नियमित रूप से कैमोमाइल टी का सेवन करते हैं, तो यह आपके मोटापे को भी कंट्रोल कर सकता है। 
  • झड़ते बालों की समस्याओं के लिए भी कैमोमाइल टी हेल्दी हो सकता है। इसके अलावा कैमोमाइल टी के कई फायदे हो सकते हैं। 

थायराइड में कैमोमाइल टी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, इससे आप पूरी तरह के थायराइड के जोखिमों को कम नहीं कर सकते हैं। ऐसे में थायराइड की  परेशानी होने पर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Disclaimer