डायबिटीज रोगी इन 4 तरीकों से पियेंगे दूध तो नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, रहेंगे स्वस्थ

दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। डायबिटीज रोगी दूध का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है।  

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 26, 2021Updated at: Jul 26, 2021
डायबिटीज रोगी इन 4 तरीकों से पियेंगे दूध तो नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, रहेंगे स्वस्थ

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से डायबिटीज एक बेहद सामान्य समस्या बन गई है। दुनियाभर में करोड़ों लोग इस समस्या से परेशान हैं। डायबिटीज शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है। डायबिटीज रोगियों के शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है। इसे कंट्रोल में रखने के लिए दवाइयों के साथ ही सही खान-पान लेना भी बहुत जरूरी होता है।

डायबिटीज रोगियों को मीठे चीजों के सेवन से परहेज करना होता है। इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों को मैदा से बनी चीजों, जंक फूड, फास्ट फूड से भी दूरी बनाकर रखनी होती है। लेकिन हेल्दी चीजों का सेवन किया जा सकता है। दूध हेल्दी पदार्थों में से एक है। अगर आप दूध का सेवन सही तरीके से करते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है। साथ ही दूध आपको स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है।

Golden Milk for Diabetic Patients

1. हल्दी वाला दूध (Golden Milk for Diabetic Patients)

कोरोना काल में हल्दी वाले दूध की मांग काफी बढ़ी है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है। साथ ही शुगर पेशेंट या डायबिटीज रोगियों के लिए हल्दी वाला दूध पीना बेहद फायदेमंद होता है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जिसे डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटेरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा हल्दी वाला दूध पीने से किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा जा सकता है। यह इंफेक्शन के खतरे को भी कम करता है। 

इसे भी पढ़ें - कोविड से रिकवरी के बाद डायबिटीज रोगी कमजोरी दूर करने के लिए अपनाएं ये डाइट टिप्स

2. दालचीनी वाला दूध (Cinnamon Milk for Diabetic Patients)

डायबिटीज रोगियों के लिए दालचीनी का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। इसलिए आप चाहें तो अपने शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए दालचीनी वाला दूध भी पी सकते हैं। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटेरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दूध और दालचीनी का साथ में सेवन करने से शरीर को जरूर पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम मिलते हैं। इनके अलावा दालचीनी वाले दूध में विटामिन भी अच्छी मात्रा में होता है। दालचीनी वाले दूध का सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

Cardamom Milk Diabetic Patients

3. इलायची वाला दूध (Cardamom Milk Diabetic Patients)

हल्दी और दालचीनी की तरह ही इलायची में भी एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इलायची में हाइपोलिपिडेमिक गुण भी होते हैं, जो शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए डायबिटीज रोगी चाहें तो इलायची वाला दूध भी पी सकते हैं। एक गिलास दूध में एक चम्मच इलायची पाउडर डालकर उसे पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए डायबिटीज रोगियों के लिए इलायची वाली चाय भी फायदेमंद होती है। अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आप इलायची वाला दूध पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद 15 डेली फूड्स, शुगर कंट्रोल के लिए खाने में जरूर करें शामिल

4. बादाम वाला दूध (Almond Milk for Diabetic Patients)

डायबिटीज रोगियों के लिए बादाम वाला दूध पीना भी फायदेमंद हो सकता है। बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जो खून में ग्लूकोज को ऑब्जार्ब नहीं होने देता है। इसी के साथ बादाम वाले दूध में आयरन, कैल्शियम और विटामिन भी काफी अच्छी मात्रा में होता है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। बादाम वाला दूध डायबिटीज या ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है।

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो इन तरीकों से दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है। इसके साथ ही आपको अपने शुगर लेवल को कंट्रोल या नियंत्रण में रखने के लिए अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना होता है। अगर आपका शुगर लेवल अनियंत्रित रहता है, तो आपको समय-समय पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer