ब्रश करते समय ज्यादातर लोग करते हैं ये 6 गलतियां, दांत हो जाते हैं कमजोर और खराब

दांतों की सफाई जरूरी होती है। अगर आप रोजाना सही से ब्रश नहीं करते हं तो इससे दांतों में कई तरह की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं कुछ टिप्स

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 28, 2022Updated at: May 28, 2022
ब्रश करते समय ज्यादातर लोग करते हैं ये 6 गलतियां, दांत हो जाते हैं कमजोर और खराब

आपकी मुस्कान आपके कॉन्फिडेंट लेवल को दिखाती है। लेकिन अगर आपके दांत खराब होते हैं, जो इसका असर आपकी मुस्कान और कॉन्फिडेंट पर भी पड़ता है। इसलिए अपने मुस्कान को खूबसूरत बनाए रखने के लिए दांतों की देखभाल जरूरी होती है। खासतौर पर सुबह के वक्त दांतों की अच्छी तरह से देखभाल की आवश्यकता होती है। अगर आप सुबह के वक्त जल्दबाजी में ब्रश करते हैं तो इससे आपके दांत कमजोर और खराब हो सकते हैं। आइए जानते हैं आपकी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जिससे दांत हो सकते हैं खराब-

1. लंबे समय तक एक ही ब्रश का इस्तेमाल करना

हम में से कई लोग एक ही ब्रश को लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं। किसी भी ब्रश को लगभग तीन महीनों से अधिक समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा 1 ब्रश को 200 बार इस्तेमाल करके उसे यूज नहीं करना चाहिए। क्योंकि लंबे समय तक एक ही ब्रश को इस्तेमाल करने से इसके ब्रिस्टल खराब हो जाते हैं जिसकी वजह से आपके दांत अच्छे से साफ नहीं हो पाते हैं। साथ ही इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने का खतरा अधिक रहता है।

2. जल्दबाजी में ब्रश करना

जल्दबाजी में ब्रश करने की वजह से आपके दांत खराब हो सकते हैं। कई लोग सिर्फ कुछ ही सेकंड में ब्रश कर लेते हैं। इससे उनके दांतों की अच्छे से सफाई नहीं हो पाती है। अगर आप अपने दांतों को अच्छे से साफ करना चाहते हैं, तो 45 सेकंड से लेकर 2 मिनट तक ब्रश करें। 

इसे भी पढ़ें- स्मार्ट टूथब्रश (इलेक्ट्रिक ब्रश) इस्तेमाल करते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, जानें जरूरी सावधानियां

3. पानी से मुंह धोना

जी हां, शायद हम में से कई लोग ब्रश करने के बाद पानी से मुंह धोते हैं। यह दांतों की सफाई करने के दौरान एक गलती है। दरअसल, पानी टूथपेस्ट से फ्लोराइड की क्षमता को कम कर देता है। इसलिए पानी के बजाय फ्लोराइड युक्त माउथवॉश का प्रयोग करें। इससे आपके दांतों को सुरक्षात्मत आवरण मिलेगा। 

4. टूथब्रश को बाथरूम में स्टोर करना

बाथरूम में टूथब्रश को अधिकतर लोग स्टोर करके रखते हैं। क्या आप भी ये गलती करते हैं? अगर हां तो यह आपके मुंह में कई तरह की बैक्टीरियल समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है। दरअसल टॉयलेट में जब आप फ्लश करते हैं, तो इसे छिड़काव आपके ब्रश पर पड़ता है। ऐसे में इस ब्रश से दांतों की सफाई करने से दांतों को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि ब्रश को बाथरूम के बजाय कहीं और स्टोर करके रखें। 

5. डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल न करना

अगर आप डेंटल फ्लॉस नहीं करते हैं तो इससे आपके दांत कमजोर और खराब हो सकते हैं। इसलिए डेंटल फ्लॉसिंग की रोजाना आदत डालें। फ्लॉश दांतों के बीच में मौजूद गंदगी को हटाने का कार्य करती है। इसलिए दिन में कम से कम 1 बार फ्लॉसिंग करना चाहिए। यह आपके मुंह के उन हिस्सों को अच्छे से साफ करती है, जहां पर आपका ब्रश नहीं पहुंच पाता है।

6. जीभ साफ न करना 

ब्रशिंग में दांतों की सफाई के साथ-साथ जीभ की सफाई भी बहुत ही जरूरी है। जीभ की सफाई करने से मुंह से दुर्गंध और बैक्टीरियल समस्याएं दूर हो सकती हैं। अगर आपके पास जीभ साफ करने वाला नहीं है, तो आप ब्रश की मदद से जीभ की सफाई करें। लेकिन रोजाना सफाई जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें - क्या सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना सही है? जानें सेहत पर कैसे असर डाल सकती है ये आदत

ओरल हेल्थ को बेहतर करने के लिए ब्रशिंग के इन नियमों को जानना जरूरी है। अगर आप दांतों की अच्छे से सफाई नहीं करते हैं तो इससे आपको नुकसान हो सकता है।

Disclaimer