प्रेगनेंसी में ब्रोकली खाने के 5 फायदे और कुछ नुकसान या सावधानियां

प्रेगनेंसी में ब्रोकली खाने से कई फायदे होते हैं। यहां जानें प्रेगनेंसी में ब्रोकली खाने के फायदे और कुछ नुकसान। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Aug 05, 2021 12:38 IST
प्रेगनेंसी में ब्रोकली खाने के 5 फायदे और कुछ नुकसान या सावधानियां

प्रेगनेंसी के दौरान खान-पान का विषेष तौर पर रखना चाहिए। इससे मां और शिशु दोनों स्वस्थ रहते हैं। प्रेगनेंसी में असंतुलित और खराब खान-पान आपको और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इस दौरान हमेशा चिकित्सक की सलाहनुसार ही चलें। प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी महिलाएं इस असमंजस में रहती हैं कि कौन सा आहार उनके लिए फायदेमंद है। अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको एक ऐसे पौष्टिक फूड के बारे में बताएंगे, जो प्रेगनेंसी के दौरान आपकी शरीर में न्यूट्रीएंट्स की कमी को पूरा करेगा। आप ब्रोकली के बारे में तो जानते होंगे। दरअसल, गर्भावस्था में ब्रोकली का सेवन करना आपके और शिशु के विकास के लिए मददगार साबित होता है। खासकर यह महिलाओं में आयरन की कमी को पूरा करता है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में। 

stomach

1. पाचन तंत्र रखे दुरुस्त (Keeps Digestive System Healthy) 

प्रेगनेंसी के दौरान आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहना चाहिए। ब्रोकली में डायजेस्टिव फाइबर की मात्रा रहती है, जो इस दौरान आपके हाजमे की प्रक्रिया को दुरुस्त रखती है साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके पेट में हेल्दी बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। वहीं इसमें सल्फोराफेन नामक तत्व भी पाया जाता है, जो पेट से खराब बैक्टीरिया का सफाया करने का काम करता है। यही नहीं ब्रोकली में फैट और शुगर बिलकुल नहीं होता है इसलिए यह आपके पेट में मौजूद एसिड को भी कम करती है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में निमोनिया होने के 6 कारण, लक्षण, खतरे और बचाव के लिए जरूरी सावधानियां

2. एनीमिया से करे बचाव (Prevents from Anemia)

प्रेगनेंसी में एनीमिया होने का भी कई बार खतरा बना रहता है। इस दौरान ब्रोकली का सेवन करना आपको इस खतरे से बचा सकता है। आमतौर पर एनीमिया खून की कमी के कारण होता है। वहीं  ब्रोकली में आयरन की प्रचुरता होती है, जो प्रेगनेंसी के दौरान आपकी शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। आयरन के साथ साथ इसमें विटामिन सी, के और फोलेट आदि भी मौजूद होते हैं, जो एनीमिया के खतरे को कम करता है। 

3. इम्यूनिटी बढ़ाए (Boosts Immunity)

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में आए तमाम बदलावों से निपटने के लिए आपकी इम्यूनिटी बेहतर होनी चाहिए। प्रेगनेंसी में ब्रोकली खाने से आपका इम्यून सिस्टम सुचारू रूप से कार्य करता है। इसमें पाए जाने वाला बीटा कैरोटीन और सेलेनियन कंपाउड आपकी इम्यून सेल्स को बढ़ाने के साथ ही इम्यून सिस्टम की कार्यक्षमता को भी बढ़ाते हैं। यही नहीं इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में आई किसी प्रकार की सूजन को ठीक करने में भी मददगार साबित होते हैं। 

4. बोन लॉस से बचाए (Prevents from Bone Loss)

प्रेगनेंसी में कई बार बोन लॉस होने की भी आशंका रहती है। ब्रोकली को हड्डियों के लिए उच्च आहार माना जाता है। ब्रोकली में उच्च मात्रा में कैल्शियम होने के साथ ही विटामिन के भी पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है साथ ही बोन लॉस के खतरे को भी दूर करने में मददगार साबित होता है। यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने के साथ ही आपकी बोन डेंसिटी को बढ़ाने में भी सहायक होती है। इसके सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले ओस्टियोपोरोसिस का भी खतरा काफी कम होता है। 

BLOODSUGAR

5. डायबिटीज से बचाए (Prevents From Diabetes)

गर्भावस्था के कारण महिलाओं में बहुत से प्राकृतिक बदलाव देखे जाते हैं, जिसमें कई बार जेस्टेश्नल डायबिटीज भी शामिल होता है। इस दौरान ब्रोकली का सेवन आपको जेस्टेश्नल डायबिटीज के खतरे को कम करती है। वहीं अगर आप पहले से ही डायबिटीज की मरीज हैं तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करती है। इसमें पाए जाने वाला सल्फोराफेन आपके ब्लड ग्लूकोज के स्तर को भी घटाने में मददगार साबित होता है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी के बाद शरीर में खून की कमी (एनीमिया) के लक्षण, कारण और इलाज के तरीके

प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा ब्रोकली खाने के नुकसान (Side Effects of Eating Exessive Broccoli in Pregnancy) 

  • प्रेगनेंसी के दौरान अगर ब्रोकली का अधिक सेवन किया जाए तो यह शरीर में बॉवेल इरिटेशन की समस्या हो सकती है। क्योंकि इसमें हाई फाइबर कॉन्टेंट होता है। 
  • अगर आप थायरॉइड से जूझ रही हैं तो आपको ब्रोकली से परहेज करना चाहिए। ऐसे में आपको आयोडीन के अवशोषण में समस्या हो सकती है। 
  • अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान ब्रोकली का सेवन समुचित मात्रा में नहीं कर रही हैं तो यह आपके पेट दर्द, पेट में ऐंठन और ममोड़न का कारण भी बन सकती है। 
  • इसमें कोई संदेह नहीं कि ब्रोकली आपका ब्लड शुगर लेवल घटाती है, लेकिन इसके अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है। 
  • ब्रोकली में उच्च मात्रा में विटामिन के पाया जाता है, इसलिए यह खून पतला करने वाले लोगों के लिए बिलकुल अच्छी नहीं है। इससे आपका खून काफी पतला हो सकता है। 

प्रेगनेंसी के दौरान ब्रोकली का सेवन काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन कर रही हैं तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। 

Read more Articles on Womens Health in Hindi 

Disclaimer