Doctor Verified

Ayurvedic Treatment Of Diabetes: आयुर्वेद से ठीक हो सकती है डायबिटीज? जानें डायबिटीज फ्री होने के आसान टिप्स

Ayurvedic Treatment Of Diabetes: अगर आप भी आयुर्वेदिक तरीके से डायबिटीज खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं तो इलाज यहां है। 

 

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Oct 31, 2022 12:53 IST
Ayurvedic Treatment Of Diabetes: आयुर्वेद से ठीक हो सकती है डायबिटीज? जानें डायबिटीज फ्री होने के आसान टिप्स

जीवनशैली से जुड़ी सबसे घातक बीमारियों में से एक है टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes)। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें हमारा शरीर इंसुलिन का ठीक ढंग से प्रयोग कर पाने में सक्षम नहीं होता। ये स्थिति व्यक्ति की अपने ब्लड ग्लूकोज यानी की शुगर लेवल कंट्रोल करने की क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित करती है, जिस कारण रक्त में ग्लूकोज (शुगर) का स्तर काफी बढ़ जाता है और व्यक्ति टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का शिकार हो जाता है। अगर समय रहते हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं किया जाता तो किसी भी व्यक्ति को नर्व डैमेज, किडनी फेल्योर, हार्ट अटैक जैसी कई जानलेवा स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के इलाज में डॉक्टर और विशेषज्ञ एलोपैथी दवाओं की सलाह देते हैं लेकिन दवाईयां महंगी होने के चलते लोग आयुर्वेदिक तरीके से इस रोग को खत्म करने के तरीके सोचते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, तो कहीं मत जाइए 13 वर्षों से ज्यादा अनुभव वाली मुंबई के प्रणव आयुर्वेद पंचकर्मा क्लीनिद की निदेशक और आयुर्वेद डॉ. प्रीति मंगेश देशमुख आपको डायबिटीज कंट्रोल करने और शुगर नॉर्मल करने के कुछ आसान टिप्स बता रही हैं। आप इन टिप्स को अपनाकर 1 महीने के भीतर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

Type2Diabetes

आयुर्वेदिक टिप्स से कंट्रोल करें  टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes Be Cured Completely By Ayurvedic Treatment)

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. प्रीति का कहना है कि आयुर्वेद से डायबिटीज को खत्म करने का दावा बिल्कुल निराधार है। सही बात तो ये है कि डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है खत्म नहीं। इसलिए अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल कर लेते हैं और सही स्तर बनाएं रखते हैं तो आप ये कह सकते हैं कि आप डायबिटीज मुक्त हैं लेकिन हम ये नहीं कह सकते हैं कि एक समय तक कुछ दवाओं या सप्लीमेंट को खाने से डायबिटीज को रोका जा सकता है और ये फिर दोबारा से नहीं होगी। ये बिल्कुल गलत है और किसी को इसपर विश्वास नहीं करना चाहिए। 

आयुर्वेद से ठीक करें डायबिटीज

हां अगर आप डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद का सहारा लेते हैं तो इसमें ये आपकी मदद जरूर कर सकता है। आयुर्वेद में कुछ ऐसी औषधियां हैं, जिनके प्रयोग से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं कुछ आयुर्वेदिक टिप्स के साथ आप प्रभावी रूप से अपने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं और डायबिटीज फ्री होकर जी सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः पैरों में अकड़न और बिना दर्द के छाले होना है टाइप-2 डायबिटीज के शुरुआती संकेत, पैरों से जानें बीमारी के लक्षण

शुरू से शुरू करें ये पूरी प्रैक्टिस

अगर आप इस पूरी प्रक्रिया को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इन दो स्टपेस से शुरुआत करनी चाहिए, जैसा की आमतौर पर लोग करते हैं, खासकर वे जिनका वजन बहुत ज्यादा होता है, खराब खान-पान होता है और वे लोग,जो पर्याप्त रूप से एक्सरसाइज नहीं करते हैं।

  • अपना खान-पान बदलें
  • शुगर स्नैक और ड्रिंक (फ्रूट) को खाना छोड़िए।   
  • फास्ट फूड से दूरी बनाएं। 
  • अनाज और डेयरी का कम से कम प्रयोग करें । अच्छा होगा अगर दोनों का ही सेवन कम कर दें। 
  • अपनी डाइट में सब्जियां व हेल्दी फैट शामिल करें। 
  • घर का बना चिकन और मछलियां ही खाएं। 
  • दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीएं और सुबह उठने के बाद ही आधा लीटर पानी पीएं। 
  • बहुत सारे फल खाएं।

इसे भी पढ़ेंः आपकी थाली ही आपको बना देती है डायबिटीज का शिकार, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें खान-पान का सही तरीका

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें 

  • एक्सरसाइज की शुरुआत 20 मिनट चलने के साथ करें। 
  • रोजाना सुबह और शाम स्ट्रेचिंग जरूर करें। 
  • धीरे-धीरे कर एक्सरसाइज की मात्रा और समय भी बढ़ाते रहें। 
  • कम से कम तनाव लेने की कोशिश करें।

इन दो स्टेप को अपनाकर 21 से 30 दिन में आप अपने स्वास्थ्य में बेहतरीन सुधार पाएंगे। ये आयुर्वेद समाधान आपके लिए टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) एक परफेक्ट समाधान हो सकता है। 

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer