कैस्टर ऑयल और लौंग का तेल मिलाकर करें इस्तेमाल, होंगी कई समस्याएं दूर

Castor Oil and Clove oil Benefits: कैस्टर और लौंग तेल का एक साथ इस्तेमाल करने से आपकी कई परेशानियां कम हो सकती हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
कैस्टर ऑयल और लौंग का तेल मिलाकर करें इस्तेमाल, होंगी कई समस्याएं दूर

Castor Oil and Clove oil Benefits: कैस्टर ऑयल और लौंग का तेल का अलग-अलग इस्तेमाल शायद आपने कई बार किया हो। इनके गुणों की चर्चा जितनी की जाए उतना कम है। कैस्टर ऑयल में जहां एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। वहीं, लौंग के तेल में कैल्शियम, लौह, सोडियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, और विटामिन ए और सी का समृद्ध स्रोत माना जाता है। इसके अलावा लौंग का तेल शक्तिशाली एंटी- माइक्रोबियल, एंटी-फंगल, एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक, एंटीस्पास्मोडिक, एंटी-न्यूरलजिक, कार्मिनेटिव, एंटी-संक्रामक और उत्तेजक गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इन दोनों ऑयल का एक साथ इस्तेमाल करने से आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। आज हम आपको कैस्टर और लौंग तेल से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। 

कैस्टर ऑयल और लौंग का तेल एक साथ लगाने के फायदे

कैस्टर ऑयल और लौंग के तेल का एक साथ इस्तेमाल करने से घाव को घरने के साथ-साथ बालों और स्किन की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - बालों को मजबूत बनाने के लिए इन तरीकों से लगाएं कैस्टर ऑयल

बालों के विकास को बढ़ावा

कैस्टर ऑयल और लौंग के तेल को एक साथ मिक्स करके बालों में लगाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। यह तेल आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, जिससे स्कैल्प और बालों के रोम में ऑक्सीजन के आपूर्ति होती है। ऐसे में बालों की ग्रोथ को बेहतर करने में इस तेल का मिश्रण आपकी मदद कर सकता है। 

मॉइस्चराइजिंग गुण

अरंडी के तेल रिसिनोलेइक एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह गुण आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करने में असरदार हो सकता है। वहीं, लौंग का तेल स्किन के संक्रमण को कम कर सकता है। इन दोनों तेल के मिश्रण को चेहरे पर लागने से आपकी स्किन की खूबसूरती काफी ज्यादा बढ़ सकती है। इसका इस्तेमाल आप लोशन, मेकअप क्लीन्जर के रूप में कर सकते हैं। 

घाव को भरने में मददगार

कैस्टर ऑयल और लौंग के तेल का मिश्रण का इस्तेमाल करने से घाव को भरने में मदद हो सकती है। यह घाव को सुखाने में असरदार हो सकता है। खासतौर पर गहरी चोट, छालों और घाव की ड्रेसिंग में आप इन तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

मानसिक समस्याएं करे दूर

बालों में कैस्टर और लौंग के तेल का इस्तेमाल करने से मानसिक समस्याएं दूर हो सकती है। लौंग की खुशबू आपके दिमाग को शांत करती है, जिससे स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम किया जा सकता है। 

नींद को करे बेहतर

लौंग का कैस्टर ऑयल को सिर पर लगाने से आपको अच्छी और गहरी नींद होती है। यह मस्तिष्क से स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करके नींद को बेहतर करता है। इसका इस्तेमाल आप रात में सोने से पहले करें। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

कैस्टर और लौंग के तेल का मिश्रण आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।   

 
Disclaimer